Uncategorized

IRFC, RVNL, IRCTC जैसे रेलवे स्टॉक्स की बढ़ेगी रफ्तार, पैसे लगाने का अच्छा अवसर

 

Railway Stocks: सेंसेक्स-निफ्ट के रिकॉर्ड ऊंचाई पर चढ़ने के बावजूद रेलवे पीएसयू स्टॉक IRCTC और IRFC ने निगेटिव रिटर्न दिया है। सुस्त पड़े आरवीएनएल में शुक्रवार को आई जान ने एक महीने के आधर पर यह स्टॉक निगेटिव जोन से तो बाहर आ गया है, लेकिन मार्केट की रफ्तार से अभी पीछे है। एक महीने में रेलवे के ज्यादातर शेयरों ने अपने संबंधित शेयरधारकों को शून्य रिटर्न दिया है। आईआरसीटीसी के शेयर की कीमत एक महीने में करीब 3.40 फीसदी घटी, आईआरएफसी के शेयर की कीमत एक महीने में 7.37 फीसदी टूटी, आरवीएनएल के शेयर की कीमत एक महीने में मामूली बढ़ी, जबकि इरकॉन के शेयर की कीमत में इस अवधि में करीब 10 फीसद की गिरावट आई। रेलटेल के शेयर प्राइस में एक महीने में 2 पर्सेंट की गिरावट आई है।

मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये रेलवे स्टॉक वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में निवेशकों को आकर्षित करने में विफल रहे। नई सरकार बनने के बाद, पीएसयू कंपनियों के गति पकड़ने की उम्मीद है और नई रेलवे लाइन परियोजनाओं आदि के बारे में हाल के कैबिनेट निर्णय इनकी स्पीड बढ़ा सकती है। रेलवे स्टॉक रियायती मूल्य पर उपलब्ध हैं, ऐसे में आप आईआरएफसी और आरवीएनएल शेयरों की ओर रुख कर सकते हैं।

रेलिगेयर ब्रोकिंग के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (रिटेल रिसर्च) डॉ. रवि सिंह ने लाइव मिंट को बताया, ‘रेलवे स्टॉक आईआरसीटीसी, आईआरएफसी और आरवीएनएल जैसे मल्टी-बैगर स्टॉक्स ने पिछले एक महीने में कुछ भी रिटर्न नहीं दिया है। यह एक आकर्षक अवसर हो सकता है। निवेशक मजबूत वित्तीय और स्वस्थ ऑर्डर बुक वाली कंपनियों को जमा करना चाह सकते हैं, जो भारत के बुनियादी ढांचे को आगे बढ़ाने और आधुनिकीकरण योजनाओं के संभावित लाभार्थी हैं।”

एसएमसी ग्लोबल सिक्योरिटीज की सीनियर इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट सीमा श्रीवास्तव ने कहा, ‘रेलवे के शेयर लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए अच्छे हैं] क्योंकि रेलवे समेत इंफ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट पर सरकार के लगातार फोकस से इन कंपनियों की ग्रोथ संभावनाओं को सपोर्ट मिलेगा।

IRCTC, IRFC और RVNL में कौन बेहतर

IRCTC: कंपनी के प्रबंधन के अनुसार, नए व्यापार कार्यक्षेत्र, रणनीतिक साझेदारी और सहयोग में विस्तार योजनाएं इसके विकास में योगदान देंगी। कंपनी को उम्मीद है कि वह अपने रेवेन्यू सोर्स में विविधता लाएगी और नए अवसरों को अनलॉक करने और आने वाली तिमाहियों में अपने परिचालन प्रदर्शन में सुधार करने के लिए अभिनव व्यवसाय मॉडल का पता लगाएगी।

आईआरएफसी: कंपनी रणनीतिक रूप से इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स के लिए रेलवे के कैपेक्स फंडिंग का सपोर्ट करती है और अगले छह से आठ वर्षों में लगभग 40,000 किलोमीटर नए ट्रैक बिछाने की योजना बना रही है।

RVNL: रेल विकास निगम विकास के मोर्चे पर नई लाइनों, दोहरीकरण, गेज परिवर्तन, रेलवे विद्युतीकरण, मेट्रो परियोजनाओं, कार्यशालाओं, प्रमुख पुलों, केबल-स्टे पुलों के निर्माण, संस्थान भवनों आदि सहित सभी प्रकार की रेलवे परियोजनाओं को एग्जीक्यूट करने के बिजनेस में है। वे आसियान बाजार और अन्य क्षेत्रों में रेलवे बुनियादी ढांचे और सेवाओं की परियोजनाओं पर संयुक्त रूप से काम करने के लिए सहयोग कर सकते हैं।

RVNL का अगला लक्ष्य 647 रुपये

आज रेलवे शेयरों को खरीदने के बारे में, प्रभुदास लीलाधर में तकनीकी अनुसंधान के वरिष्ठ प्रबंधक शिजू वासु कूथुपलक्कल ने कहा, “रेलवे शेयरों में  आईआरएफसी और आईआरसीटीसी, आरवीएनएल शेयर तकनीकी रूप से बेहतर स्थिति में दिखते हैं। डेली चार्ट पर दिखाई देने वाले हाई लो गठन के साथ 514 रुपये के स्तर के पास सपोर्ट लेते हुए महत्वपूर्ण 50 ईएमए क्षेत्र से ऊपर बनाए रखते हैं। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में यह सकारात्मक कदम होगा। अगला लक्ष्य 647 रुपये का है। इसके बाद, स्ट्रेंथ बनाए रखने के साथ अगले 690 रुपये के स्तर को आगे हासिल कर सकते हैं।”

(डिस्‍क्‍लेमर: एक्सपर्ट्स की सिफारिशें, सुझाव, विचार और राय उनके अपने हैं, stock market news के नहीं। यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top