Markets

वेदांता ने 20 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से तीसरे अंतरिम डिविडेंड का ऐलान किया, प्रमोटर को मिलेंगे 4,409 करोड़

उद्यमी अनिल अग्रवाल की अगुवाई वाली कंपनी वेदांता लिमिटेड (Vedanta Ltd) के बोर्ड ने 2 सितंबर को अपनी बैठक में तीसरे अंतरिम डिविडेंड का ऐलान किया। कंपनी ने इसके तहत 20 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड का ऐलान किया है। इससे पहले कंपनी इसी साल 11 रुपये और 4 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से अंतरिम डिविडेंड का ऐलान कर चुकी है।

हालिया ऐलान के साथ ही वेदांता मौजूदा फाइनेंशियल ईयर में अब तक शेयरहोल्डर्स को 35 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड का भुगतान कर चुकी है। अप्रैल 2023 के बाद यह सबसे ज्यादा डिविडेंड है, जब कंपनी ने 20.5 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड का ऐलान किया था। डिविडेंड के मौजूदा भुगतान से कंपनी को इस मद में कुल 7,821 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे।

मौजूदा स्टेक के हिसाब से वेदांता लिमिटेड की प्रमोटर इकाई वेदांता रिसोर्सेज को कुल 4,409 करोड़ रुपये का कुल भुगतान किया जाएगा। 20 जुलाई 2024 के मुताबिक, वेदांता लिमिटेड में वेदांता रिसोर्सेज की 56.38 पर्सेंट हिस्सेदारी थी। इस डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट 10 सितंबर 2024 है। कंपनी के पास फिलहाल 17.4 लाख छोटे निवेशक हैं। छोटे निवेशक का मतलब ऐसे निवेशकों से हैं, जिनका ऑथराइज्ड शेयर कैपिटल जून तिमाही के मुताबिक 2 लाख रुपये से कम है।

अनिल अग्रवाल की अगुवाई वाली इस कंपनी ने विभिन्न स्रोतों के जरिये 20,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं, जिनमें सब्सिडियरी कंपनी हिंदुस्तान जिंक से मिलने वाला डिविडेंड, इस कंपनी के शेयरों की बिक्री से हासिल रकम आदि शामिल हैं। शेयर बाजार में 2 सितंबर को 0.9 पर्सेंट की गिरावट के साथ 464 रुपये पर बंद हुआ। इस साल अब तक वेदांता लिमिटेड के शेयरों में 80 पर्सेंट की बढ़त रही है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top