Markets

Stockology: अगले हफ्ते ऑटो, टेक और कैपिटल गुड्स के शेयरों में तेजी जारी रहने के आसार

स्टॉकोलॉजी हमारा साप्ताहिक कॉलम है जिसे फ्यूचरोलॉजिस्ट महेश गोवांडे लिखते हैं। वह अयान एनालिटिक्स के फाउंडर और डायरेक्टर हैं। अयान एनालिटिक्स (Ayan Analytics) ने रिसर्च सॉफ्टवेयर ‘जोडियकएनालिस्ट’ (ZodiacAnalyst) डिवेलप किया है।

हमें निफ्टी के नई ऊंचाई पर पहुंचने का अनुमान नहीं था, लेकिन टेक्नोलॉजी सेगमेंट में आक्रामकता से हमें हैरानी हुई। ज्यादातर पीएसयू स्टॉक में बड़े निवेशकों द्वारा प्रॉफिट बुकिंग देखने को मिली। चाइनीज इकोनॉमी में बेहतरी के संकेत से स्पेश्यलिटी केमिकल्स के स्टॉक फोकस में हैं। स्मॉल और मिडकैप सेगमेंट में काफी गतिविधियां देखने को मिलीं। हालांकि, बैंकिंग और डिफेंस में सुस्ती के संकेत देखने को मिल रहे हैं।

सूचकांकों के नई ऊंचाई पर पहुंचने की वजह से वीकली या मीडियम टर्म स्टॉप 23,890 पर पहुंच गया, जबकि शॉर्ट टर्म स्टॉप का आंकड़ा 24,100 और लॉन्ग टर्म स्टॉप का आंकड़ा 21,100 हो गया। हमने आपको रणनीति के तौर पर पोर्टफोलियो की क्वॉलिटी सुधारने और ज्यादा कैश रखने का सुझाव दिया था।

ऑटो, टेक्नोलॉजी और कैपिटल गुड्स के शेयरों में तेजी जारी रहने की संभावना है। टेक्निकल नजरिये से विश्लेषण के मुताबिक, तेजी जारी रह सकती है। अगले 10 दिनों में अपनी कैश पोजिशन को मजबूत करें, ताकि बुरे वक्त में निवेश के लिए आपके पास संसाधन मौजूद हो।

2 सितंबर 2024: अमावस्या, मघा: बेहतर दिन

मार्केट सेंटीमेंट पॉजिटिव रहेगा। स्मॉल और मिडकैप सेगमेंट में आक्रामक ट्रेडिंग दिखेगी। दिन-भर के कारोबार के लिए सीमेंट और ऑटो स्टॉक पर नजर रखें।

3 सितंबर 2024: पूर्वा, बुरा दिन

शेयर बाजार में बुरा दिन पैसा बनाने के लिए काफी मुश्किल दिन होता है। चंद्रमा खराब स्थिति में है- जो लोग कई तरह की पोजिशन लेते हैं, उनके लिए काफी मुश्किल होगी और ट्रेडर्स को अपना पैसा गंवाना पड़ सकता है।

4 सितंबर 2024: उत्तरा, शुभ दिन

इस दिन गिरावट के साथ कारोबार शुरू होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता और तेजी के साथ बाजार की शुरुआत का इस्तेमाल बिकवाली के लिए किया जाना चाहिए। दिन-भर के कारोबार में शॉर्ट सेलिंग का सुझाव दिया जाता है।

5 सितंबर 2024: हस्त, शुभ दिन

हस्त नक्षत्र सिर्फ धीरज रखने वाले ट्रेडर्स और निवेशकों को ही इनाम देता है, लिहाजा स्लो और देरी से की जाने वाली कार्रवाई फायदेमंद हो सकती है। FMCG और बैंक पर निवेशकों की नजर हो सकती है।

6 सितंबर 2024: चित्रा, अनिश्चितता

यह तिथि कन्फ्यूजन पैदा करती है। साथ ही, यह बेयरिश ट्रेडर्स के पक्ष में है। कई निवेशकों का पिछले दो महीने का प्रॉफिट खत्म हो सकता है।

डिस्क्लेमर:  stock market news पर दी गई निवेश सलाह, एक्सपर्ट्स की निजी राय होती है और इसके लिए वेबसाइट या इसका मैनेजमेंट जिम्मेदार नहीं है। निवेशकों को stock market news की सलाह है कि वे निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफायड एक्सपर्ट्स की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top