Markets

Share Market Holidays in September 2024: सितंबर में कितने दिन बंद रहने वाला है शेयर बाजार, क्या कहती है छुट्टियों की लिस्ट

Share Market Holidays List: अगस्त महीना खत्म है और सितंबर की शुरुआत हो रही है। सितंबर महीने से देश में फेस्टिव सीजन शुरू हो जाएगा। हरतालिका तीज, गणेश चतुर्थी, अनंत चतुर्दशी, जैसे त्योहार सितंबर महीने में पड़ रहे हैं। क्या इन त्योहारों के मौके पर शेयर बाजार में छुट्टी रहेगी। जवाब है न। सितंबर में बीएसई और एनएसई शनिवार और रविवार को छोड़कर दूसरे किसी भी मौके पर बंद नहीं रहेंगे। वैसे गणेश चतुर्थी पर शेयर बाजार बंद रहते हैं लेकिन इस साल यह त्योहार शनिवार को पड़ रहा है।

शेयर बाजार में शनिवार और रविवार की छुट्टी इन तारीखों पर रहेगी…

1 सितंबर: रविवार

7 सितंबर: शनिवार

 

8 सितंबर: रविवार

14 सितंबर: शनिवार

15 सितंबर: रविवार

21 सितंबर: शनिवार

22 सितंबर: रविवार

28 सितंबर: शनिवार

29 सितंबर: रविवार

बीएसई पर मौजूद लिस्ट के मुताबिक, इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट, SLB सेगमेंट, कमोडिटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीप्ट (EGR) सेगमेंट में सितंबर महीने में शनिवार और रविवार के अलावा बाकी सभी दिन ट्रेडिंग होगी। लेकिन करेंसी डेरिवेटिव सेगमेंट में 16 सितंबर को ईद-ए-मिलाद के चलते ट्रेडिंग बंद रहेगी।

बाकी बचे साल में शनिवार-रविवार के अलावा और कितनी छुट्टियां

सितंबर महीना खत्म होने के बाद बाकी बचे साल 2024 में शेयर बाजार शनिवार, रविवार के अलावा और किन सार्वजनिक अवकाशों पर बंद रहेंगे, उसकी डिटेल इस तरह है-

2 अक्टूबर: महात्मा गांधी जयंती

1 नवंबर: दिवाली-लक्ष्मी पूजन

15 नवंबर: गुरु नानक जयंती

25 दिसंबर: क्रिसमस

याद रहे कि दिवाली की शाम मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए 1 घंटे के लिए शेयर बाजार खुलता है।

अगस्त के आखिरी सप्ताह में कहां पहुंचा बाजार

वैश्विक बाजारों में मजबूती के रुख और विदेशी कोषों की ओर से खरीद के चलते शुक्रवार, 30 अगस्त को प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी अपने नए रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए। लगातार 9वें कारोबारी सत्र में तेजी के साथ बीएसई सेंसेक्स 231.16 अंक या 0.28 प्रतिशत चढ़कर 82,365.77 के ऑल टाइम हाई पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी 83.95 अंक या 0.33 प्रतिशत बढ़कर 25,235.90 के नए ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। निफ्टी लगातार 12वें दिन तेजी के साथ बंद हुआ। पूरे सप्ताह की बात करें तो बीएसई सेंसेक्स 1,279.56 अंक या 1.57 प्रतिशत चढ़ा है, जबकि निफ्टी 412.75 अंक या 1.66 प्रतिशत के लाभ में रहा है।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top