Uncategorized

235% तक का रिटर्न, शेयर बाजार में PSU कंपनियों की धमक, लिस्ट में मल्टीबैगर रेलवे स्टॉक भी शामिल

 

पिछले एक साल के दौरान कई पीएसयू स्टॉक्स की कीमतों में तूफानी तेजी देखने को मिली है। ACE equity की रिपोर्ट के अनुसार बीएसई पीएसयू इंडेक्स (BSE PSU index) में पिछले 12 महीने के दौरान 90 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। इसी दौरान सबसे शानदार पीएसयू स्टॉक ने 235 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। हालांकि, इस पीएसयू स्टॉक्स के लिए पिछला एक महीना अच्छा नहीं रहा है। इस दौरान इनकी कीमतों में तेजी के साथ गिरावट देखने को मिली है।

RVNL के शेयरों की कीमतों गिरावट

रेल विकास निगम के शेयरों की कीमतों में बीते एक साल के दौरान 235 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। हालांकि, पिछले एक महीने के दौरान इस रेलवे स्टॉक की स्पीड पर ब्रेक लग गया। इस दौरान कंपनी के शेयरों की कीमतों में 1 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। इस कंपनी का मार्केट कैप 1.27 लाख करोड़ रुपये का है। 30 अगस्त को रेल विकास निगम के शेयरों का भाव 608.50 रुपये के लेवल पर था। 29 दिसंबर को कंपनी के शेयरों का भाव 181.50 रुपये के लेवल पर था। जून तिमाही रेल विकास निगम के लिए अच्छा नहीं रहा है। इस दौरान कंपनी का PAT 222.56 करोड़ रुपये रहा है। बता दें, मार्च तिमाही में RVNL का प्रॉफिट 335.45 करोड़ रुपये रहा था। यानी तिमाही दर तिमाही के आधार पर कंपनी का प्रॉफिट 49 प्रतिशत घटा है।

Oil India के शेयरों की कीमतों में धुंआधार तेजी

ऑयल इंडिया क्रूड ऑयल सेक्टर की एक प्रमुख कंपनी है। 2024 में कंपनी के शेयरों की कीमतों में 198 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। वहीं, पिछले एक महीने के दौरान कंपनी के शेयरों की कीमतों में 21 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। दिसंबर 2023 में ऑयल इंडिया के शेयरों का भाव 248.23 रुपये था। तब से अबतक ऑयल इंडिया के शेयरों का भाव 740.35 रुपये के लेवल पर पहुंच गया है। बता दें, कंपनी का प्रॉफिट 1973.77 करोड़ रुपये जून तिमाही के दौरान रहा है। सालाना आधार पर कंपनी का प्रॉफिट 4 प्रतिशत घटा है।

डिफेंस स्टॉक का भी खूब बोलबाला

इस डिफेंस स्टॉक कोचिन शिपयार्ड की कीमतों में 179 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। लेकिन पिछले एक महीने के दौरान कंपनी के शेयरों की कीमतों में 27 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है। कोचिन शिपयार्ड का मार्केट कैप 49,720 करोड़ रुपये रहा है। जून तिमाही के दौरान कंपनी का प्रॉफिट 174.24 करोड़ रुपये रहा है। मार्च तिमाही में कंपनी का प्रॉफिट 258.88 करोड़ रुपये रहा था। तिमाही दर तिमाही के आधार पर कंपनी का प्रॉफिट 33 प्रतिशत घटा है।

बोनस शेयर बांट रही है यह कंपनी

एनबीसीसी (इंडिया) के शेयरों की कीमतों में इस साल 128 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। कंपनी अब बोनस शेयर बांटने जा रही है। शनिवार को कंपनी की तरफ से बोनस शेयर का ऐलान किया गया था। कंपनी 2 शेयर पर एक शेयर फ्री दे रही है। बता दें, इस कंपनी का प्रॉफिट तिमाही दर तिमाही के आधार पर 24 प्रतिशत घटा है।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले वेरीफाइड एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top