Markets

इस सप्ताह कैसा रहेगा शेयर बाजार का मिजाज; PMI डेटा, FII फ्लो समेत ये अहम फैक्टर करेंगे तय

बेंचमार्क सूचकांकों के साथ-साथ व्यापक बाजारों ने 30 अगस्त को समाप्त सप्ताह में नए रिकॉर्ड हाई दर्ज किए, जिसमें निफ्टी 50 ने पहली बार मनोवैज्ञानिक स्तर 25,000 से ऊपर सप्ताह की क्लोजिंग की। सितंबर की पॉलिसी मीट में फेड फंड्स की दर में कटौती की उम्मीदों पर आईटी शेयरों में तेजी से मुख्य रूप से सपोर्ट मिला। साथ ही एफआईआई ने खरीदारी में रुचि दिखाई। अगस्त महीने में शेयर बाजार एक प्रतिशत से अधिक लाभ के साथ बंद हुए।

बीते सप्ताह बीएसई सेंसेक्स 1.58 प्रतिशत या 1,280 अंक बढ़कर 82,366 पर पहुंच गया। निफ्टी50, 1.66 प्रतिशत या 413 अंक चढ़कर 25,236 पर पहुंच गया। वहीं निफ्टी मिडकैप 100 और स्मॉलकैप 100 सूचकांकों में क्रमशः 1.25 प्रतिशत और 1.19 प्रतिशत की वृद्धि हुई। सोमवार को, बाजार सबसे पहले पिछले शुक्रवार को घोषित Q1 जीडीपी डेटा और वीकेंड पर आ रहे ऑटो बिक्री डेटा पर प्रतिक्रिया देगा।

अमेरिकी बेरोजगारी दर

वैश्विक स्तर पर निवेशक अमेरिका के कई आर्थिक आंकड़ों पर फोकस करेंगे। इनमें बेरोजगारी दर, नॉन-फार्म पेरोल, अगस्त के लिए मासिक वाहन बिक्री, नौकरियों के साप्ताहिक आंकड़े, जुलाई के लिए JOLTs जॉब ओपनिंग्स और क्विट्स, और फैक्ट्री ऑर्डर शामिल हैं। ये मार्केट सेंटिमेंट्स को प्रभावित करेंगे। ये सभी डेटा महत्वपूर्ण होंगे, विशेष रूप से फेडरल रिजर्व की सितंबर की पॉलिसी मीट से पहले। अधिकांश विशेषज्ञों के अनुसार, सितंबर की बैठक में अमेरिका का केंद्रीय बैंक पहले रेट कट की घोषणा कर सकता है।

वैश्विक आर्थिक डेटा

अमेरिकी आर्थिक डेटा के अलावा, कई विकसित और विकासशील देशों के मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस पीएमआई डेट, साथ ही यूरोप की जून तिमाही के जीडीपी के तीसरे अनुमानों पर भी नजर रहेगी।

घरेलू आर्थिक डेटा

घरेलू मोर्चे पर, मार्केट पार्टिसिपेंट्स अगस्त के लिए फाइनल HSBC मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस पीएमआई नंबरों पर नजर रखेंगे, जो क्रमशः 2 सितंबर और 4 सितंबर को जारी होंगे। फ्लैश डेटा के अनुसार, अगस्त में मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई जुलाई महीने के 58.1 से गिरकर 57.9 पर आ गया, जबकि ​सर्विस पीएमआई जुलाई के 60.3 से बढ़कर 60.4 पर पहुंच गया। इसके अलावा 23 अगस्त को समाप्त 15 दिनों की अवधि के लिए बैंक ऋण और जमा वृद्धि और 30 अगस्त को समाप्त सप्ताह के लिए विदेशी मुद्रा भंडार के आंकड़ों की घोषणा भी अगले सप्ताह 6 सितंबर को की जाएगी।

ऑटो स्टॉक

अगले सप्ताह की शुरुआत में ऑटो स्टॉक पर फोकस रहेगा क्योंकि ऑटोमोबाइल कंपनियां 1 सितंबर को अपने अगस्त बिक्री के आंकड़े जारी कर रही हैं।

FII और DII फ्लो

आने वाले सप्ताह में FIIs (विदेशी संस्थागत निवेशक) और DIIs (घरेलू संस्थागत निवेशक) की गतिविधि पर भी नजर रहेगी। विदेशी संस्थागत निवेशक पिछले कई सप्ताह विक्रेता रहने के बाद इक्विटी कैश सेगमेंट में शुद्ध खरीदार बन गए हैं (अस्थायी आंकड़ों के अनुसार)। हो सकता है कि इसने बाजार को नए रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंचने के लिए अच्छा सपोर्ट प्रदान किया हो। हालांकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने उच्च स्तर पर कुछ प्रॉफिट बुक करना पसंद किया। FIIs ने पिछले सप्ताह के दौरान 9,217 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे, जिसके चलते अगस्त महीने के लिए उनकी ओर से शुद्ध बिक्री घटकर 21,369 करोड़ रुपये रह गई। DIIs खरीदार बने रहे और उन्होंने सप्ताह में 1,198 करोड़ रुपये और अगस्त में 48,279 करोड़ रुपये डाले।

नए सप्ताह में 5 नए IPO खुल रहे हैं। मेनबोर्ड सेगमेंट में Gala Precision Engineering IPO 2-4 सितंबर के बीच खुला रहेगा। एसएमई सेगमेंट में Jeyyam Global Foods IPO भी 2-4 सितंबर के बीच खुला रहेगा। Namo eWaste Management IPO और Mach Conferences and Events IPO 4-6 सितंबर के बीच खुले रहेंगे। My Mudra Fincorp IPO 5-9 सितंबर के बीच खुला रहेगा।

इसके अलावा आने वाले सप्ताह में 10 कंपनियों के शेयरों की घरेलू मार्केट में एंट्री होगी। 3 सितंबर को NSE SME पर Indian Phosphate, Vdeal System, Jay Bee Laminations और BSE, NSE पर Premier Energies के शेयर लिस्ट होंगे। 4 सितंबर को NSE SME पर Paramatrix Technologies, Aeron Composite और BSE, NSE पर ECO Mobility के शेयर लिस्ट होंगे। 5 सितंबर को BSE SME पर Travels & Rentals की लिस्टिंग होगी। 6 सितंबर को NSE SME पर Boss Packaging Solutions और BSE, NSE पर Baazar Style Retail के शेयर लिस्ट होंगे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top