Markets

Warren Buffett का कंपाउंडिंग जादू! 60 साल पहले लगाए होते 100 डॉलर, तो आज होते कई करोड़ के मालिक

Warren Buffett Birthday: सोचिए, अगर आपने 1965 में आपने केवल 100 डॉलर निवेश किए होते, तो आज 4.38 मिलियन डॉलर यानी करीब साढ़े 36 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक होते! हां, आपने सही सुना। वॉरेन बफे (Warren Buffett) की कंपनी बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) ने अपने निवेशकों को ऐसा ही बंपर रिटर्न दिया है। आज 30 अगस्त को इन्हीं वॉरेन बफे का बर्थडे है। वॉरेन बफे को दुनिया के अबतक के सबसे कामयाब निवेशकों में से एक माना जाता है। 1965 से 2023 के अंत तक, उनकी कंपनी बर्कशायर हैथवे के शेयरों में 4,384,748 प्रतिशत का उछाल आया, जो इसी दौरान S&P 500 इंडेक्स में आए 31,323 प्रतिशत के उछाल को बौना साबित करता है।

वॉरेन बफे के जन्मदिन से ठीक 2 दिन पहले, 28 अगस्त को बर्कशायर हैथवे के शेयरों में तगड़ी तेजी आई, जिसने कंपनी की मार्केट वैल्यू को 1 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंचा दिया। इस उपलब्धि ने बर्कशायर को उन टेक दिग्गजों की लीग में खड़ा कर दिया है, जिनमें एपल (Apple), माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft), एनवीडिया (Nvidia), अल्फाबेट (Alphabet), एमेजॉन (Amazon), और मेटा (Meta) जैसी कंपनियां शामिल हैं। लेकिन खास बात यह है कि बर्कशायर हैथवे इस उपलब्धि को हासिल करने वाली दुनिया की पहली गैर-टेक कंपनी है।

हालांकि बर्कशायर को इस मुकाम तक पहुंचने में 44 साल का लंबा सफर तय करना पड़ा। वहीं फेसबुक की पैरेंट कंपनी ‘मेटा’ ने यह उपलब्धि महज 9 साल में हासिल कर ली थी। बावजूद इसके, वॉरेन बफेट ने अपनी सादगी और समझदारी से यह साबित कर दिया है कि धैर्य और कम्पाउंडिंग का जादू किसी भी टेक्नोलॉजी से कम नहीं है। नीचे दिए चार्ट में आप देख सकते हैं कि किस कंपनी को 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने में कितना वक्त लगा-

इस साल बर्कशायर के शेयरों में अब तक 28 प्रतिशत की तेजी आई है, जो S&P 500 के 18 प्रतिशत के मुकाबले काफी अधिक है। कंपनी के क्लास A शेयर, दुनिया के सबसे महंगे शेयर हैं। इसके एक शेयर की कीमत आज की तारीख में 700,000 डॉलर यानी 5.8 करोड़ रुपये से भी अधिक है। वॉरेन बफे ने आजतक कंपनी के शेयरों का विभाजन यानी स्टॉक स्प्लिट नहीं किया है। इसका उद्देश्य था रिटेल निवेशकों और सट्टेबाजों को दूर रखना।

वॉरेन बफे ने अपने शेयरधारकों को लिखे अपने हालिया सालाना लेटर में कहा, “आने वाले समय में उतनी तेजी से ग्रोथ नहीं होगी।” उन्होंने कहा, “हमारा अनुमान है कि बर्कशायर को औसत अमेरिकी कंपनी से थोड़ा बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए. लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि हम पूंजी के स्थायी तौर पर खोने के जोखिम को कम करने के साथ काम करेंगे।”

तो अगर आप भी चाहते हैं कि आपका पैसा बढ़े, तो वॉरेन बफे के सिद्धांतों को समझें और कम्पाउंडिंग के जादू पर विश्वास करें!

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top