Your Money

Business Idea: सैलून का बिजनेस कर देगा मालामाल, सरकारी मदद से ऐसे करें शुरू

आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं। जिसकी डिमांड पूरे साल बनी रहती है। यह एक ऐसा बिजनेस हैं, जिसमें मंदी का दौर बहुत कम आता है। दिनों दिन इस बिजनेस की डिमांड की बढ़ती जा रही है। हम बात कर रहे हैं सैलून या ब्यूटी पार्लर (salon or beauty Parlour) के बिजनेस के बारे में। सैलून में लोगों के बाल और स्किन की केयर की जाती है। आजकल युवाओं में एक्सक्लूसिव ब्यूटी और वेलनेस पार्लर का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। गांवों से लेकर शहरों तक ब्यूटी पार्लर खुलने लगे हैं। शादी हो या कोई और उत्सव हर मौके पर महिलाएं ब्यूटी पार्लर पहुंच रही हैं।

सौंदर्य व्यवसाय (Beauty Business) देश के हर हिस्से में तेजी से ग्रोथ कर रहा है। इस बिजनेस को शुरू करके आप हर महीने लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। बिजनेस के लिए आप अपने शहर में अच्छी जगह और डिमांड को देखते हुए एक Unisex सैलून खोल सकते हैं।

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस कैसे करें शुरू?

 

अगर आप ब्यूटी पार्लर या सैलून खोलने जा रहे हैं, तो सबसे पहले अपने ग्राहकों की पहचान कीजिए। मतलब ये कि आप जिस एरिया में अपना कारोबार शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं। वहां की आबादी की आर्थिक स्थिति की पहचान करें। इसके बाद आपको यह तय करना होगा कि आप किस तरह का प्रोडक्ट अपने पार्लर में इस्तेमाल करना चाहते हैं। इसके साथ ही किस तरह की सर्विस आप ग्राहकों के मुहैया कराएंगे। इसके हिसाब से अपने ब्यूटी पार्लर या सैलून की कास्टिंग तय कीजिए। सैलून चलाने के लिए आपको राज्य सरकार से लाइसेंस लेना होगा। व्यवसाय के क्षेत्र के आधार पर, आपको नगर निगम से व्यापार लाइसेंस, जीएसटी नंबर भी हासिल करना होगा।

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस शुरू करने के लिए मिल सकता है लोन

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके कम से कम 3 लाख रुपये की जरूरत पड़ेगी। इसमें आपको 2 लाख रुपये से अधिक मशीनरी, इक्विपमेंट, चेयर, मिरर, फर्नीचर जैसे जैसे तमाम चीजों पर खर्च करना पड़ेगा। अगर आपके पास पैसे नहीं तो सरकार से लोन भी ले सकते हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) के तहत आप किसी भी बैंक में लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस स्कीम से तहत ग्रामीण इलाकों में गैर-कॉर्पोरेट छोटे उद्यमों को शुरू करने या उसके विस्तार के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन मिल जाता है।

ब्यूटी पार्लर के बिजनेस से लोगों को दे सकते हैं रोजगार

अगर आपके पास काम ज्यादा आ रहा रहा है तो अपने सैलून में कई लोगों को रोजगार भी दे सकते हैं। इस बिजनेस को आप अगर बड़े पैमाने पर शुरू करके तो इसके लिए आपको अच्छी मार्केटिंग करनी होगी। इस बिजनेस के जरिए हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top