Markets

24 रुपये का शेयर पहुंचा ₹600 के पार, बस 5 साल में दिया 2,300% का बपंर रिटर्न, अभी और कितना दम बाकी?

RVNL Share Price: रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) के शेयरों ने पिछले 5 साल में अपने निवेशकों को शानदार मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। इस दौरान इसके शेयरों का भाव करीब 24 रुपये से बढ़कर आज 600 रुपये के पार पहुंच गया। निवेशकों को इस दौरान 2,343.52 फीसदी का बंपर रिटर्न मिला है। अगर किसी निवेशक ने आज से 5 साल पहले इसमें शेयर में 1 लाख रुपये लगाया होता, और आज तक उसे बेचा नहीं होता, तो आज उसके 1 लाख रुपये की वैल्यू करीब 2,343.52 फीसदी बढ़कर 24 लाख रुपये से अधिक हो गई होती। सिर्फ 2024 में अबतक इस शेयर ने अपने निवेशकों को 230 फीसदी का रिटर्न दिया। यानी इसने 1 लाख रुपये को करीब 3.3 लाख रुपये बना दिया है।

इस बीच आज 30 अगस्त को RVNL के शेयरों का भाव पहली बार बढ़कर 600 रुपये के पार चला गया। कंपनी के शेयर आज NSE पर 4.10 फीसदी उछलकर 603.55 रुपये के बाव पर बंद हुए। इस तेजी के पीछे कंपनी का पटेल इंजीनियरिंग के साथ किया गया एक समझौता (MoU) रहा। RVNL का मार्केट कैपिटलाइजेशन अब बढ़कर 1.23 लाख करोड़ तक पहुंच गया है।

टेक्निकल इंडिकेटर्स के हिसाब से RVNL का रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (RSI) 55.6 पर है, जो बताता है कि यह स्टॉक न तो ओवरबॉट जोन में है और न ही ओवरसोल्ड जोन में। इसके अलावा, RVNL के शेयर 5 दिन, 10 दिन, 20 दिन, 30 दिन, 50 दिन, 100 दिन, 150 दिन और 200 दिन के मूविंग एवरेज से ऊपर ट्रेड कर रहे हैं, जो एक पॉजिटिव संकेत है।

 

क्‍या है ब्रोकरेज की राय?

रेल विकास निगम लिमिटेड के शेयर को लेकर बाजार विश्‍लेषकों की राय बंटी हुई है। एंटीक ब्रोकिंग ने इस शेयर को ओवरवैल्‍यूड बताया है, वहीं एंजेल वन और प्रभुदास लीलाधर का मानना है कि शेयर में अभी भी ऊपर जाने की क्षमता है। एंटीक ब्रोकिंग ने एक रिपोर्ट में आरवीएनएल शेयर को बेचने की सलाह देते हुए इसका टार्गेट प्राइस 283 रुपये निर्धारित किया है।

एंजेल वन के वरिष्ठ शोध विश्लेषक (तकनीकी और डेरिवेटिव्स) ओशो कृष्णन का मानना है कि RVNL स्टॉक के लिए निकट अवधि का समर्थन 550 रुपये है, इसके बाद 520 रुपये का सबजोन है। कृष्णन ने कहा कि एक बार जब स्टॉक निर्णायक रूप से 600-620 रुपये के प्रतिरोध स्तर को पार कर लेता है, तो इसमें ट्रैक्शन देखने को मिल सकता है।

 

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top