World

यूरोप में इनफ्लेशन घटकर 2.2% पर पहुंचा, सितंबर में ब्याज दरों में कटौती कर सकता है ECB

यूरो मुद्रा इस्तेमाल करने वाले यूरोपीय संघ के 20 देशों में अगस्त के दौरान इनफ्लेशन घटकर 2.2 पर्सेंट पर पहुंच गया। इससे यूरोपीय सेंट्रल बैंक द्वारा ब्याज दरों में कटौती की संभावनाएं बढ़ गई हैं। ग्रोथ और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए यूरोपियन सेंट्रल बैंक और फेडरल रिजर्व ब्याज दरों को कम करने की तैयारी में हैं।

यूरोपीय संघ की सांख्यिकीय एजेंसी यूरोस्टैट के मुताबिक, अगस्त में इनफ्लेशन में जुलाई के मुकाबले काफी गिरावट आई। जुलाई में इनफ्लेशन 2.6 पर्सेंट था। अगस्त में एनर्जी की कीमतों में 3 पर्सेंट तक गिरावट हुई, जिससे इनफ्लेशन को कम करने में मदद मिली। यूरो जोन की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था जर्मनी में इनफ्लेशन घटकर 2 पर्सेंट पर पहुंच गया।

इनफ्लेशन का मासिक आंकड़ा यूरोपियन सेंट्रल बैंक (ECB) के 2 पर्सेंट के टारगेट के काफी करीब है। इनफ्लेशन का 2 पर्सेंट का लेवल अर्थव्यवस्था के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। यूरोपीय संघ से जुड़े समझौते के मुताबिक, केंद्रीय बैंक पर कीमतों को स्थिर रखने की जिम्मेदारी है। यूरोपीय संघ के सभी 27 देश यूरो मुद्रा का इस्तेमाल नहीं करते हैं।

अर्थशास्त्रियों का अनुमान है कि यूरोपियन सेंट्रल बैंक 12 सितंबर को होने वाली बैठक में ब्याज दर में 0.25 पर्सेंट की कटौती कर सकता है। फिलहाल, यूरोपियन सेंट्रल बैंक की ब्याज दर 3.75 पर्सेंट है। इसके अलावा, फेडरल रिजर्व भी सितंबर में ब्याज दरों में कटौती कर सकता है, जो 23 साल के उच्च स्तर पर है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top