Business

RIL AGM: Jio और रिलायंस रिटेल के IPO समेत इन 5 अहम पॉइंट्स पर रहेगी निवेशकों की नजर

29 अगस्त को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की वार्षिक आम बैठक होने वाली है। यह कंपनी की 47वीं एजीएम है। शेयरधारकों को इस बैठक से इस बात की जानकारी का इंतजार है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज उभरते अवसरों का फायदा उठाने और विकास को बढ़ावा देने की योजना कैसे बना रही है। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी गुरुवार को दोपहर 2 बजे बैठक में 35 लाख शेयरधारकों को संबोधित करेंगे। इस बैठक में निवेशकों की नजर जिन 5 अहम पॉइंट्स पर होगी, वे इस तरह हैं…

1. रिलायंस रिटेल और रिलायंस जियो के IPO

निवेशक रिलायंस जियो या रिलायंस रिटेल के आईपीओ के लिए किसी भी ठोस योजना या तारीख की घोषणा पर उत्सुकता से नजर रखेंगे। 2019 की एजीएम के दौरान, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मैनेजमेंट ने 5 वर्षों के भीतर दोनों व्यवसायों को लिस्ट करने की योजना की घोषणा की थी। तब से, निवेशक इन लिस्टिंग की घोषणा के लिए समयसीमा का अनुमान लगा रहे हैं। जेफरीज के विश्लेषकों का अनुमान है कि जियो 2025 में लगभग 112 अरब डॉलर की अनुमानित वैल्यूएशन के साथ लिस्ट हो सकती है।

 

2. O2C कारोबार में रणनीतिक हिस्सेदारी बिक्री

जेएम फाइनेंशियल सर्विसेज ने एक रिपोर्ट में कहा कि निवेशक रिलायंस के ऑयल-टू-केमिकल्स (O2C) खंड में किसी भी संभावित रणनीतिक हिस्सेदारी बिक्री पर भी नजर रखेंगे। संभावित खरीदारों, लेन-देन मूल्य और ऐसी बिक्री के रणनीतिक लाभों की डिटेल्स पर बारीकी से नजर रखी जाएगी।

3. न्यू एनर्जी प्रोजेक्ट्स पर प्रगति

न्यू एनर्जी क्षेत्र में चल रहे प्रोजेक्ट्स के बारे में अपडेट में निवेशकों की महत्वपूर्ण रुचि होगी। निवेशक प्रोजेक्ट कमीशनिंग के लिए विशिष्ट टाइमलाइंस और इन वेंचर्स से संभावित आय के आकलन की तलाश करेंगे। FY24 के लिए, RIL ने अपने सोलर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के लिए पूंजीगत व्यय में 1 अरब डॉलर एलोकेट किया है। AGM से इन विकासों के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी मिलने की उम्मीद है।

रिलायंस जामनगर में एक बड़ा ग्रीन एनर्जी कॉम्प्लेक्स बना रही है, जिसमें सोलर पीवी, एनर्जी स्टोरेज, इलेक्ट्रोलाइजर, फ्यूल सेलस और पावर इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए गीगा फैक्ट्रियां हैं। हालांकि, विश्लेषकों के अनुसार प्रगति धीमी लग रही है। पहले तीन वर्षों के लिए शुरुआती 10 अरब डॉलर निवेश योजना की तुलना में, केवल 2 अरब डॉलर का निवेश किया गया है।

4. 5G मॉनेटाइजेशन प्लान्स

AGM से रिलायंस जियो की अपने 5G नेटवर्क को मॉनेटाइज करने की रणनीतियों के बारे में जानकारी मिलने की उम्मीद है। इसमें रेवेन्यू ग्रोथ, संभावित साझेदारियों और 5G रोलआउट से ओवरऑल वित्तीय प्रदर्शन पर पड़ने वाले प्रभाव को बढ़ाने के लिए 5G तकनीक का लाभ उठाने की योजनाएं शामिल हैं।

रिलायंस जियो का 5G रोलआउट तेजी से आगे बढ़ रहा है, और विश्लेषकों को उम्मीद है कि AGM में सब्सक्राइबर ग्रोथ, रेवेन्यू स्ट्रैटेजीस और अंतर्राष्ट्रीय विस्तार योजनाओं पर अपडेट से RIL शेयर निवेशकों को और ज्यादा लुभाएगा।

5. उत्तराधिकार योजना

रिलायंस इंडस्ट्रीज की उत्तराधिकार योजनाओं के बारे में और जानकारी दिया जाना दिलचस्प होगा। लीडरशिप में बदलाव, प्रमुख नियुक्तियों और उत्तराधिकार रणनीति कंपनी के लॉन्ग टर्म विजन के साथ कैसे अलाइन होती है, इस पर निवेशक अपडेट की तलाश करेंगे। चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 2022 में उत्तराधिकार की रूपरेखा का खुलासा किया था। कहा गया था कि ईशा अंबानी रिटेल बिजनेस का नेतृत्व करेंगी, आकाश अंबानी जियो का नेतृत्व करेंगे और अनंत अंबानी एनर्जी बिजनेस की देखरेख करेंगे। पिछले साल की एजीएम में मुकेश अंबानी ने घोषणा की थी कि वह अगले पांच वर्षों के लिए कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर बने रहेंगे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top