Uncategorized

Paytm को बड़ी राहत, केंद्र सरकार ने PPSL में निवेश को मिली मंजूरी

 

पेटीएम ब्रांड का स्वामित्व रखने वाली फिनटेक कंपनी वन97 कम्युनिकेशन को पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडयरी कंपनी पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड (पीपीएसएल) में ‘डाउनस्ट्रीम’ निवेश के लिए सरकार की मंजूरी मिल गई है। कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि वह भुगतान एग्रीगेटर (पीए) लाइसेंस के लिए नए सिरे से आवेदन करेगी।

क्या कहा पेटीएम ने

पेटीएम ने कहा- पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड को भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले वित्तीय सेवा विभाग से 27 अगस्त, 2024 के एक पत्र के माध्यम से मूल कंपनी से निवेश के लिए मंजूरी मिल गई है। इसके साथ ही पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड एग्रीगेटर लाइसेंस के लिए फिर से आवेदन करेगी। इस बीच, पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड मौजूदा पार्टनर्स को ऑनलाइन पेमेंट एग्रीगेटर सेवाएं देना जारी रखेगी।

आरबीआई ने आवेदन को किया था खारिज

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नवंबर, 2022 में पेटीएम के पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस परमिट आवेदन को खारिज कर दिया था और कंपनी को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) मानदंडों के तहत प्रेस नोट-3 अनुपालन के साथ फिर से आवेदन करने का निर्देश दिया था। प्रेस नोट-3 के अनुसार, सरकार ने भारत के साथ स्थलीय सीमा साझा करने वाले देशों से निवेश के लिए अपनी पूर्व स्वीकृति अनिवार्य कर दी थी। आवेदन खारिज होने के समय, चीन का अलीबाबा समूह कंपनी में सबसे बड़ा शेयरधारक था।

आरबीआई के पेमेंट एग्रीगेटर दिशानिर्देशों में यह भी कहा गया है कि एक सिंगल इकाई पेमेंट एग्रीगेटर सर्विसेज के साथ-साथ ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस प्रदान करना जारी नहीं रख सकती है और ऐसी पेमेंट एग्रीगेटर सेवाओं को ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस कारोबार से अलग किया जाना चाहिए।

पेटीएम के शेयर का हाल

सप्ताह के तीसरे दिन पेटीएम के शेयर में बड़ी गिरावट आई। ट्रेडिंग के अंत में यह शेयर 1.38% टूटकर 538 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। पेटीएम के शेयरों में सुस्ती ऐसे समय में आई जब भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस को कंपनी के सीईओ विजय शेखर शर्मा को दिए गए कर्मचारी स्टॉक विकल्पों पर नोटिस जारी किया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top