Uncategorized

सोलर बिजनेस पर मुकेश अंबानी का बड़ा ऐलान, इस शहर को एनर्जी कैपिटल बनाने का प्लान

 

Reliance AGM 2024: रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (RIL) के 47वें सालाना आम बैठक (AGM) में कई बड़े ऐलान हुए हैं। इस दौरान आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सोलर बिजनेस को लेकर बड़ी घोषणा की है। अंबानी ने गुरुवार को कहा कि कंपनी इस साल के अंत तक अपने खुद के सोलर फोटोवोल्टिक (पीवी) मॉड्यूल का प्रोडक्शन शुरू कर देगी। अंबानी ने कहा कि अगली तिमाहियों में हम अपनी इंटीग्रेटेड सोलर प्रोडक्शन सुविधाओं का पहला चरण पूरा कर लेंगे। इसमें मॉड्यूल, सेल, ग्लास, वेफर, इंगोट और पॉलीसिलिकॉन शामिल हैं, जिनकी शुरुआती सालान कैपासिटी 10 गीगावॉट है। हमने जामनगर में 30 गीगावॉट सालाना कैपासिटी वाली एक इंटीग्रेटेड उन्नत रसायन-आधारित बैटरी मैन्युफैक्चरिंग सुविधा का निर्माण शुरू कर दिया है। अगले साल की दूसरी छमाही तक प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा।

जामनगर दुनिया की एनर्जी कैपिटल

मुकेश अंबानी ने शेयरहोल्डर्स को संबोधित करते हुए कहा कि “जामनगर दुनिया की एनर्जी कैपिटल है। 2025 तक जामनगर हमारे नए एनर्जी कारोबार का केंद्र भी बन जाएगा। धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स एक ही स्थान पर दुनिया का सबसे बड़ा, सबसे आधुनिक, मॉड्यूलर और इंटीग्रेटेड इकोसिस्टम होगा।”

न्यू एनर्जी कारोबार पर फोकस

न्यू एनर्जी बिजनेस के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि, ‘बायो-एनर्जी कारोबार तेजी से विस्तार कर रहा है और 2025 तक 55 ऑपरेटिंग कंप्रेस्ड बायोगैस (CBG) प्लांट तक पहुंच जाएगा, जिससे किसान अन्ना दाता से ऊर्जा दाता बन जाएंगे और ग्रामीण क्षेत्रों में 30,000 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा होंगी। कंपनी न्यू एनर्जी बिजनेस में ₹75,000 करोड़ तक के निवेश के लिए तैयार हैं।’

रिलायंस के शेयर

गुरुवार को इंट्रा डे में कंपनी के शेयर 2.6 प्रतिशत बढ़कर ₹2995.75 पर पहुंच गए थे। आज की तेजी के बाद शेयर 8 जुलाई 2024 को अपने लाइफ टाइम हाई ₹3,217.90 से सिर्फ 4.4 प्रतिशत दूर है। इस बीच, यह 26 अक्टूबर 2023 को अपने 52-सप्ताह के निचले स्तर ₹2,221.05 से 38 प्रतिशत से अधिक बढ़ चुका है। पिछले 1 साल में शेयर में करीब 24 प्रतिशत और 2024 YTD में 19 प्रतिशत की तेजी आई है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top