Uncategorized

लिस्ट होते ही शेयर को बेचने की लगी होड़, ₹111 पर आया भाव, 500 गुना हुआ था सब्सक्राइब, कंपनी के पास सिर्फ 8 कर्मचारी

 

Resourceful Automobile IPO: दिल्ली की कंपनी रिसोर्सफुल ऑटोमोबाइल के शेयर आज बीएसई पर लिस्ट हो गए। कंपनी के शेयरों की म्यूट लिस्टिंग हुई। बीएसई पर यह आईपीओ अपने प्राइस बैंड 177 रुपये के मुकाबले 117 रुपये पर ही लिस्ट हुए। लिस्ट होने के बाद यह शेयर करीब 4.9% तक टूट गया और 111 रुपये के इंट्रा डे लो पर पहुंच गया था। हालांकि, बाद में इसमें 5% का अपर सर्किट लगा और यह शेयर 122.85 रुपये के इंट्रा डे हाई पर पहुंच गया था। बता दें कि रिसोर्सफुल ऑटोमोबाइल का आईपीओ 22 अगस्त को खुला था और 26 अगस्त को बंद हुआ। इस एसएमई आईपीओ का साइज 12 करोड़ रुपये का था और इसे करीब 500 गुना सब्सक्राइब किया गया था।

कंपनी का कारोबार

साल 2018 में स्थापित कंपनी साहनी ऑटोमोबाइल ब्रांड नाम से परिचालन करती है। यह यामाहा दोपहिया वाहन से जुड़ी हुई है। यह दोपहिया वाहनों की बिक्री और सर्विसिंग का काम करती है। बीते साल 28 दिसंबर तक की स्थिति के अनुसार कंपनी के दो शोरूम और इसके कुल आठ कर्मचारी हैं। कंपनी निर्गम से प्राप्त राशि का उपयोग राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में नए शोरूम खोलने, कर्ज चुकाने, कार्यशील पूंजी जरूरतों को पूरा करने और सामान्य कंपनी उद्देश्यों के लिए करेगी। कंपनी के शेयर बीएसई के एसएमई मंच पर लिस्ट होने के लिए प्रस्तावित थे। बता दें कि रिसोर्सफुल ऑटोमोबाइल आईपीओ में 10.25 लाख इक्विटी शेयर शामिल थे। इनकी कीमत 117 रुपये प्रति शेयर रखी गई थी।

निवेशकों ने दिया था शानदार रिस्पॉन्स

इस आईपीओ को निवेशकों द्वारा जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला था। कंपनी ने 9.76 लाख शेयर बिक्री के लिए रखे जबकि बोलियां 40.76 करोड़ शेयर के लिए आई। यानी तीन दिन में 419 गुना सब्सक्राइब किया गया। एसएमई आईपीओ को पहले दिन 10.35 गुना अभिदान मिला जबकि दूसरे दिन 74.13 गुना सब्क्रिप्शन मिला था। कुल मिलाकर गैर-संस्थागत निवेशकों की श्रेणी में 315.61 गुना जबकि खुदरा निवेशकों की श्रेणी में 496.22 गुना सब्क्रिप्शन मिला।

सेबी ने किया है अलर्ट

बता दें कि सेबी के पूर्णकालिक सदस्य अश्विनी भाटिया ने शुक्रवार को चार्टर्ड अकाउंटेंट से एसएमई एक्सचेंज मंच पर सूचीबद्ध कंपनियों का ऑडिट करते समय अधिक सतर्क रहने को कहा है। सेबी की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच ने मार्च में एसएमई मंच पर सूचीबद्धता और कारोबार में ‘कीमत गड़बड़ी’ के बारे में चिंता जताई थी और निवेशकों से सतर्क रहने को कहा था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top