Uncategorized

प्रीमियर एनर्जीज का IPO दो दिन में 6.72 गुना भरा: रिटेल कैटेगरी में 4.37 गुना सब्सक्राइब, आज बोली लगाने का आखिरी दिन

 

प्रीमियर एनर्जीज लिमिटेड के इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी IPO के लिए आज बोली लगाने का आखिरी दिन है। दो दिन में प्रीमियर एनर्जीज का IPO टोटल 6.72 गुना सब्सक्राइब हो चुका है। रिटेल कैटेगरी में IPO 4.37 गुना, क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) में 1.37 गुना और नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (NII) कैटगरी में 19.35 गुना सब्सक्राइब हुआ।

 

3 सितंबर को कंपनी के शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर लिस्ट होंगे। प्रीमियर एनर्जीज इस इश्यू के जरिए टोटल ₹2,830.40 करोड़ रुपए जुटाना चाहती है। इसके लिए कंपनी ₹1,291.40 करोड़ के 28,697,777 फ्रेश शेयर इश्यू कर रही है। वहीं कंपनी के मौजूदा निवेशक ऑफर फॉर सेल यानी OFS के जरिए ₹1,539 करोड़ के 34,200,000 शेयर बेच रहे हैं।

अगर आप भी इसमें पैसा लगाने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि आप इसमें कितना निवेश कर सकते हैं।

मिनिमम और मैक्सिमम कितना पैसा लगा सकते हैं?
प्रीमियर एनर्जीज लिमिटेड ने इस इश्यू का प्राइस बैंड ₹427 से ₹450 तय किया है। रिटेल निवेशक कम से कम एक लॉट यानी 33 शेयर्स के लिए बिडिंग कर सकते हैं। यदि आप IPO के अपर प्राइस बैंड ₹450 के हिसाब से 1 लॉट के लिए अप्लाय करते हैं, तो इसके लिए ₹14,850 इन्वेस्ट करने होंगे।

वहीं, रिटेल निवेशक मैक्सिमम 13 लॉट यानी 429 शेयर्स के लिए अप्लाय कर सकते हैं। इसके लिए निवेशकों को अपर प्राइज बैंड के हिसाब से ₹193,050 इन्वेस्ट करने होंगे।

इश्यू का 35% हिस्सा रिटेल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व
कंपनी ने इश्यू का 50% हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए रिजर्व रखा है। इसके अलावा 35% हिस्सा रिटेल इनवेस्टर्स और बाकी का 15% हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (NII) के लिए रिजर्व है।

ग्रे मार्केट में प्रीमियर एनर्जीज का प्रीमियम 88%
लिस्टिंग से पहले कंपनी का शेयर ग्रे मार्केट में 88% यानी ₹396 प्रति शेयर के प्रीमियम पर पहुंच गया है। ऐसे में अपर प्राइस बैंड ₹450 के हिसाब से इसकी लिस्टिंग ₹846 पर हो सकती है। हालांकि, इससे केवल अनुमान लगाया जा सकता है, शेयर की लिस्टिंग की प्राइस ग्रे मार्केट की प्राइस से अलग होती है।

इंटीग्रेटेड सोलर सेल और सोलर पैनल बनाती है कंपनी
प्रीमियर एनर्जीज लिमिटेड की स्थापना अप्रैल 1995 में हुई थी। कंपनी इंटीग्रेटेड सोलर सेल और सोलर पैनल बनाती है। कंपनी के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में सेल, सोलर मॉड्यूल, मोनोफेशियल मॉड्यूल, बाइफेशियल मॉड्यूल, ईपीसी सॉल्यूशंस और ओ एंड एम सॉल्यूशंस शामिल हैं। कंपनी की 5 मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटीज हैं, जो सभी तेलंगाना में स्थित हैं।

कंपनी के कस्टमर्स में NTPC, टाटा पावर सोलर सिस्टम्स लिमिटेड, पैनासोनिक लाइफ सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, कॉन्टिनम, शक्ति पंप्स, फर्स्ट एनर्जी, ब्लूपाइन एनर्जीज प्राइवेट लिमिटेड, ल्यूमिनस और हार्टेक सोलर प्राइवेट लिमिटेड शामिल है। कंपनी ने अपने प्रोडक्ट को देश में बेचने के साथ अमेरिका, हांगकांग, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, नॉर्वे, नेपाल, फ्रांस, मलेशिया, कनाडा, श्रीलंका, जर्मनी, हंगरी, संयुक्त अरब अमीरात, युगांडा, तुर्की, दक्षिण कोरिया, चीन, ताइवान और फिलीपींस में एक्सपोर्ट करती है।

IPO क्या होता है?
जब कोई कंपनी पहली बार अपने शेयर्स को आम लोगों के लिए जारी करती है तो इसे इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी IPO कहते हैं। कंपनी को कारोबार बढ़ाने के लिए पैसे की जरूरत होती है। ऐसे में कंपनी बाजार से कर्ज लेने के बजाय कुछ शेयर पब्लिक को बेचकर या नए शेयर इश्यू करके पैसा जुटाती है। इसी के लिए कंपनी IPO लाती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top