Markets

Vedanta Dividend: फिर डिविडेंड देने की तैयारी, 2 सितंबर को होने वाली है बोर्ड की बैठक

Vedanta Dividend: अनिल अग्रवाल की माइनिंग कंपनी वेदांता लिमिटेड के शेयरधारकों के लिए अच्छी खबर है। कंपनी जल्द ही तीसरे अंतरिम डिविडेंड पर फैसला लेने जा रही है। कंपनी के बोर्ड की बैठक 2 सितंबर को होगी, जिसमें डिविडेंड पर विचार किया जाएगा। कंपनी ने आज 28 अगस्त को एक्सचेंज फाइलिंग में यह जानकारी दी है। वेदांता लिमिटेड ने इस डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट 10 सितंबर 2024 तय की है। इस बीच कंपनी के शेयरों में आज 0.45 फीसदी की तेजी देखी गई। यह स्टॉक BSE पर 465.85 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। कंपनी का मार्केट कैप 1.82 लाख करोड़ रुपये है।

इस साल 4 और 11 रुपये का डिविडेंड दे चुकी है Vedanta

हाल ही में वेदांता ने ₹4 प्रति शेयर के अपने दूसरे अंतरिम डिविडेंड की घोषणा की थी। उस समय हिस्सेदारी के आधार पर कंपनी के प्रमोटर वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड को ₹881 करोड़ का भुगतान प्राप्त हुआ था। पिछले महीने वेदांता द्वारा घोषित ₹4 प्रति शेयर डिविडेंड चार वर्षों में सबसे कम था।

ब्लॉक डील और QIP के जरिए हिस्सेदारी बेचने के बाद वेदांता के प्रमोटरों के पास अब इंडियन लिस्टेड एंटिटी में 56.38 फीसदी हिस्सेदारी है। वेदांता ने इससे पहले इस साल मई में ₹11 प्रति शेयर का अपना पहला अंतरिम डिविडेंड घोषित किया था।

कंपनी ने जुटाए 20000 करोड़ रुपये

अनिल अग्रवाल की अगुआई वाली कंपनी ने अब तक कई तरीकों से करीब 20000 करोड़ रुपये जुटाए हैं। इसमें सब्सिडियरी कंपनी हिंदुस्तान जिंक से डिविडेंड, हिंदुस्तान जिंक के शेयर बेचना और यहां तक ​​कि इंस्टीट्यूशनल शेयरहोल्डर्स को अपने शेयर बेचना भी शामिल है।

पिछले हफ्ते हिंदुस्तान जिंक ने ₹19 प्रति शेयर का अपना दूसरा अंतरिम डिविडेंड घोषित किया था, जो मार्च 2023 के बाद से कंपनी द्वारा घोषित किया गया सबसे अधिक डिविडेंड था। कंपनी में अपनी हिस्सेदारी के आधार पर वेदांता को लगभग ₹5100 करोड़ का कुल पेमेंट प्राप्त हुआ। पिछले महीने वेदांता ने अपनी इंस्टीट्यूशनल शेयर सेल पूरी की, जिसमें ₹440 प्रति शेयर की कीमत पर 19.31 करोड़ शेयर बेचकर ₹8,500 करोड़ जुटाए।

वेदांता ने अगले दो वर्षों में ग्रुप लेवल पर 3.5 अरब डॉलर के कैपेक्स की योजना बनाई है। इन आय से प्राप्त फंड का उपयोग इस कैपेक्स के लिए किया जा सकता है। वेदांता अधिक लागत वाले कर्ज को चुकाने का भी प्रयास कर सकती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top