Markets

Buzzing Stocks: PNC इंफ्राटेक से लेकर NBCC इंडिया तक, आज इन 10 शेयरों पर निवेशक रखें नजर

Buzzing stocks in News: सेंसेक्स और निफ्टी के आज 28 अगस्त को लगभग सपाट खुलने की उम्मीद है। गिफ्ट निफ्टी से मिल रहे संकेतो के मुताबिक, निफ्टी इंडेक्स आज 23 अंकों की मामूली गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत कर सकता है। इस बीच आइए उन 10 शेयरों पर एक नजर डालते हैं, जिनमें आज के कारोबार के दौरान खबरों के दम पर सबसे अधिक हलचल देखने को मिल सकती है। इन शेयरों में PNC इंफ्राटेक से लेकर जायडस लाइफ और NBCC तक शामिल हैं।

1. जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (Jio Financial Services)

इसकी सब्सिडियरी जियो लीजिंग सर्विसेज ने रिलायंस इंटरनेशनल लीजिंग IFSC (RILIL) में 67.50 करोड़ रुपये का निवेश किया है। RILIL, जियो लीजिंग सर्विसेज और रिलायंस स्ट्रैटेजिक बिजनेस वेंचर्स (रिलायंस इंडस्ट्रीज की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी) के बीच 50:50 का ज्वाइंट वेंचर है।

2. यूपीएल (UPL)

सहायक कंपनी यूपीएल कॉरपोरेशन ने अपनी स्टेप-डाउन सहायक कंपनी यूपीएल ग्लोबल के माध्यम से पीटी एक्सेल मेग इंडो, इंडोनेशिया में 20% हिस्सेदारी 6.85 मिलियन डॉलर में हासिल की। ​​अधिग्रहण के बाद, यूपीएल ग्लोबल के पास पीटी एक्सेल में 99.9998% हिस्सेदारी होगी, जबकि दूसरी शाखा, यूपीएल यूरोप के पास 0.0002% हिस्सेदारी होगी।

3. पीएनसी इंफ्राटेक (PNC Infratech)

NHAI की ओर से कंपनी को 380 करोड़ रुपये की बोली लागत वाली राजमार्ग सह पुल परियोजना में सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी घोषित किया गया है। इस परियोजना में हाइब्रिड एन्युटी मोड पर उत्तर प्रदेश और बिहार में एनएच-922 पर बक्सर और भरौली के बीच कनेक्शन के लिए गंगा नदी पर एक अतिरिक्त 3-लेन पुल का निर्माण शामिल है।

4. किर्लोस्कर ब्रदर्स (Kirloskar Brothers)

कंपनी को महाराष्ट्र के रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज से एक लेटर मिला है। आरओसी ने कंपनी को अपने निदेशकों और प्रमुख प्रबंधकीय कर्मियों के रजिस्टर को अद्यतन रखने का निर्देश दिया है।

5. जायडस लाइफसाइंसेज (Zydus Lifesciences)

फार्मा कंपनी को अमांताडाइन एक्सटेंडेड-रिलीज़ कैप्सूल, 68.5 mg, और 137 mg के लिए अस्थायी स्वीकृति के लिए यूनाइटेड स्टेट्स फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) से अंतिम स्वीकृति मिल गई है। पार्किंसंस रोग के रोगियों में डिस्केनेसिया के उपचार के लिए अमांताडाइन एक्सटेंडेड-रिलीज़ कैप्सूल का उपयोग किया जाता है। यह स्वीकृति ज़ाइडस को अमांताडाइन एक्सटेंडेड-रिलीज़ कैप्सूल, 68.5 mg के लिए 180 दिनों की विशिष्टता के लिए पात्र बनाती है।

6. एसबीआई कार्ड (SBI Cards and Payment Services)

कंपनी के अध्यक्ष एवं गैर-कार्यकारी निदेशक दिनेश खारा ने 27 अगस्त से कंपनी के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया है।

7. एनबीसीसी इंडिया (NBCC India)

कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक 31 अगस्त को होगी जिसमें कंपनी के इक्विटी शेयरधारकों को बोनस शेयर जारी करने पर विचार किया जाएगा।

8. आदित्य बिड़ला कैपिटल (Aditya Birla Capital)

कंपनी ने अपनी सहायक कंपनी आदित्य बिड़ला हाउसिंग फाइनेंस में राइट्स आधार पर 300 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

9. विप्रो (Wipro)

प्रौद्योगिकी सेवा और परामर्श कंपनी ने डेल टेक्नोलॉजीज के साथ अपने सहयोग का विस्तार किया है ताकि डेल एआई फैक्ट्री को विप्रो के एंटरप्राइज एआई-रेडी प्लेटफॉर्म पर लाया जा सके। इस सहयोग से लागत नियंत्रण और जोखिम शमन में वृद्धि होगी, साथ ही उद्यमों को सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास तकनीक तक पहुँच प्रदान की जाएगी, जिससे क्लाउड, डेटा सेंटर और एज वातावरण में एआई को अपनाने में तेज़ी आएगी।

10. जेनसोल इंजिनीरिंग (Gensol Engineering)

जेनसोल इंजीनियरिंग ने अपनी डेलावेयर-आधारित सहायक कंपनी, स्कॉर्पियस ट्रैकर्स इंक के गठन के साथ अमेरिकी बाजार में प्रवेश की घोषणा की, जिसका लक्ष्य 2028 तक 2,000 मेगावाट वार्षिक आपूर्ति है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top