Uncategorized

बैट्री बनाने वाली इन दो बड़ी कंपनियों के सस्ते हो गए शेयर, खरीदना चाहेंगे आप?

 

Share Market Tips: बैटरी बनाने वाली कंपनियों अमारा राजा एनर्जी और एक्साइड इंडस्ट्रीज के शेयरों में इस साल शानदार रिटर्न दिया है, लेकिन अब कुछ समय से बिकवाली के दबाव का सामना कर रहे हैं। इन स्टॉक्स में निवेशक मुनाफावसूली कर रहे हैं। जून के अंत में 1,775.95 रुपये के ऑल टाइम हाई को छूने के बाद अमारा राजा का शेयर इस लेवल से करीब 12 फीसद नीचे 1,545 रुपये पर कारोबार कर रहा है। इसी तरह एक्साइड इंडस्ट्रीज के शेयर जून के अंत में अपने ऑल टाइम हाई 620 रुपये प्रति शेयर से 20 फीसद नीचे कारोबार कर रहे हैं।

क्या कहता है अमारा राजा का टेक्नीकल चार्ट

एंजेल वन के सीनियर एनॉलिस्ट, टेक्निकल एंड डेरिवेटिव्स रिसर्च, ओशो कृष्ण के मुताबिक स्टॉक डेली चार्ट पर अपने 20-दिन और 50-दिवसीय एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज के पास, एक नैरो रेंज के भीतर कारोबार कर रहा है। उन्होंने बताया कि हाल ही में प्राइस एक्शन ने सकारात्मक गति दिखाई है, क्योंकि स्टॉक दैनिक चार्ट पर पिछले उच्च स्तर की ढलान वाली ट्रेंडलाइन तक पहुंचता है, जो संभावित ब्रेकआउट का सुझाव देता है। कृष्ण ने कहा कि अगर स्टॉक निर्णायक रूप से 1,600 से ऊपर टूटता है, तो यह निकट अवधि में 1,700 की ओर एक मजबूत स्टेप देख सकता है, जिसमें नीचे की ओर 1500-1465 क्षेत्र में ठोस सपोर्ट है।

एक्साइड इंडस्ट्रीज का टेक्नीकल चार्ट क्या कहता है

ओशो कृष्ण ने नोट किया कि स्टॉक ने समय से साथ करेक्शन के फेज में एंट्री किया है, जो अपने 100 DEMA के पास एक आधार बना रहा है और इसके 50 DEMA से रेजिस्टेंट का सामना कर रहा है। इसका सपोर्ट लेवल 480 के आसपास है और अगर नीचे जाता है जाता है तो स्टॉक अन्य 20-30 अंक गिर सकता है। यही नहीं 515 से ऊपर संभावित रूप से स्टॉक 560-570 के अगले प्रतिरोध स्तर तक जा सकता है।

लॉन्ग टर्म आउटलुक बेहतर

लॉन्ग टर्म के लिहाज से बैटरी निर्माता भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) की वृद्धि के कारण अच्छी तरह से तैयार हैं, जो सरकार की एडवांस ग्रीन मोबिलिटी को आगे बढ़ाने का काम है। पिछले तीन वर्षों में भारतीय ऑटो इंडस्ट्रीज के मजबूत विस्तार से आने वाले वर्षों में महत्वपूर्ण रिप्लेसमेंट डिमांड को चलाने का अनुमान है।

कंपनियों ने कसी कमर

लिथियम-आयन सेगमेंट में आगे बढ़ने के लिए अमारा राजा ने हाल ही में लिथियम आयरन फॉस्फेट (एलएफपी) तकनीक के लिए गोटियन की सहायक कंपनी के साथ एक तकनीकी लाइसेंस समझौते (अपनी सहायक कंपनी के माध्यम से) पर हस्ताक्षर किए हैं। विश्लेषकों का मानना है कि एलएफपी तकनीक में महारत हासिल करने से इलेक्ट्रिक यात्री वाहन (पीवी) निर्माताओं को ईवी बैटरी समाधान की आपूर्ति की सुविधा मिलेगी। बैटरी सॉल्युशन में एक ग्लोबल लीडर गोटियन, अमारा राजा को ली-आयन सेल टेक्नोलाजी में विशेषज्ञता हासिल करने में मदद करने की उम्मीद है, जो गिगाफैक्ट्री परियोजनाओं को स्थापित करने के लिए कंपनी की योजनाओं का समर्थन करेगा।

वहीं, एक्साइड इंडस्ट्रीज ने अपनी सहायक ईईएसएल के माध्यम से ईवीएस और ऊर्जा भंडारण अनुप्रयोगों के लिए लिथियम-आयन बैटरी और बैटरी सिस्टम में विशेषज्ञता वाली वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी एसवीओएलटी एनर्जी टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड के साथ एक बहु-वर्षीय तकनीकी सहयोग समझौता किया है। एक्साइड ने हाल ही में हुंडई के वैश्विक ईवी प्लेटफार्मों में से एक के लिए प्रिज्मीय एलएफपी सेल की सप्लाई के लिए हुंडई के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसका उत्पादन भारत में किया जाएगा।

(डिस्‍क्‍लेमर: एक्सपर्ट्स की सिफारिशें, सुझाव, विचार और राय उनके अपने हैं, लाइव हिन्दुस्तान के नहीं। यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top