Markets

Market outlook : ऊपर से फिसल कर सपाट बंद हुआ बाजार, जानिए 28 अगस्त को कैसी रह सकती है इसकी चाल

Stock market : फिन निफ्टी एक्सपायरी पर बाजार में दायरे में कारोबार होता दिखा है। निफ्टी आज रिकॉर्ड ऊंचाई के करीब जाकर फिसल गया। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स, निफ्टी की फ्लैट क्लोजिंग हुई है। आज छोटे-मझोले शेयरों में खरीदारी रही। स्मॉलकैप इंडेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ है। फार्मा, केमिकल शेयरों में खरीदारी रही। निफ्टी बैंक, रियल्टी और IT इंडेक्स हल्की बढ़त पर बंद हुए हैं। FMCG,एनर्जी और मेटल शेयरों में दबाव रहा। सेंसेक्स 14 अंक चढ़कर 81712 पर बंद हुआ है। वहीं, निफ्टी 7अंक चढ़कर 25017 पर बंद हुआ है। निफ्टी बैंक 131 अंक चढ़कर 51279 पर बंद हुआ है। मिडकैप 289 अंक चढ़कर 59220 पर बंद हुआ है। सेंसेक्स के 30 में से 19 शेयरों में गिरावट रही। वहीं, निफ्टी के 50 में से 30 शेयरों में गिरावट रही। बैंक निफ्टी के 12 में से 6 शेयरों में तेजी रही है।

28 अगस्त को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

प्रोग्रेसिव शेयर्स के निदेशक आदित्य गग्गर का कहना है कि आज के रेंजबाउंड कारोबारी सत्र में निफ्टी मामूली बढ़त के साथ 25,017.75 पर बंद हुआ। 4 फीसदी की बढ़त के साथ मीडिया सेक्टर में सबसे अधिक तेजी में रहा। उसके बाद फार्मा में भी अच्छी तेजी रही। वहीं, FMCG में सबसे अधिक गिरावट आई। छोटे-मझोले शेयरों में भी कंसोलीडेशन देखने को मिला लेकिन ये फ्रंटलाइन इंडेक्स से बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब रहे।

डेली टाइम फ्रेम पर निफ्टी इंडेक्स ने रिकॉर्ड स्तरों के पास DOJI कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया है, जो बुल्स और बियर्स के बीच अनिर्णय की स्थिति को दर्शाता है। 25,100 से ऊपर की मजबूत क्लोजि इंडेक्स को 25,200-25,300 ज़ोन तक ले जाएगी। दूसरी तरफ, निफ्टी के लिए नीचे की और 24,870 पर तत्काल मजबूत सपोर्ट नजर आ रहा है।

मेहता इक्विटीज के प्रशांत तापसे का कहना है कि जन्माष्टमी के चलते निवेशकों की कम भागीदारी के कारण आज के कारोबारी सत्र में मोमेंटम की कमी रही और यह अपने पिछले बंद भाव के आसपास ही बंद हुआ। कमजोर अमेरिकी बाजार संकेतों और सुस्त एशियाई बाजारों ने स्थानीय निवेशकों को अंतिम समय में मुनाफावसूली करने के लिए उकसाया। यह इस बात का संकेत है कि बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव और सुस्त ग्लोबल ग्रोथ के बीच इंट्राडे वोलैटिलिटी जारी रहेगी

एलकेपी सिक्योरिटीज के रूपक डे का कहना है कि निफ्टी के डेली चार्ट पर डोजी पैटर्न के साथ बंद होने के कारण बाजार दिशाहीनता की स्थिति में पहुंच गया है। 25,000 स्ट्राइक प्राइस पर कॉल और पुट ऑप्शन राइटर दोनों की भारी मौजूदगी तकनीकी सेटअप को मजबूत करती है। नतीजतन, निफ्टी के सीमित दायरे में रहने या निकट अवधि में थोड़ी गिरावट आने की संभावना है। निचले सिरे पर, 24,800 तत्काल सपोर्ट के रूप में कार्य कर सकता है, जबकि 25,100 से ऊपर जाने पर निफ्टी 25,300 की ओर जा सकता है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market newsकी सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top