Uncategorized

1 पर 4 शेयर फ्री में देगी यह कंपनी, ऐलान के बाद से शेयर खरीदने को टूटे निवेशक, ₹131 पर आया भाव

 

Bonus share: एसएमई कंपनी समीरा एग्रो एंड इंफ्रा लिमिटेड (sameera Agro And Infra’s Share) के शेयर आज मंगलवार को कारोबार के दौरान फोकस में हैं। कंपनी के शेयर आज 20% तक चढ़कर 131.55 रुपये के इंट्रा डे हाई पर पहुंच गए। सोमवार को इसका बंद भाव 109.65 रुपये था। बता दें कि समीरा एग्रो एंड इंफ्रा लिमिटेड के शेयरों में इस तेजी के पीछे बोनस शेयर का ऐलान है। दरअसल, बोर्ड मेंबर ने सोमवार को कंपनी के इक्विटी शेयरधारकों को 4:1 के रेशियो में बोनस शेयर जारी करने को मंजूरी दे दी। इसका मतलब यह है कि निवेशकों द्वारा रखे गए प्रत्येक एक शेयर के लिए चार नए शेयर जारी किए जाएंगे।

लगातार चढ़ रहा शेयर

समीरा एग्रो के शेयर लगातार चढ़ रहा है। कंपनी के शेयर सोमवार को 13.31% चढ़कर 109.85 रुपये पर पहुंच गए थे। आज इसमें करीबन 20% की तेजी है। बता दें कि बोनस इश्यू की घोषणा के बाद से केवल दो कारोबारी दिन में इस शेयर में 35 प्रतिशत से अधिक की तेजी आई है। स्टॉक को 1 जनवरी, 2024 को एनएसई एसएमई प्लेटफॉर्म पर लिस्ट किया गया था। समीरा एग्रो और इंफ्रा के शेयरों की 180 रुपये पर फ्लैट लिस्टिंग हुई थी, तब से अब तक इसमें 39% की गिरावट आई है।

क्या है रिकॉर्ड डेट?

समीरा एग्रो और इंफ्रा के निदेशक मंडल ने बुक क्लोजर की तारीख 18 सितंबर से 25 सितंबर, 2024 तक तय की है। बुक क्लोजर तिथि के दौरान कंपनी पात्र शेयरधारकों की सूची तैयार करती है और आगे की कार्रवाई के लिए डिपॉजिटरी को जानकारी भेजती है। आमतौर पर, बुक क्लोजर करने की अवधि शुरू होने से एक दिन पहले को रिकॉर्ड डेट और एक्स डेट माना जाता है। इसलिए, निवेशकों को इस कॉर्पोरेट एक्शन के लिए पात्र होने के लिए 17 सितंबर तक शेयर खरीदने की आवश्यकता है।

क्या होता है बोनस शेयर?

आपको बता दें कि बोनस शेयर एक्यूमुलेट प्रॉफिट हैं जो एक कंपनी मौजूदा शेयरधारकों को मुफ्त शेयरों के तौर पर बांटती है। इसमें कोई अतिरिक्त लागत शामिल नहीं होता और शेयरों को शेयरधारकों की वर्तमान हिस्सेदारी के आधार पर दिया जाता है। कंपनियां अतिरिक्त निवेश आकर्षित करने और शेयरधारकों को पुरस्कृत करने के लिए बोनस शेयर जारी करती हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top