Markets

Nifty 50 इंडेक्स में शामिल होंगी Bharat Electronics और Trent, शेयरों में तेजी

टाटा ग्रुप की रिटेल कंपनी ट्रेंट (Trent) और नवरत्न PSU भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) को निफ्टी50 इंडेक्स में शामिल किया गया है। ये बदलाव 30 सितंबर से प्रभावी होंगे। इसके चलते 26 अगस्त को भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और ट्रेंट के शेयरों में तेजी आई। बीईएल, एयरोस्पेस और डिफेंस सेक्टर की सरकारी कंपनी है। एनएसई इंडेक्स की इंडेक्स मेंटेनेंस सब-कमेटी (इक्विटी) ने ब्रॉड मार्केट इंडेक्स की अर्ध-वार्षिक समीक्षा के एक हिस्से के रूप में विभिन्न निफ्टी इक्विटी सूचकांकों में बदलाव करने का निर्णय लिया है।

एनएसई ने एक सर्कुलर में कहा कि इन कंपनियों का छह महीने का औसत फ्री-फ्लोट मार्केट कैप, पात्र कंपनियों में सबसे छोटे घटकों, डिविस लैब्स और LTIMindtree के छह महीने के औसत फ्री-फ्लोट मार्केट कैप से कम से कम 1.5 गुना है। इसलिए इनकी जगह ट्रेंट और बीईएल को निफ्टी50 इंडेक्स में शामिल किया गया है। Trent का फ्री फ्लोट मार्केट कैप 99,364 करोड़ रुपये और BEL का एवरेज फ्री फ्लोट मार्केट कैप 89,317 करोड़ रुपये है।

64.7 करोड़ डॉलर और 46.3 करोड़ डॉलर तक का निवेश होने की उम्मीद

ब्रोकरेज फर्म नुवामा इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने कहा था कि अगर ट्रेंट और बीईएल को निफ्टी50 सूचकांक में शामिल किया जाता है, तो इन दोनों कंपनियों के शेयरों में क्रमशः 64.7 करोड़ डॉलर और 46.3 करोड़ डॉलर तक का निवेश होगा। भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स (BHEL), डिविस लैबोरेटरीज, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, LTIMindtree, मैक्रोटेक डेवलपर्स, NHPC और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, Next 50  इंडेक्स में बर्जर पेंट्स, BEL, कोलगेट पामोलिव (इंडिया), मैरिको, SBI Cards, SRF और ट्रेंट की जगह लेंगे।

Trent और BEL का एक साल का रिटर्न

बीईएल का शेयर पिछले एक साल में 126 प्रतिशत चढ़ा है। साल 2024 में अब तक इसने 65 प्रतिशत की तेजी देखी है। 26 अगस्त को इसमें 1 प्रतिशत तक उछाल दिखा। वहीं ट्रेंट का शेयर पिछले एक साल में 246 प्रतिशत से ज्यादा चढ़ा है। 2024 में अब तक यह 131 प्रतिशत मजबूत हुआ है। 26 अगस्त को इसमें 1 प्रतिशत तक तेजी है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top