Commodity markets : सोने की चमक लगातार बढ़ती ही जा रही है। इंपोर्ट ड्यूटी कम होने का असर बाजारों में साफ दिख रहा है। गोल्ड मार्केट के फुटफॉल में अचानक 40 फीसदी तक बढ़ोतरी देखी जा रही है। फेस्टिव सीजन की शुरुआत होने से डिमांड में उछाल आया है। इस वजह से सोना एक बार फिर से अपने शिखर के ओर तेजी से बढ़ रहा है। आज MCX पर सोने में 450 रुपए प्रति10 gm की तेजी देखने को मिली। MCX पर सोने का भाव आज 72200 रुपए प्रति 10 gm पर पहुंच गया। सोने के साथ ही चांदी में भी तेजी आई है। MCX पर चांदी 86000 रुपए प्रति किलो के पार पहुंच गई है। इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती से सोने के खरीदार बढ़े हैं। अगस्त में ज्वेलरी की खरीदारी 30-40 फीसदी बढ़ी है।
इंपोर्ट ड्यूटी में कमी से ज्वेलरी इंडस्ट्री पर कैसा असर पड़ा है?
इस पर लक्ष्मी डायमंड्स के MD चेतन मेहता ने कहा कि IBJA में बुलियन और ज्वेलरी का अलग विंग बना है। ज्वेलरी सेगमेंट में कई प्रोग्रेसिव कदम उठाए जाएंगे। टेक, AI और हॉलमार्किंग के बारे में लोगों को एजुकेट करेंगे। इन सबके बारे में छोटे-छोटे ज्वेलर्स को एजुकेट और अपडेट करेंगे। इंपोर्ट ड्यूटी में कमी से ज्वेलरी इंडस्ट्री को प्रोत्साहन मिला है। इस फेस्टिव सीजन अच्छी बिक्री की उम्मीद है। पिछले साल के मुकाबले इस साल ज्वेलरी इंडस्ट्री में 30-35 फीसदी ज्यादा ग्रोथ संभव है।
त्योहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है कैसा रह सकता है इस साल ज्वेलरी बाजार में डिमांड?
इस पर बात करते हुए वासुपति ज्वेलर्स के डायरेक्टर मनसुख कोठारी ने कहा कि पिछले साल के मुकाबले इस साल ज्यादा शादियां है। त्योहारी सीजन में ज्यादा डिमांड की संभावना है। बेहतर रिटर्न की वजह से गोल्ड पर निवेशकों का भरोसा बढ़ा है। सेल्स में गोल्ड हमेशा राजा रहा है। गोल्ड ज्वेलरी में बेहतर इनोवेशन हो रहे हैं। ज्वेलरी डिमांड में 32-35 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। हैंडक्राफ्ट और हैवी ज्वेलरी पर ज्यादा फोकस है।
पिछले साल के मुकाबले इस साल कैसा रह सकता ज्वेलरी बाजार?
इसपर बात करते हुए सेनको गोल्ड के एमडी सुवांकर सेन ने कहा कि पहली तिमाही में ज्वेलरी मार्केट में 7.5 फीसदी की ग्रोथ दिखी थी। वहीं, दूसरी तिमाही में इसमें 15 फीसदी की ग्रोथ रही। ड्यूटी में कटौती के बाद फुटफॉल बढ़ा है। ड्यूटी में कटौती इंडस्ट्री के लिए सराहनीय कदम है। दूसरी तिमाही में ज्वेलरी इंडस्ट्री में सालाना आधार पर 15-18 फीसदी की ग्रोथ संभव है। फेस्टिव सीजन के लिए एडवांस बुकिंग शुरू हो चुकी है।
सेनको के फिलहाल 166 स्टोर हैं। इस साल 18-20 स्टोर बढ़ाने का लक्ष्य है। पहली तिमाही में 3-4 नए स्टोर खोले हैं। कंपनी की पूर्वी और उत्तर भारतीय बाजारों पर ज्यादा फोकस है। बड़े और छोटे शहरों से अच्छे डिमांड आ रहे हैं। विश्वकर्मा योजना बेहतर तरीके से लागू करेंगे। US इलेक्शन के बाद एक्सपोर्ट मार्केट सुधरने की उम्मीद है।