Markets

Buzzing Stocks: अशोका बिल्डकॉन से लेकर JSW एनर्जी तक, आज इंट्राडे में इन 10 शेयरों पर रखें नजर

Buzzing Stocks in News: शेयर बाजार के आज श्रीकृष्ण जन्माष्टी के दिन तेजी के साथ खुलने का अनुमान है। गिफ्ट निफ्टी से मिल रहे संकेतों के मुताबित, निफ्टीी इंडेक्स आज करीब 62 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत कर सकता है। इस बीच आइए उन 10 शेयरों पर एक नजर डालते हैं, जिनमें आज के कारोबार के दौरान खबरों के दम पर सबसे अधिक हलचल देखने को मिल सकती है। इन शेयरों में अशोका बिल्डकॉन से लेकर ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स तक शामिल हैं।

1. ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC)

ONGC ने KG-DWN-98/2 क्लस्टर-2 संपत्ति में अपने पांचवें तेल कुएं से उत्पादन शुरू कर दिया है। इसके साथ ही, कंपनी ने अपतटीय साइट से ऑनशोर टर्मिनल तक अपनी गैस निर्यात लाइन को सफलतापूर्वक चालू कर दिया है।

2. ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (Transport Corporation of India

कंपनी को 1,200 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर कुल 159 करोड़ रुपये के लिए 13,33,333 इक्विटी शेयरों के बायबैक के लिए बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से मंजूरी मिल गई है। बायबैक के लिए योग्य शेयरधारकों के नाम तय करने के लिए 4 सितंबर को रिकॉर्ड डेट तय किया गया है।

3. एलेंबिक फार्मास्यूटिकल्स (Alembic Pharmaceuticals)

कंपनी को बीटामेथासोन वैलेरेट फोम, 0.12% के लिए अपने संक्षिप्त न्यू ड्रग एप्लीकेशन (ANDA) के लिए अमेरिकी ड्रग रेगुलेटरे, US FDA से मंजूरी मिल गई है। बीटामेथासोन वैलेरेट फोम का उपयोग स्कैल्प की त्वचा की स्थितियों के उपचार के लिए किया जाता है।

4. अशोका बिल्डकॉन (Ashoka Buildcon)

कंपनी ने मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (MMRDA) के एक प्रोजेक्ट को 478 करोड़ रुपये की सबसे कम बोली लगाकर जीता है। इस परियोजना में कल्याण-मुरबाद रोड से बदलापुर रोड से पुणे लिंक रोड तक एक एलिवेटेड रोड का डिजाइन और निर्माण शामिल है, जो वालधुनी नदी के समानांतर, कर्जत-कसारा रेलवे लाइन को पार करते हुए एक स्लिप रोड भी शामिल है।

5. जाइडस लाइफसाइंसेज (Zydus Lifesciences)

जाइडस की सहायक कंपनी और टेमासेक पोर्टफोलियो कंपनी परफेक्ट डे इंक ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौके तहत स्टर्लिंग बायोटेक में परफेक्ट डे अपनी 50% हिस्सेदारी बेचेगी। इस लेन-देन के बाद, स्टर्लिंग बायोटेक 50:50 ज्वाइंट वेंचर बन जाएगा, जिसमें बोर्ड में समान प्रतिनिधित्व होगा।

6. करूर वैश्य बैंक (Karur Vysya Bank)

भारतीय रिजर्व बैंक ने करूर वैश्य बैंक में 9.99% हिस्सेदारी हासिल करने के SBI म्यूचुअल फंड के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। SBI म्यूचुअल फंड को आरबीआई के मंजूरी की तारीख से एक साल के भीतर बैंक में 9.99% हिस्सेदारी हासिल करनी होगी।

7. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और ट्रेंट (Bharat Electronics and Trent)

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने अपने निफ्टी इक्विटी इंडेक्स में बदलाव का ऐलान किया है। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और ट्रेंट को 30 सितंबर से निफ्टी 50 में शामिल किया जाएगा, जबकि डिवीज लैबोरेटरीज और LTIमाइंडट्री को इंडेक्स से बाहर रखा जाएगा।

8. ऊनो मिंडा (Uno Minda)

इसकी ज्वाइंट वेंचर कंपनी, टोकाई रिका मिंडा इंडिया ने राजस्थान के रीको इंडस्ट्रियल एरिया, नीमराना में एक नया मैन्युफैक्चरिंग प्लांट खोलने का ऐलान किया है। प्लांट की सालाना उत्पादन क्षमता 3,84,022 यूनिट प्रति माह है और यह स्मार्ट की, शिफ्ट लीवर (वायर द्वारा शिफ्ट), सीट बेल्ट और अन्य उत्पादों का निर्माण करेगा।

9. जेएसडब्ल्यू एनर्जी (JSW Energy)

कंपनी की सहायक कंपनी, जेएसडब्ल्यू नियो एनर्जी को अदाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई से 250 मेगावाट की ग्रिड से जुड़ी विंड पावर प्रोजेक्ट लगाने के लिए लेटर ऑफ अवार्ड मिला है।

10. रेलिगेयर एंटरप्राइजेज (Religare Enterprises)

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 21 अगस्त को कंपनी की एग्जिक्यूटिव चेयरमैन रश्मि सलूजा, ग्रुप सीएफओ नितिन अग्रवाल, रेलिगेयर एंटरप्राइजेज के ग्रुप जनरल काउंसिल निशांत सिंघल और सहायक रेलिगेयर फिनवेस्ट के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर चिराग जैन के परिसरों की तलाशी ली। पंचनामा से संकेत मिलता है कि तलाशी के दौरान कोई भी आपत्तिजनक दस्तावेज या डिजिटल डिवाइस नहीं मिला या जब्त नहीं किया गया। हालांकि, ईडी ने कंपनी की हेल्थ इंश्योरेंस सहायक कंपनी, केयर हेल्थ इंश्योरेंस के उन ESOP शेयरों को फ्रीज कर दिया है, जो रश्मि सलूजा, नितिन अग्रवाल और निशांत सिंघल के पास हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top