Uncategorized

बाजार हलचल: 25,000 के पार निकलेगा निफ्टी-50; ब्लॉक डील की भरमार, गुलजार रहेगा आईपीओ बाजार  – market movement nifty will cross 25000 ipo market will be buzzing with lots of block deals – बिज़नेस स्टैंडर्ड

दो हफ्ते की सुस्ती के बाद बेंचमार्क निफ्टी-50 ने लगातार दो हफ्ते में बढ़त दर्ज की है। कारण उसे सकारात्मक वैश्विक संकेतों से सहारा मिला। शुक्रवार को यह पिछले हफ्ते के बंद स्तर के मुकाबले 1.2 फीसदी चढ़कर 24,823.15 पर बंद हुआ। इंडिया वीआईएक्स में गिरावट से भी तेजी को मदद मिली है जो 23 से घटकर 13.6 पर आ गया है। यह बाजार में उतार-चढ़ाव घटने को दिखाता है जो एक सकारात्मक संकेत है।

बाजार के प्रतिभागियों को उम्मीद है कि निफ्टी जल्द ही 25,000 पर दोबारा पहुंच सकता है, खास तौर से इसलिए कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने संभावित दर कटौती का संकेत दिया है। यह इंडेक्स 1 अगस्त की अपनी रिकॉर्ड ऊंचाई 25,078 से महज 255 अंक दूर है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी शोध विश्लेषक नागराज शेट्टी के मुताबिक सकारात्मकता के साथ निफ्टी का अं​तर्निहित ट्रेंड अस्थिर बना हुआ है। इसमें और बढ़ोतरी इंडेक्स को 25,000-25,100 तक ले जा सकती है जिसका तात्कालिक समर्थन स्तर 24,650 है।

बाजारों में ब्लॉक डील की भरमार

देसी बाजार पिछले हफ्ते ब्लॉक डील से गुलजार रहा। इसका कुल आंकड़ा 25,000 करोड़ रुपये के पार चल गया क्योंकि प्रवर्तकों और रणनीतिक निवेशकों ने अपनी हिस्सेदारी बेचने के ​लिए बाजार के आशावाद को भुनाया। ऐसे सौदों ने न सिर्फ खरीदारों को आक​र्षित किया बल्कि इन कंपनियों के शेयर कीमतों को भी मजबूती दी क्योंकि निवेशकों ने शेयर बिक्री का ओवरहैंग दूर होने का स्वागत किया।

साफ-सुथरा व्यापार तब होता है जब कोई बड़ा निवेशक अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचता है। हालिया उदाहरणों में पीएनबी हाउसिंग (जनरल अटलांटिक), कल्याण ज्वैलर्स (वारबर्ग पिनकस), एरिस लाइफसाइंसेज (एमरल्ड इन्वेस्टमेंट्स) और टाटा टेक्नोलॉजिज (अल्फा टीसी होल्डिंग्स) शामिल हैं। मुख्य सौदों में जोमैटो (एंट ग्रुप), अंबुजा सीमेंट्स (अदाणी फैमिली) और सायंट डीएलएम (सायंट) भी शामिल रही।

ज्यादातर मामलों में शेयर कीमतें इन ब्लॉक डील्स के पूरा होने के बाद चढ़ी। इस साल भारत में ब्लॉक डील की गतिविधियां पहले ही 20 अरब डॉलर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई हैं।

गुलजार रहेगा आईपीओ बाजार

हालिया आरंभिक सार्वजनिक निर्गमों (आईपीओ) की कामयाबी के कारण प्राथमिक बाजार में और तेजी की उम्मीद है। बाजार सूत्रों ने कहा कि बजाज हाउसिंग फाइनैंस, बाजार स्टाइल रिटेल (रेखा झुनझुनवाला समर्थित), गाला प्रीसिजन इंजीनियरिंग और नार्दर्न आर्क कैपिटल जल्द ही अपनी आईपीओ योजनाओं की घोषणा की तैयारी में हैं।

इस बीच, इंटरआर्क बिल्डिंग प्रॉडक्ट्स और ओरिएंट टेक्नोलॉजिज इस हफ्ते बाजार में सूचीबद्ध होंगी, जिनमें आवेदनों के आंकड़े काफी उत्साहजनक रहे हैं – इंटरआर्क को 94 गुना और ओरिएंट को 155 गुना अभिदान मिला है। इसके अलावा दो नए आईपीओ खुल रहे हैं – प्रीमियर एनर्जीज का 2,830 करोड़ रुपये का इश्यू और इको मोबिलिटी का 601 करोड़ रुपये का इश्यू। प्रीमियर एनर्जीज का प्रीमियम पहले ही ग्रे मार्केट में 68 फीसदी पर पहुंच गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top