Uncategorized

ड्रोन बनाने वाली इस डिफेंस कंपनी ने QIP से जुटाए 1000 करोड़ रुपये, शेयरों ने एक महीने में लगाई 32% की छलांग

Zen Technologies share price: हैदराबाद की डिफेंस ट्रेनिंग और काउंटर ड्रोन सॉल्यूशन और एंटी-ड्रोन सिस्टम बनाने वाली कंपनी ज़ेन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के शेयर आज फोकस में है। आज के कारोबार (सोमवार,26 अगस्त) में BSE पर, कंपनी के शेयर 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 1,876.05 रुपये की नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। यह इस शेयर के लिए अपर सर्किट लिमिट भी है। ज़ेन टेक्नोलॉजीज के शेयरों में तेजी कंपनी द्वारा अपने पहले क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) के माध्यम से सफलतापूर्वक 1,000 करोड़ रुपये जुटाने के बाद आई।

Zen Technologies ने QIP से जुटाए 1000 करोड़ रुपये

शेयर बाजार को दी सूचना में ज़ेन टेक्नोलॉजीज ने बताया कि कंपनी ने अपने पहले QIP के माध्यम से सफलतापूर्वक 1,000 करोड़ रुपये जुटा लिए है। ज़ेन टेक्नोलॉजीज ने 21 अगस्त, 2024 को QIP लॉन्च किया था, जो 23 अगस्त, 2024 को बंद हुआ। इसे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों निवेशकों से भारी रुचि मिली, और यह इश्यू लगभग 5 गुना अधिक सब्सक्राइब हुआ, जो कंपनी की रणनीतिक दृष्टि और बाजार में उसकी स्थिति के प्रति मजबूत विश्वास को दर्शाता है।

Zen Technologies ने QIB को 62.5 लाख इक्विटी शेयर आवंटित किए

एक एक्सचेंज फाइलिंग में, ज़ेन टेक्नोलॉजीज ने कहा कि कंपनी ने योग्य संस्थागत खरीदारों (QIB) को 1,601 रुपये प्रति शेयर के इश्यू प्राइस पर 62.5 लाख इक्विटी शेयर आवंटित किए हैं। इस QIP में भाग लेने वाले प्रमुख निवेशकों में कोटक म्यूचुअल फंड, व्हाइट ओक ऑफशोर फंड, व्हाइट ओक म्यूचुअल फंड, मोतीलाल ओसवाल म्यूचुअल फंड और बंधन म्यूचुअल फंड शामिल हैं।

QIP के लिए बुक रनिंग लीड मैनेजर्स मोटिलाल ओसवाल इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स लिमिटेड, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड और नुवामा वेल्थ मैनेजमेंट लिमिटेड थे।

QIP से जुटाए धन का Zen Technologies क्या करेगी?

एक्सचेंज फाइलिंग में कंपनी ने बताया कि वह QIP से प्राप्त धनराशि का रणनीतिक रूप से उपयोग ज़ेन टेक्नोलॉजीज की विकास योजनाओं को तेज करने के लिए करेगी। इसमें अनऑर्गेनिक ग्रोथ के अवसरों का पता लगाना और आने वाले वर्षों में अपेक्षित तीव्र वृद्धि के लिए कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करना शामिल है।

कंपनी ने आगे कहा कि यह पूंजी निवेश, काउंटर-ड्रोन सॉल्यूशन के क्षेत्र में गहन अनुसंधान एवं विकास जारी रखने और वैश्विक रक्षा बाजार में अपनी पकड़ का विस्तार करने के लिए आसन्न बाजारों (नौसेना और वायु सेना) में प्रवेश करने की कंपनी की दीर्घकालिक दृष्टि के अनुरूप है।

Zen Technologies के शेयरों ने एक महीने में लगाई 32% की छलांग

ज़ेन टेक्नोलॉजीज के शेयरों ने 22 अगस्त, 2024 को छुए गए अपने पिछले उच्चतम स्तर 1,865 रुपये को पार कर लिया। पिछले एक महीने में, ज़ेन टेक्नोलॉजीज के शेयर की कीमत में 32 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। BSE पर, जून महीने के निचले स्तर 893.80 रुपये से शेयर अब तक 110 प्रतिशत बढ़ा है।

बात करें कंपनी की फाइनैंशियल हेल्थ की तो, अप्रैल-जून तिमाही (Q1FY25) में, ज़ेन टेक्नोलॉजीज का ऑपरेशन से रेवेन्यू सालाना आधार पर 92 प्रतिशत बढ़कर 253.96 करोड़ रुपये हो गया, जबकि Q1FY24 में यह 132.45 करोड़ रुपये था। कंपनी का नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 57 प्रतिशत बढ़कर 74.18 करोड़ हो गया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top