Uncategorized

सोना एक हफ्ते में 820 रुपए महंगा हुआ: 71,424 रुपए पर पहुंचा, रिलायंस-डिज्नी मर्जर के लिए 10 चैनल बेचने को तैयार

 

कल की बड़ी खबर सोना-चांदी और रिलायंस-डिस्नी मर्जर से जुड़ी रही। इस हफ्ते सोने-चांदी के दामों में तेजी देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के अनुसार पिछले शनिवार यानी 17 अगस्त को सोना 70,604 रुपए पर था, जो अब (24 अगस्त) को 71,424 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। यानी इस हफ्ते इसकी कीमत में 820 रुपए की बढ़ोतरी हुई है।

 

वहीं, डिज्नी-रिलायंस ने अपनी 71,250 करोड़ रुपए की मीडिया मर्जर डील के लिए भारत में प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) से मंजूरी पाने की कोशिश में कुछ रियायतें देने का ऐलान किया है। हालांकि ये कंपनियां क्रिकेट प्रसारण अधिकारों को बेचने के लिए तैयार नहीं हैं, जिन्हें इस डील का सबसे अहम हिस्सा माना जा रहा है।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार आज रविवार की छुट्‌टी के चलते बंद रहेगा।
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें पढ़ें…

1. इस हफ्ते सोने-चांदी में रही तेजी : सोना 820 रुपए बढ़कर 71,424 रुपए पर पहुंचा, चांदी 3,105 रुपए महंगी हुई

इस हफ्ते सोने-चांदी के दामों में तेजी देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के अनुसार पिछले शनिवार यानी 17 अगस्त को सोना 70,604 रुपए पर था, जो अब (24 अगस्त) को 71,424 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। यानी इस हफ्ते इसकी कीमत में 820 रुपए की बढ़ोतरी हुई है।

वहीं चांदी की बात करें तो ये पिछले शनिवार को ये 81,510 रुपए पर थी, जो अब 84,615 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। इस हफ्ते इसकी कीमत 3,105 रुपए बढ़ी है। इस साल चांदी 29 मई को अपने ऑल टाइम हाई 94,280 रुपए प्रति पर पहुंच गई थी। वहीं सोने ने 21 मई को 74,222 रुपए का ऑल टाइम हाई बनाया था।

2. रिलायंस-डिज्नी मर्जर के लिए 10 चैनल बेचने को तैयार : पर क्रिकेट राइट्स नहीं बेचेंगी कंपनियां; कहा- 80 हजार करोड़ लगाए

डिज्नी-रिलायंस ने अपनी 71,250 करोड़ रुपए की मीडिया मर्जर डील के लिए भारत में प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) से मंजूरी पाने की कोशिश में कुछ रियायतें देने का ऐलान किया है। हालांकि ये कंपनियां क्रिकेट प्रसारण अधिकारों को बेचने के लिए तैयार नहीं हैं, जिन्हें इस डील का सबसे अहम हिस्सा माना जा रहा है।

CCI ने इस हफ्ते चिंता व्यक्त की थी कि दोनों कंपनियों के मर्जर के बाद बनने वाली नई कंपनी भारत में टीवी और स्ट्रीमिंग के लिए अधिकतर क्रिकेट अधिकारों पर नियंत्रण कर सकती है, जिससे एडवरटाइजर्स को नुकसान होने की आशंका है। जवाब में कंपनियों ने एडवरटाइजिंग रेट में अनुचित बढ़ोतरी न करने का प्रस्ताव दिया।

3. बाजार स्टाइल रिटेल ने SEBI के पास ड्राफ्ट-पेपर्स जमा किए : 30 अगस्त को ओपन होगा IPO, रेखा झुनझुनवाला अपने 27.23 लाख इक्विटी शेयर्स बेचेंगी​​​​​​​​​​​​​​

​​​​​​​​​​​​​​​​​​इन्वेस्टर रेखा राकेश झुनझुनवाला की हिस्सेदारी वाली कंपनी बाजार स्टाइल रिटेल (स्टाइल बाजार) ने सेबी के पास रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (RHP) यानी ड्राफ्ट पेपर फाइल किए हैं। कंपनी 27 अगस्त को अपने IPO के प्राइस बैंड का ऐलान कर सकती है।

प्रॉस्पेक्टस के अनुसार, इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग में 148 करोड़ रुपए के इक्विटी शेयरों का फ्रेश इश्यू और प्रमोटर ग्रुप एंटिटीज और अन्य सेलिंग शेयरहोल्डर्स के 1.7 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश (OFS) शामिल है।

4. अगले हफ्ते दो IPO ओपन होंगे : प्रीमियर एनर्जीज और ECOS मोबिलिटी एंड हॉस्पिटैलिटी में निवेश का मौका, मिनिमम इन्वेस्टमेंट ₹14,696

शेयर मार्केट में लिस्टिंग के लिए अगले हफ्ते 2 इनिशियल पब्लिक ऑफर यानी IPO ओपन होंगे। इसमें प्रीमियर एनर्जीज लिमिटेड और ECOS मोबिलिटी एंड हॉस्पिटैलिटी लिमिटेड शामिल हैं। आइए इन दोनों कंपनियों IPO के बारे में एक-एक करके जानते हैं।​​​​​​​

5. नेक्सॉन देश की टर्बो इंजन वाली पहली CNG कार होगी : ट्विन सिलेंडर टेक्नोलॉजी के साथ दो गियरबॉक्स का ऑप्शन भी मिलेगा, मारुति ब्रेजा से मुकाबला

टाटा मोटर्स 2 सितंबर को कूपे स्टाइल वाली SUV कर्व को लॉन्च करने के बाद अपनी सबसे पॉपुलर कार नेक्सॉन के CNG को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये देश की पहली CNG कार होगी, जिसमें ट्रर्बो इंजन का ऑप्शन मिलेगा।

इसके अलावा SUV में ट्विन सिलेंडर टेक्नोलॉजी के साथ दो गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा। टाटा ने नेक्सॉन के फेसलिफ्ट वर्जन को पिछले साल सितंबर में लॉन्च किया था, इसके बाद इस साल दिल्ली में हुए भारत मोबिलिटी शो में इसके CNG वर्जन के कॉन्सेप्ट मॉडल को पेश किया गया था।

अब आपके जरूरत की खबर पढ़ें

आपके आधार कार्ड का तो नहीं हो रहा गलत इस्तेमाल : घर बैठे कर सकते हैं चेक, गलत इस्तेमाल होने पर शिकायत भी कर सकेंगे

आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है। सरकारी योजना का लाभ लेने से लेकर बच्चे के एडमिशन तक के लिए आधार नंबर मांगा जाता है। आधार कार्ड में आपके नाम, पता और फोन नंबर से लेकर फिंगरप्रिंट तक की जानकारियां रहती हैं। ऐसे में आधार का किसी गलत हाथों में लग जाने से आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

ऐसे में अगर आपको ये डर सता रहा कि कहीं आपके आधार का कोई गलत इस्तेमाल कर रहा है तो आप खुद घर बैठे इसे चेक कर सकते हैं। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की ऑफिशियल साइट पर आप ऑनलाइन घर बैठे ये चेक कर सकते हैं कि आपके आधार नंबर का कब और कहां इस्तेमाल हुआ है।

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल बाजार बंद था तो शुक्रवार के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top