IPO

Style Baazar IPO: 30 अगस्त को खुलेगा बाजार स्टाइल रिटेल का आईपीओ, रेखा झुनझुनवाला का भी है निवेश

Baazar Style Retail IPO: बाजार स्टाइल रिटेल लिमिटेड (Style Baazar) अपना आईपीओ लाने जा रही है। कंपनी ने इसके लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (RHP) दाखिल कर दिया है। इस कंपनी में दिग्गज निवेशक दिवंगत राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) की पत्नी रेखा झुनझुनवाला (Rekha Jhunjhunwala) का निवेश है। यह आईपीओ 30 अगस्त को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा और 3 सितंबर को बंद हो जाएगा। कंपनी प्राइस बैंड की घोषणा 27 अगस्त को कर सकती है।

Style Baazar IPO से जुड़ी डिटेल

दस्तावेजों के मुताबिक स्टाइल बाजार के आईपीओ के तहत 148 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा, प्रमोटर ग्रुप एंटिटी और अन्य सेलिंग शेयरहोल्डर्स द्वारा 1.7 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए होगी।

 

OFS के हिस्से के रूप में रेखा राकेश झुनझुनवाला 27.23 लाख इक्विटी शेयर बेचेंगी। इसके अलावा, इंटेंसिव सॉफ्टशेयर प्राइवेट लिमिटेड 22.40 लाख शेयर बेचेगी और इंटेंसिव फाइनेंस प्राइवेट 14.87 लाख शेयर बेचेगी।

एंकर निवेशकों के लिए यह आईपीओ 29 अगस्त 2024 को एक दिन के लिए खुलेगा। एक्सिस कैपिटल, इंटेंसिव फिस्कल सर्विसेज और जेएम फाइनेंशियल इश्यू के लिए बुक-रनिंग लीड मैनेजर के रूप में काम कर रहे हैं, जबकि लिंक इनटाइम इंडिया को रजिस्ट्रार नियुक्त किया गया है।

Baazar Style Retail कहां करेगी फंड का इस्तेमाल

RHP में कहा गया है कि आईपीओ के फ्रेश इश्यू से होने वाली आय का इस्तेमाल कंपनी के कुछ बकाया उधारों के सभी या एक हिस्से के प्री-पेमेंट या री-पेमेंट के लिए किया जाएगा। इसके अलावा, इसे सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए भी खर्च किया जाएगा।

Baazar Style Retail का फाइनेंशियल

बाजार स्टाइल रिटेल लिमिटेड ने FY24 में 982 करोड़ रुपये की कुल इनकम दर्ज की, जो पिछले साल की समान अवधि के 794 करोड़ रुपये से 23 फीसदी अधिक है। कंपनी का प्रॉफिट भी FY23 में 5 करोड़ रुपये से चार गुना या 320 फीसदी बढ़कर FY24 में 21 करोड़ रुपये हो गया। इसका रिटर्न ऑन इक्विटी (RoE) भी FY24 में बढ़कर 10 फीसदी हो गया, जबकि एक साल पहले यह 3 फीसदी था।

Baazar Style Retail का बिजनेस

बाजार स्टाइल रिटेल पश्चिम बंगाल और ओडिशा में वैल्यू रिटेल मार्केट में लीडिंग कंपनियों में से एक है, जिसके 31 मार्च 2024 तक 14.7 लाख वर्ग फीट में फैले 162 स्टोर हैं। कंपनी ‘वैल्यू रिटेल’ स्टोर की एक चेन के माध्यम से अपेरल और जनरल मर्चेंडाइज सेगमेंट के तहत क्वालिटी और अफोर्डेबल प्रोडक्ट प्रोवाइड करती है। कंपनी पुरुषों, महिलाओं, लड़कों, लड़कियों और बच्चों के लिए कपड़े बेचती है। वहीं, जनरल मर्चेंडाइज प्रोडक्ट्स में नॉन-अपेरल और होम फर्निशिंग दोनों तरह के प्रोडक्ट शामिल हैं।

टेक्नोपैक की रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 2024 में भारत में अपेरल सेगमेंट में वैल्यू रिटेल लगभग 3.7 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है। यह बाजार वित्त वर्ष 2023-27 से 13.9 फीसदी की CAGR से बढ़ते हुए वित्त वर्ष 2027 तक 5.3 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top