Uncategorized

IPO के जरिए ₹900 करोड़ जुटाएगी Hero Motors, SEBI में दाखिल किया DRHP, जानिए कहां खर्च होगी रकम

Hero Motors IPO: हीरो मोटर्स कंपनी (HMC) समूह की वाहन कलपुर्जा फर्म हीरो मोटर्स लिमिटेड ने आईपीओ लाने के लिए शनिवार को बाजार नियामक सेबी के पास मसौदा पत्र दाखिल किया. कंपनी की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के जरिए 900 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है. मसौदा रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) के अनुसार आईपीओ के तहत 500 करोड़ रुपये के ताजा इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे. इसके अलावा प्रमोटर्स 400 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिक्री पेशकश (OFS) करेंगे.

Hero Motors IPO: मुंजाल होल्डिंस 250 करोड़ रुपए, दो कंपनियां 75-75 करोड़ के शेयर करेंगी पेशकेश

OFS में ओपी मुंजाल होल्डिंग्स 250 करोड़ रुपये और भाग्योदय इंवेस्टमेंट्स तथा हीरो साइकिल्स 75-75 करोड़ रुपये के शेयरों की पेशकश कर रहे हैं. कंपनी आईपीओ से पहले 100 करोड़ रुपये जुटा सकती है, और ऐसा होने पर नए इश्यू का आकार कम हो जाएगा. नए शेयर जारी करने से प्राप्त लगभग 202 करोड़ रुपये का उपयोग कर्ज चुकाने के लिए किया जाएगा, जबकि 124 करोड़ रुपये का उपयोग उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में कंपनी की सुविधा की क्षमता बढ़ाने के लिए आवश्यक उपकरण खरीदने के लिए किया जाएगा.

58 फीसदी आया हीरो मोटर्स के मुनाफे में इजाफा, ये कंपनियां होंगी बुक रनिंग लीड मैनेजर    

वित्त वर्ष 2024 में हीरो  मोटर्स का ऑपरेशन्स से रेवेन्यू 1,064.4 करोड़ रुपए रहा है. पिछले साल की समान अवधि में ये 1054.6 करोड़ रुपए था. वहीं, कंपनी के मुनाफे में सालाना आधार पर 58 फीसदी बढ़ोतरी हुई है. ये 17 करोड़ रुपए से बढ़कर 40.5 करोड़ रुपए हो गया है. आपको बता दें कि  इस नए इश्यू के लिए आईसीआईसीआई सिक्युरिटीज, DAM कैपिटल एडवाइजर्स और JM फाइनेंशियल बुक रनिंग लीड मैनेजर्स होंगे.

हीरो मोटर्स भारत की एक बड़ी कंपनी है जो गाड़ियों के इंजन और दूसरे ज़रूरी पुर्ज़े बनाती है. ये कंपनी अपने पुर्जे अमेरिका, यूरोप, भारत और आसियान देशों में गाड़ियाँ बनाने वाली दूसरी कंपनियों को बेचती है. कंपनी के भारत, इंग्लैंड और थाईलैंड में छह कारखाने हैं. कंपनी बिजली से चलने वाले और बिना बिजली के चलने वाले दोनों तरह के इंजन बनाती है. ये इंजन कई तरह की गाड़ियों में इस्तेमाल होते हैं.

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top