Uncategorized

₹265 तक जाएगा इस बैंक का शेयर! SBI म्यूचुअल फंड ने खरीदी है बड़ी हिस्सेदारी

Karur Vysya Bank share price: एसबीआई म्यूचुअल फंड (SBI MF) को करूर वैश्य बैंक (KVB) में 9.99 प्रतिशत तक अधिग्रहण करने की अनुमति मिल गई है। यह मंजूरी केंद्रीय रिजर्व बैंक ने दी है। इस बीच, शेयर बाजार में लिस्टेड करूर वैश्य बैंक के शेयर का परफॉर्मेंस सुस्त है। हालांकि, शेयर को लेकर एक्सपर्ट बुलिश नजर आ रहे हैं।

करूर वैश्य बैंक ने बताई शर्तें

करूर वैश्य बैंक ने बताया कि रिजर्व बैंक की ओर से दी गई मंजूरी विशिष्ट शर्तों पर निर्भर है। ऐसी एक शर्त यह निर्धारित करती है कि SBI MF को रिजर्व बैंक से अनुमोदन पत्र प्राप्त होने के एक वर्ष के भीतर प्रमुख शेयरहोल्डिंग सुरक्षित करनी होगी। इसे फॉलो नहीं करने पर अनुमोदन रद्द कर दिया जाएगा। इसके अलावा, SBI MF को यह सुनिश्चित करना अनिवार्य है कि करूर वैश्य बैंक की भुगतान की गई शेयर पूंजी या वोटिंग अधिकार के मामले में उसका स्वामित्व 9.99% से कम रहे। ऐसी परिस्थितियों में जहां शेयरहोल्डिंग 5% से कम होती है, SBI MF को आरबीआई से नए सिरे से मंजूरी लेनी होगी।

SBI MF के बारे में

बता दें कि 29 जून 1987 को एसबीआई म्यूचुअल फंड ट्रस्ट के रूप में स्थापित किया गया था। इसके स्पॉन्सर में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और ट्रस्टी के रूप में एसबीआई म्यूचुअल फंड ट्रस्टी कंपनी प्राइवेट लिमिटेड हैं। यह फंड 23 दिसंबर 1993 को सेबी के साथ रजिस्टर्ड किया गया था और बाद में 13 अप्रैल 2011 को एसबीआई और अमुंडी एसेट मैनेजमेंट के बीच एक ज्वाइंट वेंचर बन गया। 31 मार्च, 2024 तक, एसबीआई म्यूचुअल फंड के पास प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) के रूप में 9ख्13,780.06 करोड़ रुपये की संपत्ति थी, जो उद्योग के एयूएम का 17.11% है। एसबीआई के पास एसबीआई फंड्स मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड में 63% की बहुमत हिस्सेदारी है, जबकि शेष 37% हिस्सेदारी अमुंडी एसेट मैनेजमेंट के पास है।

शेयर पर एक्सपर्ट बुलिश

ब्रोकरेज Asit C Mehta के मुताबिक करूर वैश्य बैंक के शेयर 265 रुपये के स्तर तक जा सकते हैं। ब्रोकरेज ने इस टारगेट के साथ शेयर को खरीदने की सलाह दी है। बता दें कि बीते शुक्रवार को करूर वैश्य बैंक के शेयर लाल निशान पर बंद हुए। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शेयर की कीमत 222.20 रुपये थी। शेयर के 52 हफ्ते का हाई 232.55 रुपये है। यह भाव 30 जुलाई 2024 को था। शेयर अगस्त 2023 में 117.70 रुपये पर था, जो 52 हफ्ते का लो लेवल है।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top