Uncategorized

Jackson Hole Conference: फेड चेयरमैन ने ब्याज दरों में कटौती को लेकर दिया बड़ा संकेत, Gold-Silver में तेज उछाल

 

Jackson Hole Conference: जैक्सन होल सम्मेलन में यूएस फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल (Jerome Powell) ने ब्याज दरों में कटौती को लेकर बड़ा संकेत दिया है. पॉवेल ने अपने भाषण में कहा, ‘पॉलिसी को एडजस्ट करने का समय आ गया है’. यूएस फेड चेयरमैने के बयान के बाद सोने (Gold) और चांदी (Silver) की कीमतों में तेज उछाल आया है. इसके साथ ही अमेरिकी बाजारों में जोरदार तेजी आई है.

जैक्सन होल सम्मेलन में पॉवेल ने कहा कि महंगाई दर में उम्मीद के मुताबिक गिरावट आई है. कीमतों में स्थिरता लाना हमारी पहली प्राथमिकता है. सप्लाई चेन अब सामान्य हो गई है. लेबर मार्केट में मजबूती लाना लक्ष्य है. महंगाई दर 2% के लक्ष्य की ओर बढ़ रही है. कोरोना से आई आर्थिक चुनौतियां खत्म हो रही हैं.

 

Gold-Silver Price

फेड चेयरमैन के ब्याज दरों में कटौती के संकेत के बाद विदेशी बाजार में सोने (Gold Price) का भाव 28 डॉलर उछला. जबकि MCX पर सोना करीब ₹650 प्रति 10 ग्राम उछला है. वहीं, चांदी में ₹1250 प्रति किलो ग्राम की तेजी आई है.

अमेरिकी बाजारों में जोरदार तेजी

जेरोम पॉवेल के संबोधन के बाद अमेरिकी बाजार उछले हैं. Nasdaq में करीब 260 अंकों की तेजी आई है, जबकि DowJones में करीब 400 अंकों की बढ़ोतरी दर्ज की गई. वहीं, S&P में करीब 1.2% की तेजी आई.

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top