Markets

CDSL Share Price: एक्स-बोनस के दिन 6% का तगड़ा उछाल, रिकॉर्ड हाई पर पहुंचे शेयर

CDSL Share Price: सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड के शेयर आज एक्स-बोनस ट्रेड हो रहे हैं और आज के दिन यह करीब 6 फीसदी उछल गया। आज इसके शेयर बोनस से एडजस्ट होकर ट्रेड हो रहे हैं यानी कि शेयरहोल्डर्स की होल्डिंग वैल्यू पुराने और नए भाव (आज की तेजी को छोड़) में बराबर रहेगी और पोर्टफोलियो में शेयरों की संख्या ही बढ़ेगी। सीडीएसएल ने 1:1 के रेश्यो में बोनस का ऐलान किया था यानी कि हर शेयर पर एक शेयर बोनस में मिलेगा। इस बोनस के लिए रिकॉर्ड डेट 24 अगस्त फिक्स किया गया था। शेयर भाव की बात करें तो फिलहाल NSE पर यह 3.93 फीसदी की बढ़त के साथ 1,505.95 रुपये पर है। इंट्रा-डे में यह 1,558.85 रुपये तक पहुंच गया था जोकि एक साल का रिकॉर्ड हाई (बोनस से एडजस्टेड) है।

CDSL ने एक साल में ढाई गुना से अधिक बढ़ाया पैसा

सीडीएसएल के शेयर आज एक्स-बोनस के दिन रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए। 12 कारोबारी दिनों में 10 दिन यह मजबूत हुआ है। पिछले साल 1 सितंबर 2023 को यह एक साल के निचले स्तर 553.68 रुपये (बोनस से एडजस्टेड प्राइस) पर था। इस निचले स्तर से 1 साल में 181 फीसदी से अधिक उछलकर यह आज 23 अगस्त 2024 को 1,558.85 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया।

CDSL vs NSDL: किसका पलड़ा भारी?

हाल ही में मोतीलाल ओसवाल ने एक रिपोर्ट जारी किया था जिसके मुताबिक डीमैट खातों की कुल संख्या के हिसाब से सीडीएसएल का मार्केट में दबदबा बढ़ता जा रहा है। जुलाई 2024 के आखिरी में 16.7 करोड़ डीमैट खाते हो चुके थे। डीमैट खातों की संख्या के हिसाब से सीडीएसएल के पास 77 फीसदी मार्केट शेयर है जबकि इंक्रीमेंटल अकाउंट्स के मामले में जून में 90 फीसदी के मुकाबले जुलाई में सीडीएसएल का मार्केट शेयर बढ़कर 91 फीसदी पर पहुंच गया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top