Markets

Ola Electric Share price: कमाल है! कंपनी लॉस में शेयर जोश में, क्या निवेशकों को डरना चाहिए?

 Ola Electric Share price: Ola Electric के शेयर लिस्टिंग के बाद सिर्फ 7 दिनों में, जब डबल हो गए तो निवेशकों को लगा कि अरे यही तो मल्टीबैगर है। जब आप Ola Electric के मल्टीबैगर बनने के सपने सजा रहे थे तब कुछ एक्सपर्ट इसके वैल्यूएशन को हवाहवाई बता रहे थे। लेकिन मुनाफे के बादल पर उड़ते मन को भला कौन समझा सकता है। इसी बीच एक मीम भी खूब वायरल हो रहा है। इस मीम में गांधी जी Ola Electric के निवेशकों को कह रहे हैं कि जिस राह पर तुम चल रहे हो बेटा एक दिन बुरी तरह फंसोगे। लेकिन क्या पछताने का दौर शुरू हो गया है। क्योंकि आज 22 अगस्त को यह शेयर करीब 5 फीसदी गिरकर 131.32 रुपए पर बंद हुआ है। या अभी तेजी का दौर जारी रहेगा। शेयर जब भागता है तो ऐसी बातें कोरी ज्ञान लगती हैं लेकिन फिर भी एकबार मार्केट एक्सपर्ट्स का व्यू जान लेने में कोई बुराई नहीं है।

लिस्टिंग के बाद से Ola Electric के शेयरों में जो अंधाधुंध तेजी दिखी है उसने कंपनी के वैल्यूएशन को वाजिब ठहराना मुश्किल बना दिया है। ये कहना है दिग्गज निवेशक रामदेव अग्रवाल का। रामदेव अग्रवाल ने हमारे सहयोगी चैनल CNBC-TV18 के साथ खास बातचीज में ये बताया है। उनका मानना है कि “ओला इलेक्ट्रिक के मौजूदा फंडामेंटल्स इसके शेयर प्राइस को उचित नहीं ठहरा पाएंगे।” हालांकि शेयर मार्केट ओला की इलेक्ट्रिक मार्केट में दमदार मौजूदगी पर भरोसा करके दांव लगा रहा है। और निवेशक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में कंपनी के दबदबे वाली पोजिशन को लेकर उत्साहित दिख रहे हैं। ओला इलेक्ट्रिक का दावा है कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में उसकी करीब 49 फीसदी हिस्सेदारी है। लेकिन एक ध्यान देने वाली बात ये भी है कि कंपनी अभी तक मुनाफे में नहीं आ पाई है।

ओला इलेक्ट्रिक ने इस साल 15 अगस्त को इलेक्ट्रिक मोटरबाइक सेगमेंट में भी उतरने का ऐलान किया। कंपनी ने अपनी पहली ई-बाइक Roadster लॉन्च की। इसकी शुरुआती कीमत 74,999 रुपये है। कंपनी के सीईओ भाविश अग्रवाल ने बताया कि ‘रोडस्टर प्रो’ की डिलीवरी अगले साल दिवाली तक शुरू हो जाएगी, जबकि ‘रोडस्टर एक्स’ जनवरी 2025 से बाजार में उपलब्ध होगी।

हालांकि रामदेव अग्रवाल, मोटरबाइक सेगमेंट की मौजूदा कंपनियों- हीरो मोटो और बजाज ऑटो को खारिज नहीं कर रहे हैं, और उम्मीद करते हैं कि वे भी आगे चलकर एक समय में इलेक्ट्रिक सेगमेंट की मजबूत कंपनी बन जाएंगी।

रामदेव ने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल पर फोकस बढ़ रहा है। लेकिन पारंपरिक फ्यूल इंजन वाली गाड़ियों (ICE) से इलेक्ट्रिक पर स्विच होने की रफ्तार अभी भी धीमी है। उन्होंने कहा कि अगर यह रफ्तार धीमी रहती है, तो जाहिर सी बात है कि बड़ी कंपनियों के पास ‘पूरी हिस्सेदारी’ बनी रहेगी, क्योंकि अब पारंपरिक फ्यूल इंजन वाले सेगमेंट में कोई नया कॉम्पिटीशन नहीं आ रहा है।

बजाज ऑटो ने हाल ही में दुनिया की पहली सीएनजी बाइक (CNG Bike) लॉन्च की। कंपनी ने दावा किया कि पेट्रोल बाइक के मुकाबले CNG बाइक में 50 फीसदी कम फ्यूल खर्च आएगा। कंपनी ने इस साल के अंत तक कुछ और नई बाइक लॉन्च करने भी प्लान बनाया है।

कुल मिलाकर, रामदेव अग्रवाल टू-व्हीलकर सेगमेंट पर बुलिश बने हुए हैं और उन्हें सेगमेंट में मांग के मजबूत बने रहने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, “जैसे-जैसे रूरल इकोनॉमी में सुधार आएगा, दोपहिया वाहनों की मांग भी बढ़ेगी।”

Ola Electric के वैल्यूएशन को ज्यादा बताने वाले रामदेव अग्रवाल अकेले नहीं हैं। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट, साजी जॉन के मुताबिक, इलेक्ट्रिव व्हीकल मार्केट में मौजूद अपार संभावनाओं को देखते हुए ओला इलेक्ट्रिक का स्टॉक लॉन्ग टर्म के लिए आकर्षक हो सकता है। लेकिन इसका मौजूदा वैल्यूएशन काफी अटकलबाजी वाला लगता है।

Ola Electric अभी तक प्रॉफिट में नहीं आ पाई है लेकिन शेयरों में जिस तरह से बैक टू बैक अपर सर्किट लगा था उससे ये बात तो कुछ हद तक सही ही लगती है कि वैल्यूएशन वाजिब लेवल है। यहां तक कि इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली चाइनीज कंपनियों के मुकाबले डबल हो चुका है। अगर फिर भी आप इस शेयर पर भरोसा करना चाहते हैं तो अपने फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह जरूर लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top