Markets

IREDA Shares: इरेडा के शेयरों में 10% की जोरदार तेजी, कंपनी बना रही ₹4,500 करोड़ जुटाने का प्लान

IREDA Share Price: भारत सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी, इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (IREDA) के शेयरों में आज 22 अगस्त को लगभग 10% से भी अधिक की तेजी देखने को मिली। यह तेजी इस खबर के बाद आई कि कंपनी क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP), राइट इश्यू या अन्य तरीकों से 4,500 करोड़ रुपये तक जुटाने की योजना बना रही है। इस प्रस्ताव पर चर्चा करने के लिए कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की आगामी 29 अगस्त को बैठक बुलाई गई है। दोपहर 12:30 बजे के करीब, IREDA के शेयर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर 9.44% की तेजी के साथ 261.50 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे।

यह स्टॉक इस साल अब तक 150% बढ़ चुका है, जिससे निवेशकों की पूंजी ढाई गुनी हो गई है। इसके मुकाबले, बेंचमार्क निफ्टी-50 इंडेक्स में इस अवधि के दौरान सिर्फ 14% की तेजी आई।

IREDA एक मिनी रत्न कंपनी है और यह रिन्यूएबल एनर्जी मिनिस्ट्री के तहत आती है। यह कंपनी रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर और उससे जुड़ी बिजनेस गतिविधियों को फाइनेंस मुहैया कराती है। कंपनी का मौजूदा मार्केट कैप करीब 70,300 करोड़ रुपये है।

 

IREDA के शेयरों ने पिछले साल 29 नवंबर को 56 फीसदी के प्रीमियम के साथ स्टॉक मार्केट में धमाकेदार डेब्यू किया था। तब से यह स्टॉक लगातार आसामान छू रहा है। IREDA का आईपीओ महज 32 रुपये के भाव पर आया था और तबसे अबतक कंपनी के शेयरों में करीब 710 फीसदी की तेजी आ चुकी है। वहीं 49.99 रुपये के लिस्टिंग प्राइस से कंपनी के शेयरों में अबतक करीब 420 फीसदी की तेजी आ चुकी है।

मौजूदा वित्त वर्ष की जून तिमाही में IREDA का शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 30 फीसदी बढ़कर 383.69 करोड़ रुपये रहा। वहीं इसका रेवेन्यू इस दौरान 32 फीसदी बढ़कर करीब 1,502 करोड़ रुपये रहा। कंपनी के एसेट क्वालिटी भी जून तिमाही के दौरान बेहतर हुए हैं।

एक्सपर्ट्स का क्या है कहना?

रिन्यूएबल एनर्जी पर सरकार के बढ़ते फोकस को देखते हुए ICICI सिक्योरिटीज इस स्टॉक के लॉन्ग-टर्म ग्रोथ को लेकर पॉजिटिव है। ब्रोकरेज ने IREDA के स्टॉक को ‘Buy (खरीदें)’ की रेटिंग दी है और इसके लिए 330 रुपये का टारगेट तय किया है। हालांकि दूसरी ओर फिलिप कैपिटल ने इसे ‘sell (बेचने)’ की सलाह दी है और इसके लिए 130 रुपये का टारगेट दिया है। फिलिप कैपिटल ने कहा कि शेयर में आई हालिया तेजी फंडामेंटल्स के कारण नहीं आई है, बल्कि पैसिव म्यूचुअल फंड्स की ओर से खरीदारी के चलते आई है।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top