Uncategorized

Glenmark Pharma: 117% रिटर्न के बाद और आएगी 16 फीसदी की तेजी! ब्रोकरेज ने इस वजह से बढ़ाया टारगेट प्राइस

दो दिन पहले यानी 19 अगस्त को ही ग्लेनमार्क ने शेयर बाजार को बताया था कि उसकी अमेरिकी सब्सिडियरी कंपनी- ग्लेनमार्क थेरेप्यूटिक्स इंक (Glenmark Therapeutics Inc) ने आंखों की खुजली के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक जेनेरिक दवा पेश की है। कंपनी ने कहा कि उसने अमेरिकी बाजार में ओलोपाटाडाइन हाइड्रोक्लोराइड ऑप्थेलमिक सॉल्यूशन (Olopatadine Hydrochloride Ophthalmic Solution/OTC) लॉन्च किया है।

एक साल में कंपनी के शेयरों ने दिया है 117% का रिटर्न

ग्लेनमार्क की तरफ से वित्त वर्ष 25 की जून तिमाही के नतीजे घोषित करने के बाद से लगातार तेजी देखी जा रही है। कंपनी के शेयरों में आज लगातार पांचवे दिन तेजी बरकरार रही। फार्मा कंपनी के शेयर आज 2.35 % की बढ़त के साथ 1,676.50 रुपये पर क्लोज हुए। जबकि, इंट्रा डे ट्रेड कै दौरान इसके शेयरों ने एक साल (52 वीक) का रिकॉर्ड तोड़ दिया और 1,684.85 के हाई लेवल पर पहुंच गए।

कंपनी के शेयरों को देखा जाए तो ये लगातार बेहतर परफॉर्मेंस कर रहे हैं। पिछले तीन साल में इसके शेयरों ने 211% का रिटर्न दिया है, जबकि एक साल में ग्लेनमार्क फार्मा के शेयरों ने 116.86% रिटर्न दिया है। पिछले तीन महीने में कंपनी के शेयरों ने 62.5%, 1 महीने में 19% और 1 सप्ताह में 13% का रिटर्न दिया है।

16% की आ सकती है तेजी, ब्रोकरेज ने बढ़ाया Glenmark Pharma के स्टॉक का टारगेट प्राइस

ब्रोकरेज फर्म केआर चोकसी (KRChoksey) ने 21 अगस्त को ग्लेनमार्क फार्मा के शेयरों के लिए टारगेट प्राइस को बढ़ा दिया। ब्रोकरेज ने 20 अगस्त को करेंट मार्केट प्राइस (CMP) 1,632 रुपये के मुकाबले ग्लेनमार्क फार्मा के शेयरों का प्राइस टारगेट (glenmark pharma share price target) 1,894 रुपये प्रति शेयर दिया। ब्रोकरेज ने पहले इसके शेयरों के लिए टारगेट प्राइस 1,403 रुपये रखा था। KRChoksey ने कहा कि इसके शेयरों की अपसाइड पोटेंसियल 16% की है। हालांकि, उसने Glenmark Pharma स्टॉक को ‘खरीदें (Buy)’ रेटिंग पर बरकरार रखा।

क्यों बढ़ाया टारगेट प्राइस

ब्रोकरेज ने कहा, ‘ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने वित्त वर्ष 25 की जून तिमाही (Q1FY25) में अपनी भारतीय ऑपरेशन के दम पर मजबूत परफॉर्मेंस दर्ज किया। कंपनी ने घरेलू कारोबार में अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाई है, जो कार्डियक, डर्मेटोलॉजी और रेस्पिरेटरी जैसे प्रमुख चिकित्सीय क्षेत्रों (core therapeutic areas) में बेहतर पैठ को दर्शाता है। यूरोप के कई बाजारों में रयालट्रिस (Ryaltris) की मजबूत बाजार उपस्थिति से यह स्पष्ट है कि कंपनी बाजार के अवसरों का लाभ उठाने और क्षेत्र में एक मजबूत उपस्थिति बनाने में सक्षम है। हमें विश्वास है कि आने वाले समय में रयालट्रिस के नए बाजारों में लॉन्च और एनवाफोलिमैब (Envafolimab) के 20 से अधिक बाजारों में एंट्री की संभावना से भविष्य में और मजबूती मिलेगी।’

ब्रोकरेज ने कहा, ‘हम प्रमुख चिकित्सीय क्षेत्रों और प्रमुख दवाओं में बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि के कारण FY25E के लिए कंपनी की प्रति शेयर आय (अर्निंग पर शेर/EPS) में 5.1% और FY26E के लिए 2.3% की बढ़ोतरी का अनुमान लगाते हैं। हमें उम्मीद है कि FY23-FY26E के दौरान कंपनी का राजस्व 10 की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) से और समायोजित शुद्ध लाभ (Adjusted PAT) 42.5% CAGR से बढ़ेगा। स्टॉक ने हमारी पिछली तिमाही अपडेट के बाद से 40.7% की वृद्धि दर्ज की है। वर्तमान में, स्टॉक FY25E/FY26E के EPS पर क्रमशः 33.4x/26.7x के पीई मल्टीपल पर ट्रेड कर रहा है। हम FY26E के EPS 61.1 (पहले 59.7 रुपये) पर 31.0x (पहले 23.5x) का पीई मल्टीपल निर्धारित करते हैं।’

कैसी रही ग्लेनमार्क फार्मा की फाइनेंशियल परफॉर्मेंस

ग्लेनमार्क फार्मा का वित्त वर्ष 25 की जून तिमाही में परिणाम (Glenmark Pharma Q1 Results 2025) एनालिस्ट्स की अमुमानों से बेहतर रहा था। कंपनी ने सालाना आधार पर (YoY) 97% की नेट प्रॉफिट में बढ़ोतरी देखी। 30 जून को समाप्त तिमाही में कंपनी का नेट मुनाफा 340.2 करोड़ रहा, जबकि, एक साल पहले की समान तिमाही में यह 173.1 करोड़ रुपये रहा था। इसी तरह कंपनी का रेवेन्यू भी 6.9% बढ़कर 3244.2 करोड़ रुपये हो गया, जो एक साल पहले की समान अवधि में 3036.7 करोड़ रुपये था।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top