Markets

Buzzing Stocks: जोमैटो, पेटीएम से लेकर बजाज ऑटो तक, आज इन 10 शेयरों पर रखें नजर

Buzzing Stocks in News: सेंसेक्स और निफ्टी के आज 22 अगस्त को तेजी के साथ खुलने का अनुमान है। गिफ्ट निफ्टी से मिल रहे संकेतों के मुताबिक निफ़्टी इंडेक्स आज करीब 56 अंकों के बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत कर सकता है। इस बीच आइए उन 10 शेयरों पर एक नजर डालते हैं, जिनमें आज के कारोबार के दौरान खबरों के दम पर सबसे अधिक हलचल देखने को मिल सकती है। इन शेयरों में जोमैटो से लेकर बजाज ऑटो और RVNL तक शामिल हैं।

फूड डिलीवरी सेगमेंट की दिग्गज कंपनी जोमैटो ने बताया कि वह पेटीएम के एंटरेटनमेंट टिकटिंग बिजनेस को 2,048 करोड़ रुपये में खरीदेगी। इस लेन-देन में एक ट्रांजिशन सेवा समझौता शामिल है, जो टिकटिंग व्यवसाय को पेटीएम ऐप पर 12 महीने तक संचालन जारी रखने की अनुमति देता है ताकि एक सहज संक्रमण सुनिश्चित हो सके। सौदे के हिस्से के रूप में, 280 कर्मचारी ज़ोमैटो में चले जाएँगे।

 

पेटीएम ने घोषणा की है कि उसके निदेशक मंडल ने ‘संशोधित पारिश्रमिक संरचना’ के तहत कम वेतन का विकल्प चुना है। प्रस्तावित संशोधन, शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन, गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशकों के वार्षिक वेतन को 1.65-2.07 करोड़ रुपये से घटाकर 48 लाख रुपये की सीमा तक कर देगा, जिसमें 20 लाख रुपये का एक निश्चित घटक होगा, जो 1 अप्रैल, 2024 से प्रभावी होगा। परिवर्तनशील घटक बैठकों में उपस्थिति और विभिन्न समितियों में भूमिकाओं से जुड़ा होगा।

3. टाटा मोटर्स

एसईएस ईएसजी रिसर्च ने वित्त वर्ष 24 से संबंधित डेटा के आधार पर टाटा मोटर्स को 78.8 (ग्रेड बी+) का ईएसजी स्कोर (समायोजित) दिया है।

4. जेन टेक्नोलॉजीज

कंपनी ने 21 अगस्त को अपना क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशंस प्लेसमेंट (क्यूआईपी) खोला है, जिसमें फ्लोर प्राइस 1,685.18 रुपये प्रति शेयर निर्धारित किया गया है। सीएनबीसी-टीवी18 के सूत्रों के अनुसार, क्यूआईपी इश्यू का आकार लगभग 800 करोड़ रुपये हो सकता है, जिसे 1,000 करोड़ रुपये तक बढ़ाया जा सकता है।

5. एलएंडटी टेक्नोलॉजी सर्विसेज

वैश्विक इंजीनियरिंग और आरएंडडी फर्म ने ग्राहकों को अभिनव व्यवसाय मॉडल प्रदान करने के लिए थेल्स के साथ सहयोग किया है। इस रणनीतिक सहयोग के तहत, एलएंडटी टेक्नोलॉजी लचीले लाइसेंसिंग विकल्पों के साथ ग्राहकों को अपने सॉफ़्टवेयर का मुद्रीकरण करने में मदद करने के लिए थेल्स सेंटिनल प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करेगी।

6. पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने कंपनी को नवी मुंबई, महाराष्ट्र में इन्फ्रारेड या थर्मल इमेजिंग उपकरण, इलेक्ट्रो-ऑप्टिक्स सिस्टम, रडार सिस्टम के सब-सिस्टम और प्लेटफ़ॉर्म, मॉड्यूल और कंट्रोल असेंबली, ऑप्टो-इलेक्ट्रॉनिक असेंबली और सीमा सुरक्षा निगरानी प्रणाली सहित कई वस्तुओं के निर्माण के लिए एक औद्योगिक उपक्रम स्थापित करने के लिए एक औद्योगिक लाइसेंस प्रदान किया है।

7. एल्केम लैबोरेटरीज

CNBC-TV18 के सूत्रों के अनुसार, एक प्रमोटर ब्लॉक डील के माध्यम से फार्मा कंपनी में 0.7% हिस्सेदारी बेचने की संभावना है। फ्लोर प्राइस 5,616 रुपये प्रति शेयर निर्धारित किए जाने की संभावना है।

8. मुथूट कैपिटल सर्विसेज

कंपनी ने घोषणा की है कि उसके निदेशक मंडल की बैठक 24 अगस्त को होगी, जिसमें निजी प्लेसमेंट के आधार पर 50 करोड़ रुपये तक के गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर जारी करने पर विचार किया जाएगा।

9. भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी

निदेशक मंडल की बैठक 29 अगस्त को होगी, जिसमें आगे के सार्वजनिक प्रस्ताव (एफपीओ), योग्य संस्थागत प्लेसमेंट (क्यूआईपी), राइट्स इश्यू या तरजीही इश्यू के माध्यम से एक या अधिक किस्तों में 4,500 करोड़ रुपये तक जुटाने पर विचार किया जाएगा।

10. वेलस्पन एंटरप्राइजेज

सहायक कंपनी वेलस्पन मिशिगन इंजीनियर्स को मुंबई के उपनगरों में ट्रेंचलेस तकनीक का उपयोग करके मानव-प्रवेश सीवरों के पुनर्वास के लिए बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) से स्वीकृति पत्र (एलओए) प्राप्त हुआ है। अनुबंध का मूल्य 159.75 करोड़ रुपये है, और परियोजना को प्रारंभ सूचना से 24 महीने (मानसून को छोड़कर) के भीतर निष्पादित किया जाना है।

यह

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top