Markets

Alkem Labs: शेयर बाजार खुलते ही ₹487 करोड़ की ब्लॉक डील, कंपनी के मालिकों ने ही बेचे 8.5 लाख शेयर

Alkem Labs Share Price: एल्केम लैबोरेटरीज के शेयरों में आज 22 अगस्त को कारोबार शुरू होते ही एक बड़ी ब्लॉक डील देखने को मिली। इस ब्लॉक डील में कंपनी के 487 करोड़ रुपये के शेयर बेचे गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन शेयरों को कंपनी के ही एक प्रमोटर ने बेचा है। प्रमोटर ने फार्मा कंपनी के कुल 8.5 लाख शेयरों को बेचा, जो कंपनी की करीब 0.7 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर है। ये डील 5,732 रुपये प्रति शेयर के औसत भाव पर हुई। ब्लॉक डील के बाद एल्केम लैबोरेटरीज के शेयरों में लगभग सपाट कारोबार देखने को मिला। NSE पर सुबह 9.45 बजे के करीब, कंपनी के शेयर 0.11 फीसदी की गिरावट के साथ 5,783.80 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे।

मनीकंट्रोल इस डील में शामिल सभी पक्षों की तुरंत पहचान नहीं कर सका। हालांकि हमारे सीएनबीसी-टीवी18 ने एक दिन पहले बताया था कि कंपनी के प्रमोटर ब्लॉक डील के जरिए 0.7 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की योजना में है, जिसका लक्ष्य करीब 477.36 करोड़ रुपये जुटाना है।

जून तिमाही के अंत तक, प्रमोटरों के पास एल्केम लैबोरेटरीज में कुल 56.38 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। कंपनी के शेयरों में इस साल की शुरुआत से अबतक करीब 12.5 फीसदी की तेजी आई है। वहीं पिछले एक साल में इसके शेयरों का भाव करीब 53 फीसदी बढ़ा है।

इस बीच, दवा कंपनी का जून तिमाही में शुद्ध मुनाफा लगभग दोगुना बढ़ गया। कंपनी ने बताया कि घरेलू बिक्री में उछाल से उसे अपना मुनाफा बढ़ाने में मदद मिली। एल्केम लैबोरेटरीज ने बताया कि जून तिमाही में उसका शुद्ध मुनाफा बढ़कर 545.16 करोड़ रुपये हो गया, जो इसके पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 286.73 करोड़ रुपये था। हालांकि कंपनी रेवेन्यू इस दौरान मामूली रूप से बढ़कर 3,031.82 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले साल इसी तिमाही में 2,967.72 करोड़ रुपये था।

कंपनी ने जून तिमाही के दौरान 2,022.3 करोड़ रुपये की घरेलू बिक्री दर्ज की, जो सालाना आधार पर 6.4 प्रतिशत की ग्रोथ बताता है। इसके चलते जून तिमाही के दौरान कंपनी के कुल रेवेन्यू में घरेलू बिक्री का हिस्सा बढ़कर 67.6 प्रतिशत हो गया, जो पिछले साल 65.2 प्रतिशत था। हालांकि इस दौरान अंतरराष्ट्रीय बिक्री 4.6 प्रतिशत घटकर 967.7 करोड़ रुपये रह गई।

इसके अलावा, कंपनी हाल में इस खबर के कारण सुर्खियों में रही कि वह कार्डियक स्टेंट बनाने वाली भारत की सबसे बड़ी कंपनी सहजानंद मेडिकल टेक्नोलॉजीज (एसएमटी) को 3,500 करोड़ रुपये से 4,000 करोड़ रुपये के बीच के वैल्यूएशन पर खरीदने की कोशिश में है। इस कंपनी को केकेआर, अपैक्स पार्टनर्स और TPG कैपिटल जैसी कई प्रमुख ग्लोबल प्राइवेट इक्विटी कंपनियां भी खरीदने की फिराक में है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top