Markets

नए शिखर की तैयारी में बाजार, बीते दशक में निफ्टी के Underperformer और Outperformer का आंकड़ा रहा दिलचस्प

बाजार नए शिखर की तैयारी कर रहा है। 25000 के सफर में निफ्टी की कई कंपनियों ने शानदार रिर्टन दिए हैं तो कुछ कंपनियों ने निराश किया है। बीते एक दशक में निफ्टी के अंडरपरफॉर्मर और आउटपरफॉर्मर का आंकड़ा बेहद दिलचस्प है। 10 साल में निफ्टी का औसत सालाना रिटर्न 12.5 फीसदी रिटर्न दिया है। 10 साल में निफ्टी की 15 कंपनियों ने किया अंडरपरफार्म किया है। 10 साल में निफ्टी के अंडरपरफॉर्मरों पर नजर डालें तो इसमें टाटा मोटर्स और ITC के नाम शामिल हैं। वहीं, 10 साल में निफ्टी के आउटपरफॉर्मर पर नजर डालें तो इसमें HDFC बैंक और HUL शामिल हैं।

10 साल में निफ्टी से कम रिटर्न

10 साल में निफ्टी से कम रिटर्न देने वाले शेयरों में ONGC,कोल इंडिया,सन फार्मा, हीरो मोटोकॉर्प, टाटा मोटर्स, ITC,इंडसइंड बैंक, डॉ रेड्डीज, विप्रो और टेक महिंद्रा के नाम शामिल है। इस अवधि में ONGC 1.5 फीसदी सलाना, कोल इंडिया ने 4 फीसदी सालाना, सन फार्मा ने 7 फीसदी सालाना, हीरो मोटोकॉर्प ने 7.5 फीसदी सालाना, टाटा मोटर्स ने 7.8 फीसदी सालाना, ITC ने 8.1 फीसदी सालाना, इंडसइंड बैंक ने 9 फीसदी सालाना, डॉ रेड्डीज ने 9.5 फीसदी सालाना, विप्रो ने 9.8 फीसदी सालाना ओर टेक महिंद्रा ने 11 फीसदी सालाना रिटर्न दिया है।

10 साल में निफ्टी से ज्‍यादा रिटर्न देने वाले निफ्टी शेयर

इसमें अदाणी एंटरटेंमेंट,बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, टाइटन, ब्रिटानिया, JSW स्टील, टाटा कंज्यूमर, रिलायंस, डिवीज लैब्स और अपोलो हॉस्पिटल्स के नाम शामिल हैं। अदाणी एंटरटेंमेंट ने इस अवधि में सालाना 50.6 फीसदी, बजाज फाइनेंस ने 40 फीसदी, बजाज फिनसर्व ने 30 फीसदी, टाइटन ने 25.5 फीसदी, ब्रिटानिया ने 25 फीसदी, JSW स्टील ने 22 फीसदी, टाटा कंज्यूमर ने 21.8 फीसदी, रिलायंस ने 20.8 फीसदी, डिवीज लैब्स ने 20 फीसदी और अपोलो हॉस्पिटल्स ने 19 फीसदी रिटर्न दिया है।

आगे कैसा रहेगा बाजार का मिजाज

बाजार पर बात करते हुए Sharekhan के जतिन गेडिया ने कहा कि बाजार में लगातार 6 कारोबारी सत्रों से तेजी देखने को मिल रही। बाजार अब ओवर स्ट्रेच्ड दिख दिख रहा है। इंडेक्स लगभग सभी अहम मूविंग एवरेज से ऊपर नजर आ रहा है। ऐसे में बाजार में अब कभी भी एक पुलबैक देखने को मिल सकता है। ऐसे में बाजार में लांग ट्रेड की सलाह नहीं होगी। इस समय ट्रेडर्स शॉर्ट कर सकते हैं। जिनको लॉन्ग ट्रेड करना है वो थोड़े डिप का इंतजार करें। 24675 को आसपास आने पर ही लॉन्ग होने की सलाह होगी। इन सौदों के लिए 24500 को स्टॉप लॉस की सलाह होगी। निफ्टी में गिरावट पर खरीदारी की रणनीति अपने की सलाह है।

जतिन को निफ्टी की तुलना में बैंक निफ्टी ज्यादा अच्छा दिख रहा है। बैंक निफ्टी को सेक्टर रोटेशन का फायदा मिल सकता है। सेक्टर रोटेशन बैंक निफ्टी को ऊपर ले जा सकता है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top