Markets

Buzzing Stocks: जीनस पावर से लेकर ओला इलेक्ट्रिक तक, आज इन 10 शेयरों पर निवेशक रखें नजर

Buzzing Stocks in News: सेंसेक्स और निफ्टी आज 21 अगस्त को कमजोरी के साथ कारोबार की शुरुआत कर सकते हैं। गिफ्ट निफ्टी से मिल रहे संकेतों के मुताबिक, निफ्टी इंडेक्स आज करीब 31.5 अंकों की गिरावट के साथ खुल सकता है। इस बीच आइए उन 10 शेयरों पर एक नजर डालते हैं, जिनमें आज के कारोबार के दौरान खबरों के दम पर जोरदार हलचल देखने को मिल सकती है। इन शेयरों में साइएंट से लेकर पीएनबी हाउसिंग और ओला इलेक्ट्रिक तक शामिल हैं।

1. साइएंट डीएलएम (Cyient DLM)

कंपनी की प्रमोटर साइएंट आज एक ब्लॉक डील के जरिए साइएंट DLM में 14.5% हिस्सेदारी या 1.15 करोड़ इक्विटी शेयर बेच सकती है। डील का साइज 860.9 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है, जिसमें फ्लोर प्राइस 748.65 रुपये प्रति शेयर है। डील के बाद साइएंट डीएलएम में साइएंट की हिस्सेदारी 66.66% से घटकर 52.16% रह जाएगी।

2. पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस (PNB Housing Finance)

 

जनरल अटलांटिक सिंगापुर फंड FII पीटीई आज एक ब्लॉक डील के जरिए कंपनी में 5.1% इक्विटी हिस्सेदारी बेच सकता है। डील के लिए फ्लोर प्राइस 775 रुपये प्रति शेयर है, जबकि ऑफर साइज 1,032.7 करोड़ रुपये होने की संभावना है।

3. जीई टीएंडडी इंडिया (GE T&D India)

इसके प्रमोटर GE ग्रिड एलायंस BV और ग्रिड इक्विप्मेंट्स कंपनी में अपनी शेयरहोल्ड्रिंग स्ट्रक्चर की समीक्षा कर रहे हैं ताकि इसे सरल बनाया जा सके। इसके तहत, वे कंपनी में आंशिक हिस्सेदारी की बिक्री की संभावना पर भी विचार कर सकते हैं।

4. जीनस पावर इंफ्रास्ट्रक्चर (Genus Power Infrastructures)

जीनस पावर इंफ्रास्ट्रक्चर की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी को एडवांस्ड मीटरिंग इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विस प्रोवाइडर्स (AMISP) की तैनाती के लिए कुल 3,608.52 करोड़ रुपये के तीन अवार्ड (LOA) मिले हैं। इन ऑर्डर में एडवांस्ड मीटरिंग इंफ्रास्ट्रक्चर (AMI) सिस्टम को डिजाइन करना शामिल है, जिसमें लगभग 42.6 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर, सिस्टम मीटर और DT मीटर शामिल हैं।

5. टाटा केमिकल्स (Tata Chemicals)

SES ESG रिसर्च (SES) ने वित्त वर्ष 2024 के डेटा के आधार पर टाटा केमिकल्स को 69.4 (ग्रेड B) का पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ESG) स्कोर दिया है। कंपनी ने इस ESG रेटिंग के लिए SES को शामिल नहीं किया। SES ने पब्लिक डोमेन में मौजूद FY24 डेटा के आधार पर स्वतंत्र रूप से रिपोर्ट तैयार की।

6. ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (Ola Electric Mobility)

ओला इलेक्ट्रिक को अपने दो और स्कूटरों के लिए प्रोडक्शन-लिंक्ड इनसेंटिव्स (पीएलआई) लाभ हेतु सर्टिफिकेट हुआ है। इसमें S1 X 3 kWh और S1 X 4 kWh शामिल हैं।

7. लार्सन एंड टुब्रो (Larsen & Toubro)

बॉम्बे हाई कोर्ट ने जीएसटी अधिकारियों की ओर से जारी कारण बताओ नोटिस को खारिज कर दिया है। कंपनी ने इस नोटिस के खिलाफ हाई कोर्ट में रिट याचिका दायर की थी, जिसमें कंपनी द्वारा डीमर्जर के बाद किए गए कुछ ट्रांजैक्शन पर इसकी एक पूर्ववर्ती सहायक कंपनी से 2,237 करोड़ रुपये के सर्विस टैक्स की मांग की गई थी।

8. एक्साइड इंडस्ट्रीज (Exide Industries)

एक्साइड इंडस्ट्रीज ने अपनी सहायक कंपनी एक्साइड एनर्जी सॉल्यूशंस में राइट्स बेसिस पर 75 करोड़ रुपये का और निवेश किया है। इस निवेश के साथ, कंपनी द्वारा सहायक कंपनी में किया गया कुल निवेश 2,652.24 करोड़ रुपये हो गया है।

9. पेट्रोनेट एलएनजी

कंपनी ने श्रीलंका की LTL होल्डिंग्स के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत ये LTL के दोहरे ईंधन वाले पावर प्लांट्स को LNG की सप्लाई करेगी। LNG सप्लाई की शुरुआती अवधि 5 साल होगी, जिसे आपसी समझौते के अधीन बढ़ाया जा सकता है।

10. आज इन कंपनियों के आएंगे नतीजे

प्रॉक्टर एंड गैम्बल हेल्थ और टोयम स्पोर्ट्स आज 21 अगस्त को अपनी जून तिमाही के वित्तीय नतीजे जारी करेंगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top