Markets

Reliance Power के शेयर में आई 5% तेजी, लगा अपर सर्किट; अदाणी के साथ डील की खबर से बढ़ी खरीद

Reliance Power Share Price: अनिल अंबानी के रिलायंस ग्रुप की कंपनी रिलायंस पावर के शेयर में 20 अगस्त को 5 प्रतिशत की तेजी आई और अपर सर्किट लगा। ऐसी खबर है कि गौतम अदाणी की कंपनी अदाणी पावर, रिलायंस पावर की सब्सिडियरी विदर्भ इंडस्ट्रीज पावर से नागपुर में स्थित 600 MW बुटीबोरी थर्मल पावर प्रोजेक्ट को खरीदने के लिए बातचीत कर रही है। यह सौदा 2,400-3,000 करोड़ रुपये का रह सकता है।

रिलायंस पावर का शेयर 20 अगस्त को सुबह बढ़त के साथ 33.69 रुपये पर खुला। इसके बाद यह पिछले बंद भाव से 5 प्रतिशत मजबूत हुआ और 34.45 रुपये पर अपर सर्किट लग गया। बीएसई पर शेयर का 52 सप्ताह का उच्च स्तर 34.57 रुपये और निचला स्तर 15.53 रुपये है। पिछले एक साल में रिलायंस पावर शेयर की कीमत 110 प्रतिशत से ज्यादा चढ़ी है। पिछले 6 महीने में शेयर करीब 30 प्रतिशत मजबूत हुआ है।

प्रोजेक्ट बंद होने से वैल्यूएशन पर असर

मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, बुटीबोरी थर्मल पावर प्रोजेक्ट में दो प्लांट हैं, जिनकी वैल्यू करीब 6000 करोड़ रुपये है। लेकिन चूंकि प्रोजेक्ट बंद पड़ा है, इसलिए वैल्यूएशन प्रभावित हुई है। इस साल मार्च में JSW एनर्जी की एंटिटी JSW रिन्यूएबल एनर्जी ने महाराष्ट्र के वाशपेट में रिलायंस पावर के 45 मेगावाट के विंड एनर्जी प्रोजेक्ट को 132.39 करोड़ रुपये में खरीदा था। यह सौदा अप्रैल में पूरा हुआ। इस बिक्री से हासिल आय का इस्तेमाल कर्ज चुकाने के लिए करने की बात कही गई थी।

जून तिमाही में घाटे में गिरावट

Reliance Power का अप्रैल-जून 2024 तिमाही में कंसोलिडेटेड घाटा कम होकर 97.85 करोड़ रुपये रह गया। कंपनी का कहना है कि आमदनी में सुधार से उसका घाटा कम हुआ है। इससे पहले अप्रैल-जून 2023 अवधि में कंपनी को 296.31 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। जून 2024 तिमाही के दौरान रिलायंस पावर की आय सालाना आधार पर बढ़कर 2,069.18 करोड़ रुपये पर पहुंच गई। एक साल पहले यह 1,951.23 करोड़ रुपये थी।

Disclaimer: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना के लिए दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। stock market news की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top