Markets

Nifty PSU Bank: इस बैठक ने सरकारी बैंकों के शेयरों में भरी तेजी, 5% तक उछल गए भाव

घरेलू स्टॉक मार्केट में आज मिला-जुला रुझान रहा। इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) और निफ्टी 50 (Nifty 50) मामूली बढ़त के साथ बंद हुए हैं। वहीं निफ्टी बैंक की बात करें तो यह रेड जोन में बंद हुआ है लेकिन दूसरी तरफ सरकारी बैंकों का निफ्टी इंडेक्स Nifty PSU Bank एक फीसदी से अधिक की बढ़त के साथ बंद हुआ है। आज यह सबसे अधिक बढ़त वाले निफ्टी इंडेक्स में शुमार रहा। सरकारी बैंकों के शेयरों में यह तेजी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की पीएसयू और रीजनल बैंकों के प्रमुखों के साथ परफॉरमेंस रिव्यू की बैठक के चलते आई।

क्यों हो रही यह बैठक?

नई दिल्ली में स्थित विज्ञान भवन में हो रही यह बैठक प्रमुख वित्तीय मानकों, कुछ सरकारी नीतियों की एफिसिएंसी के साथ-साथ पब्लिक सेक्टर के बैंकों (PSBs) और रीजनल रूरल बैंकों (RRBs) के मूल्यांकन को लेकर है। इसके अलावा बैठक में माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम-साइज्ड एंटरप्राइजेज (MSMEs) के लिए क्या किया जा रहा, इस पर भी चर्चा होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक एजेंडे में क्रेडिट-डिपॉजिट रेश्यो, डिपॉजिट ग्रोथ, एसेट क्वालिटी भी हैं। वित्त वर्ष 2025 के लिए पूर्ण बजट और लोकसभा चुनाव के बाद यह पहली फुल रिव्यू मीटिंग है। इस मीटिंग में नेशनल एसेट रीकंस्ट्रक्शन कंपनी (NARCL) पर भी चर्चा हो सकती है। इसे 2021 में बनाया गया था और इसमें पब्लिक सेक्टर बैंकों की मेजॉरिटी हिस्सेदारी है और बाकी हिस्सेदारी प्राइवेट बैंकों की है। केंद्रीय बैंक RBI के पास यह एसेट रीकंस्ट्रक्शन कंपनी (ARC) के रूप में रजिस्टर्ड है।

Nifty PSU Bank का सिर्फ एक शेयर रेड

रिव्यू बैठक के चलते निफ्टी पीएसयू बैंक के शेयरों की खरीदारी बढ़ी और इसका निफ्टी इंडेक्स 1.20 फीसदी उछलकर बंद हुआ है। इसके 12 में से 11 शेयर 5 फीसदी तक की बढ़त के साथ बंद हुए जिसमें से एक में ही आधे फीसदी से कम की तेजी है और बाकी में 1 फीसदी से अधिक उछाल रही। वहीं इंडियन बैंक में आधे फीसदी से कम गिरावट रही। सबसे अधिक तेजी पंजाब एंड सिंध बैंक में रही जो 5 फीसदी से अधिक मजबूत हुआ। बैंक ऑफ बड़ौगा में डेढ़ फीसदी से अधिक तेजी आई। वहीं बैंक ऑफ महाराष्ट्र और केनरा बैंक में 2-2 फीसदी से अधिक तेजी रही।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top