IPO

Manjushree Technopack IPO: 3000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी, कंपनी ने SEBI के पास दाखिल किए कागजात

Manjushree Technopack IPO: पैकेजिंग सॉल्यूशन प्रोवाइडर मंजूश्री टेक्नोपैक अपना आईपीओ लाने जा रही है। कंपनी ने इसके लिए आज 20 अगस्त को मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर दाखिल कर दिया है। कंपनी का इरादा पब्लिक इश्यू के जरिए 3000 करोड़ रुपये जुटाने का है। इस आईपीओ में फ्रेश इश्यू के साथ ही ऑफर फॉर सेल (OFS) शामिल है। पब्लिक इश्यू के तहत 750 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा, प्रमोटर द्वारा 2250 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों की बिक्री OFS के जरिए होगी।

Manjushree Technopack IPO से जुड़ी डिटेल

मंजूश्री टेक्नोपैक के प्रमोटर AI लेनार्को मिडको के पास कंपनी में 97.54 फीसदी शेयरहोल्डिंग है। बैंगलोर स्थित यह कंपनी रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (ROC) के पास रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (RHP) दाखिल करने से पहले प्राइवेट प्लेसमेंट, प्रेफरेंशियल ऑफर या किसी अन्य तरीके से 150 करोड़ रुपये जुटाने पर भी विचार कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो नए इश्यू का साइज कम हो जाएगा। जेएम फाइनेंशियल, एवेंडस कैपिटल, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया, गोल्डमैन सैक्स (इंडिया) सिक्योरिटीज और आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज को इस इश्यू के लिए मर्चेंट बैंकर नियुक्त किया गया है।

 

Manjushree Technopack कहां करेगी फंड का इस्तेमाल

मंजूश्री आईपीओ से होने वाली आय में से 500 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कर्ज चुकाने के लिए करेगी। जून 2024 तक इसके पास 587.2 करोड़ रुपये के CCD (कंपलसरी कनवर्टिबल डिबेंचर) सहित 1156.3 करोड़ रुपये की बकाया उधारी थी। इसके अलावा, आईपीओ फंड का इस्तेमाल अधिग्रहण और अन्य रणनीतिक पहलों के लिए होगा। इसे सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के माध्यम से इनऑर्गेनिक ग्रोथ के लिए भी खर्च किया जाएगा। ओएफएस का पैसा प्रमोटर को जाएगा।

क्या करती है Manjushree Technopack 

मंजूश्री टेक्नोपैक ने भारत में स्थापित क्षमता के मामले में सबसे बड़ी रिजिड प्लास्टिक पैकेजिंग (RPP) कंपनी होने का दावा किया है। इसकी फूड और बेवरेज, होम केयर, पर्सनल केयर, एल्को-बेवरेज, पेंट और चिपकने वाले पदार्थ, फार्मास्यूटिकल्स, न्यूट्रास्युटिकल्स, डेयरी और एग्रोकेमिकल्स जैसे एंड इंडस्ट्रीज में उपस्थिति है।

मंजूश्री टेक्नोपैक के पास भारत में ऑर्गेनाइज्ड कंज्यूमर RRP इंडस्ट्री में FY23 में 7.4 फीसदी रेवेन्यू के साथ सबसे अधिक बाजार हिस्सेदारी है। कंपनी वरुण बेवरेजेज, डाबर इंडिया, मैरिको, होनासा कंज्यूमर, हर्षे इंडिया, कंसाई नेरोलैक पेंट्स, पेरनोड रिकार्ड और पराग मिल्क फूड्स सहित एक प्रमुख कस्टमर बेस को सर्विस प्रदान करती है।

Manjushree Technopack का फाइनेंशियल

मंजूश्री टेक्नोपैक का वित्तीय प्रदर्शन मजबूत रहा है और मार्च 2024 को समाप्त वर्ष में इसका नेट प्रॉफिट 138 फीसदी बढ़कर 140.8 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी को लोअर इनपुट कॉस्ट, एक्सेप्शनल गेन और लोअर टैक्स खर्च के साथ मजबूत ऑपरेटिंग नंबर्स से सपोर्ट मिला।

वित्त वर्ष 2024 में कंपनी का रेवेन्यू पिछले वर्ष के 2,096 करोड़ रुपये की तुलना में 1 फीसदी बढ़कर 2,117 करोड़ रुपये हो गया। वित्तीय वर्ष 2023-24 में इसका EBITDA 27.2 फीसदी बढ़कर 373.3 करोड़ रुपये हो गया, जबकि मार्जिन पिछले वर्ष की तुलना में 360 बीपीएस बढ़कर 17.6 फीसदी हो गया।

इस साल अप्रैल में मंजूश्री टेक्नोपैक ने 520 करोड़ रुपये के एंटरप्राइज वैल्यू पर ओरिकॉन एंटरप्राइजेज के प्लास्टिक पैकेजिंग बिजनेस का अधिग्रहण किया था। अधिग्रहित बिजनेस में ओरिएंटल कंटेनर्स शामिल है, जो प्लास्टिक कैप्स और क्लोजर और प्रीफॉर्म्स बनाती है, जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से बेवरेज में किया जाता है, और इसमें गोवा और ओडिशा में स्थित दो मैन्युफैक्चरिंग प्लांट शामिल हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top