Uncategorized

Adani Group की इस कंपनी के शेयरों ने दिया 800% रिटर्न, अब Reliance Power के साथ होगी 3,000 करोड़ की डील

Adani Power acquire Reliance Power: एशिया के दूसरे सबसे अमीर अरबपति गौतम अदाणी की कंपनी अनिल अंबानी के स्वामित्व में रही कंपनी के साथ डील करने जा रही है। माना जा रहा है कि अदाणी ग्रुप की कंपनी अदाणी पावर लिमिटेड और रिलायंस पावर के बीच यह सौदा (Adani Power-Reliance Power Deal) 3,000 करोड़ रुपये का होगा।

मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों कंपनियों ने सौदे के लिए बातचीत शुरू कर दी हैं। इस डील के तहत अदाणी पावर दिवालिया कंपनी रिलायंस पावर लिमिटेड के नागपुर में बने 600 मेगावाट के बुटीबोरी थर्मल पावर प्रोजेक्ट को खरीदना चाह रही है। सौदे की कीमत 2,400-3000 करोड़ रुपये के बीच हो सकती है। यानी एक मेगावाट की कीमत 4-5 करोड़ रुपये बैठेगी।

रिपोर्ट में कहा गया कि रिलायंस पावर को खरीदने के बाद अदाणी पावर के पास बिजली की मांग को पूरा करने के लिए उत्पादन क्षमता में बढ़ोतरी होगी। रिलायंस पावर का यह बिजली प्लांट दिवालिया होने के बाद विदर्भ इंडस्ट्रीज पावर के अधीन हो गया। विदर्भ इंडस्ट्रीज रिलायंस पावर की सब्सिडियरी कंपनी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, अदाणी ग्रुप की CFM ARC (एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी) से बात चल रही है। CFM ARC बिजली प्रोजेक्ट का एकमात्र कर्जदाता है। इस प्रोजेक्ट में दो प्लांट हैं और इसकी कीमत 6,000 करोड़ रुपये के करीब हो सकती थी। लेकिन, अब यह बंद हो गया है और उसकी वजह से इसकी वैल्यूएशन में गिरावट देखने को मिल रही है।

रिलायंस पावर के शेयरों में लगा अपर सर्किट

दिवालिया कंपनी के जब बिक्री की बात आई तो निवेशकों का इंट्रेस्ट भी रिलायंस पावर के शेयरों (Reliance Power share price) में देखने को मिला। आज रिलायंस पावर के शेयरों में 5% का अपर सर्किट लगा और इसके शेयर NSE पर 32.79 रुपये पर क्लोज हो गए। 2 अगस्त को रिलायंस पावर के शेयरों ने 34.54 रुपये के साथ 1 साल का हाई (52 वीक हाई) दर्ज किया था।

14 अगस्त को कंपनी ने शेयर बाजार को जून तिमाही के नतीजों की जानकारी (Reliance Power Q1 Results 2025) देते हुए बताया था कि उसका शुद्ध घाटा जून तिमाही में (Reliance Power net loss in Q1FY25) में सालाना आधार पर कम होकर 97.85 करोड़ रुपये हो गया है। जबकि, एक साल पहले की समान तिमाही (Q1FY24) में रिलायंस पावर का नेट लॉस 236.31 करोड़ रुपये और पिछली तिमाही (Q4FY24) में 387.56 करोड़ रुपये रहा था।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top