Markets

77% का होगा घाटा! आखिर कौन गिराना चाहता है यह शेयर? एक साल में चौथी बार दी ‘Sell’ रेटिंग

Mazagon Dock Shares: क्या आपके पास मझगांव डाक शिपबिल्डर्स का शेयर है? ऐसा हम इसलिए पूछ रहे हैं कि क्योंकि एक बड़ी ब्रोकरेज फर्म, ICICI सिक्योरिटीज पिछले एक साल से लगातार इस शेयर को बेचने की सलाह दे रही है, जबकि शेयर है कि गिरने का नाम ही नहीं ले रहा। सवाल ये है कि – क्या सच में इस शेयर का वैल्यूएशन इतना ज्यादा है या फिर कोई और मामला है? आखिर ICICI सिक्योरिटीज लगातार इसे बेचने की सलाह क्यों दे रही है? मझगांव डाक शिपबिल्डर्स, भारत सरकार की एक कंपनी है, जो भारतीय नौसेना के लिए युद्धपोत और पनडुब्बियां बनाती है। पिछले 5 साल में इसका शेयर 2,400 पर्सेंट से भी ज्यादा बढ़ा है। मतबल इस शेयर ने पिछले 5 साल में 1 लाख रुपये को 25 लाख रुपये बना दिया है।

अब इसका शेयर एक बार फिर से सुर्खियों में है और इसकी वजह है ICICI सिक्योरिटीज की दी गई ‘सेल’ रेटिंग। सेल रेटिंग यानी शेयर बेचने की सलाह। आपको जानकर हैरानी होगी कि ICICI सिक्योरिटीज ने पिछले एक साल के दौरान इस स्टॉक पर एक बार नहीं, बल्कि 4 मौकों पर 60-70 प्रतिशत तक की गिरावट की भविष्यवाणी की है। लेकिन हुआ क्या? हर बार स्टॉक उम्मीदों के उलट ऊपर गया और इसने नए रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ।

अब नई रिपोर्ट में ICICI सिक्योरिटीज ने मझगांव डाक को एक बार फिर ‘सेल’ रेटिंग दी है और इसके लिए 1,165 रुपये का टारगेट प्राइस तय किया है। यह मझगांव डाक के शेयरों में मौजूदा स्तर से 77 प्रतिशत की भारी गिरावट आने का अनुमान जताया है। 16 अगस्त को आई इस रिपोर्ट के बाद मझगांव डाक के शेयरों में कुछ गिरावट देखी गई, लेकिन अभी भी यह 4,326 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहा है। देखना होगा कि आखिरकार इस बार ICICI सिक्योरिटीज का दावा सही होता है या नहीं?

यह सवाल इसलिए पैदा हो रहा है कि क्योंकि इसने पहली बार ऐसा अनुमान नहीं जताया है। मई 2024 में जब यह स्टॉक करीब 3300 रुपये पर ट्रेड कर रहा था, तब इसने इसमें 73 प्रतिशत गिरावट की भविष्यवाणी की थी और इसे तुरंत बेचने की सलाह दी थी। लेकिन इसके उलट स्टॉक 50 प्रतिशत से भी ज्यादा बढ़ गया!

उससे भी पहले नवंबर 2023 में भी जब स्टॉक 2,000 रुपये के करीब था, तब ICICI सिक्योरिटीज ने 60 प्रतिशत गिरावट का अनुमान लगाया था। पर फिर से, स्टॉक आसमान छू गया। इसके पहले जुलाई 2023 में इसने मझगांव डॉक के स्टॉक के करीब 1600 रुपये से टूटकर 600 रुपये पर आ जाने का अनुमान लगाया था, जबकि इसके उलट स्टॉक वहां से करीब 200 प्रतिशत बढ़ गया।

ऐसे में सवाल उठता है कि क्या इस बार ICICI सिक्योरिटीज के प्रेडिक्शन सही होंगे या ये महज एक कयास हैं। ICICI सिक्योरिटीज का कहना है कि मझगांव डाक की वैल्यूएशन बहुत ज्यादा खिंची हुई है। यानी कंपनी के शेयर की मौजूदा कीमत उसकी असल वैल्यू से बहुत ज्यादा है, और यही वजह है कि वे बार-बार इसे बेचने की सलाह दे रहे हैं।

कुछ और मार्केट एक्सपर्ट्स भी ऊंचे वैल्यूएशन की इस बात से सहमत है, लेकिन भी फिर उन्हें शेयर में इतनी बड़ी गिरावट की उम्मीद नहीं है। CapitalMind Wealth PMS के फाउंडर दीपक शेनॉय का कहना है कि ब्रोकरेज की रिपोर्ट्स पर हमेशा आंख मूंदकर भरोसा नहीं करना चाहिए। उनका मानना ​​है कि अगर हम सिर्फ रिपोर्टों पर ही विश्वास करते रहेंगे तो कई अच्छे मौके हाथ से चले जाएंगे।

उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर लिखा, “मेरा मानना है कि अनुमान नहीं लगाए, बल्कि रिस्पॉन्ड करें। हमने मझगांव डॉक में अपनी होल्डिंग्स कम की है, लेकिन हम इसे पूरा नहीं बेच रहे। मैंने काफी नुकसान उठाकर यह सिखा है कि एक काल्पनिक वैल्यूएशन को आधार बनाकर बिकवाली नहीं करना चाहिए।”

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top