Markets

हिंदुस्तान जिंक के ऑफर फॉर सेल से वेदांता को 3,200 करोड़ रुपये मिलने का अनुमान

एक अनुमान के मुताबिक, माइनिंग कंपनी वेदांता लिमिटेड ने अपनी सब्सिडियरी हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिये तकरीबन 3,200 करोड़ रुपये जुटाए हैं। सूत्रों ने बताया कि वेदांता ग्रुप की कंपनी हिंदुस्तान जिंक को रिटेल और इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स से जबरदस्त रेस्पॉन्स मिला है। सूत्रों के मुताबिक, वेदांता को ऑफर फॉर सेल के जरिये 3,200 करोड़ रुपये मिलने का अनुमान है।

वेदांता ऑफर फॉर सेल से हासिल रकम का इस्तेमाल अपनी बैलेंस शीट को दुरुस्त करने और ग्रोथ परियोजनाओं के निवेश में करेगी। इसके साथ-साथ 8,500 करोड़ रुपये के क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट से कंपनी को ग्रुप लेवल पर कर्ज को कम करने में मदद मिलेगी। रिटेल इनवेस्टर्स के लिए बेस इश्यू साइज 51.44 लाख शेयर है, जबकि टोटल रिटेल सब्सक्रिप्शन 93.82 लाख शेयर है।

सूत्रों ने बताया कि इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए बेस इश्यू 4.62 करोड़ शेयर था, जबकि कुल इंस्टीट्यूशनल सब्सक्रिप्शन 6.36 करोड़ या 1.4 गुना है। सूत्रों के मुताबिक, OFS के जरिये 6.36 करोड़ शेयरों की बिक्री हुई। कंपनी का प्रस्तावित डीमर्जर पर भी पटरी पर है। इसके तहत वेदांता के मौजूदा बिजनेस का 6 स्वतंत्र लिस्टेड कंपनियों में डीमर्जर होगा। इसमें एल्युमीनियम, ऑयल एंड गैस, पावर, स्टील और फेरस मेटल, बेस मेटल और अन्य मौजूदा बिजनेस शामिल हैं।

जून तिमाही में वेदांता का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट 36.5 पर्सेंट की बढ़ोतरी के साथ 3,606 करोड़ रुपये रहा। एक साल पहले इसी अवधि में कंपनी का मुनाफा 2,640 करोड़ रुपये था। इस दौरान कंपनी का इनकम 34,279 करोड़ रुपये से बढ़कर 36,698 करोड़ रुपये हो गई। माइनिंग कंपनी ने पिछले महीने 19.31 करोड़ इक्विटी शेयरों के क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट के जरिये 8,500 करोड़ रुपये जुटाए थे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top