Your Money

Market outlook : सपाट बंद हुआ बाजार, जानिए 20 अगस्त को कैसी रह सकती है इसकी चाल

Stock Market : 19 अगस्त को उतार-चढ़ाव भरे कारोबारी सत्र में भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स सपाट बंद हुए हैं। सेंसेक्स 12.16 अंक या 0.02 फीसदी गिरकर 80,424.68 पर और निफ्टी 31.50 अंक या 0.13 फीसदी बढ़कर 24,572.70 पर बंद हुआ। आज करीब 2462 शेयरों में तेजी आई, 1089 शेयरों में गिरावट आई और 101 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। निफ्टी में सबसे ज्यादा बढ़ने वाले शेयर हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, बीपीसीएल, श्रीराम फाइनेंस, टाटा स्टील और एलटीआईमाइंडट्री रहे। जबकि निफ्टी में सबसे ज्यादा गिरने वाले शेयर एमएंडएम, बजाज ऑटो, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस रहे।

सेक्टोरल फ्रंट पर देखें तो ऑटो और बैंक को छोड़कर दूसरे सभी इंडेक्स जैसे हेल्थ सर्विसेज, आईटी, मेटल, तेल और गैस, पावर, टेलीकॉम और मीडिया में 0.5-2 फीसदी की बढ़त रही बीएसई मिडकैप इंडेक्स में 0.5 फीसदी की बढ़त रही, जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स में 1 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई।

20 अगस्त को कैसी रहेगी बाजार की चाल

प्रोग्रेसिव शेयर्स के निदेशक आदित्य गग्गर का कहना है कि भारतीय शेयर बाजार ने सप्ताह की शुरुआत मजबूती के साथ की। लेकिन बैंकिंग शेयरों ने इंडेक्स पर दबाव बनाया। हालांकि, आईटी शेयरों ने इंडेक्स को निचले स्तरों से उबरने में मदद की, लेकिन मोमेंटम के अभाव में निफ्टी पूरे दिन सीमित दायरे में रहा और 31.50 अंकों की बढ़त के साथ 24,572.65 पर बंद हुआ।

सेक्टोरल इंडेक्सों पर नजर डालें तो मेटल ने 1.80 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ सबसे बेहतर प्रदर्शन किया उसके बाद एनर्जी का नंबर रहा। दूसरी तरफ, ऑटो और बैंक निफ्टी सबसे ज्यादा पिछड़े इंडेक्स रहे। ब्रॉडर मार्केट में मिली-जुली गतिविधि देखने को मिली। जहां मिडकैप कमोबेश फ्रंटलाइन इंडेक्स की तरह ही व्यवहार करता दिखा। जबकि स्मॉलकैप ने बेहतर प्रदर्शन किया।

डेली चार्ट पर, इंडेक्स ने एक स्मॉल रेड कैंडल बनाई है। लेकिन मार्केट में ओवरऑल अपट्रेंड बरकरार है और रेंज ब्रेकआउट के मुताबिक, अनुमानित टारगेट 24,870 आता है, जबकि नीचे की ओर 24,420 पर सपोर्ट दिख रहा है।

एलकेपी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक रूपक डे का कहना है कि निफ्टी पूरे दिन सीमित दायरे में रहा, ऐसा लगा कि अगली तेजी से पहले यह एक विराम ले रहा है। इंडेक्स लगातार दूसरे दिन हालिया कंसोलीडेशन रेंज से ऊपर बंद हुआ है। अब जब तक निफ्टी 24,300 से ऊपर बना रहेगा तब तक इसका रुझान तेजी के पक्ष में रहेगा। ऊपरी स्तर पर, निफ्टी के लिए 24,750-24,800 पर रजिस्टेंस दिख रहा है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top