Markets

Adani Group Stocks: अदाणी ग्रुप के शेयरों पर आया म्यूचुअल फंड का दिल, इस स्टॉक में सबसे अधिक की खरीदारी

Mutual Fund investment in Adani Group Stocks: अदाणी ग्रुप की दस कंपनियां घरेलू स्टॉक मार्केट में लिस्टेड हैं। इनमें से 8 कंपनियों में पिछले महीने जुलाई में म्यूचुअल फंड्स ने 2 हजार करोड़ रुपये से अधिक का नेट इनवेस्टमेंट किया। वहीं ग्रुप की एक कंपनी अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) में हल्की बिकवाली की। सबसे अहम ये है कि म्यूचुअल फंड की खरीदारी पिछले कुछ महीने से लगातार बढ़ती जा रही है। जून में म्यूचुअल फंडों ने 990 करोड़ रुपये की नेट खरीदारी की थी जबकि मई में यह आंकड़ा 880 करोड़ रुपये पर था। जुलाई के आखिरी में अदाणी ग्रुप की नौ कंपनियों में म्यूचुअल फंडों की हिस्सेदारी जून के आखिरी में 39,227 करोड़ रुपये से बढ़कर जुलाई के आखिरी में 42,154 करोड़ रुपये पर पहुंच गई।

Adani Group Stocks में अब बढ़ी फंडों की दिलचस्पी

अदाणी ग्रुप के शेयरों की शानदार स्पीड के बावजूद अधिकतर म्यूचुअल फंडों ने इससे दूरी बनाए रखी थी। हालांकि अब उनका रुझान बदला है और लगातार खरीदारी बढ़ा रहे हैं। म्यूचुअल फंडों की अदाणी ग्रुप के शेयरों में दिलचस्पी ऐसे समय में बढ़ी है, जब प्रमोटर्स ने जून तिमाही में इसमें हिस्सेदारी बढ़ाई है। प्रमोटर्स ने इनके 23 हजार करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं जो म्यूचुअल फंडों को पॉजिटिव संकेत दे रहा है।

Adani Ports में खरीदी सबसे अधिक हिस्सेदारी

अदाणी ग्रुप में म्यूचुअल फंडों की सबसे अधिक हिस्सेदारी अदाणी पोर्ट्स एंड सेज में है। अदाणी पोर्ट्स में उनकी होल्डिंग्स 13169 करोड़ रुपये की है जिसमें से 1139 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी उन्होंने जुलाई में खरीदी। इसके बाद फंडों ने सबसे अधिक खरीदारी अदाणी एंटरप्राइजेज में की और इसमें उनकी हिस्सेदेारी 890 करोड़ रुपये बढ़कर 7324 करोड़ रुपये पर पहुंच गई। अंबुजा सीमेंट्स की बात करें तो इसमें होल्डिंग 338 करोड़ रुपये घटकर 8910 करोड़ रुपये पर आ गई। अदाणी पोर्ट्स में सबसे अधिक हिस्सेदारी एसबीआई म्यूचुअल फंड (854 करोड़ रुपये), कोटक म्यूचुअल फंड (188 करोड़ रुपये) और यूटीआई म्यूचुअल फंड (152 करोड़ रुपये) ने खरीदी। वहीं अदाणी एंटरप्राइजेज में सबसे अधिक इनवेस्को म्यूचुअल फंड (378 करोड़ रुपये) और क्वांट म्यूचुअल फंड (111 करोड़ रुपये) ने खरीदी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top