Your Money

Gold Price Today: सोना हुआ रिकॉर्ड महंगा, पहली बार 2,500 डॉलर के पार पहुंचा भाव, जानें कारण

Gold Price Today: सोने की कीमतों ने अंतराष्ट्रीय बाजार में नया रिकॉर्ड बना दिया है। गोल्ड का स्पॉट भाव शुक्रवार 16 अगस्त को पहली बार 2,500 डॉलर प्रति औंस को पार कर गया। यह तेजी इस उम्मीद से आ रही है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व अपनी आगामी बैठक में ब्याज दरों में कटौती कर सकता है। बस इसी उम्मीद है कि गोल्ड की मांग बढ़ गई है। गोल्ड का तत्काल डिलीवरी के भाव 2,500.16 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है। इसके साथ ही इसने पिछले महीने के अपने उच्चतम स्तर को पार कर लिया आया है।

यह उछाल ऐसे समय में आई है, जब अमेरिकी हाउसिंग मार्केट को लेकर एक निराशाजनक रिपोर्ट सामने आई है। इस रिपोर्ट के चलते यह आशा बढ़ गई है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व, इकोनॉमी को सपोर्ट देने के लिए तेजी से ब्याज दरों में कटौती की ओर बढ़ सकता है।

कम ब्याज दरों की संभावना से आमतौर पर सोने की मांग में तेजी देखने को मिलता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सोने का रिटर्न ऐतिहासिक तौर पर काफी अच्छा रहा है और निवेशक कम ब्याज दर की स्थित में वहां से पैसे निकालकर सोने जैसे सुरक्षित विकल्प में निवेश करना पसंद करते हैं।

 

इस साल सोने के दाम में अबतक 20% से अधिक की तेजी आ चुकी है। इसके पीछे ब्याज दरों में कटौती की संभावना, ग्लोबल आर्थिक अनिश्चतताएं और केंद्रीय बैंकों की ओर से सोने की भारी मात्रा में खरीदारी जैसी वजहें शामिल हैं।

भारत में सोने का भाव

इससे पहलू घरेलू बाजार में यानी भारतीय सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने का भाव 400 रुपये की गिरावट के साथ 72,750 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। इसके पिछले कारोबारी सत्र में सोना 73,150 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। ‘स्वतंत्रता दिवस’ के मौके पर गुरुवार को सर्राफा बाजार बंद रहा था।

ऑल इंडिया बुलियन फेडरेशन के मुताबिक, हालांकि चांदी की कीमत 800 रुपये के उछाल के साथ 84,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई जो पिछले कारोबारी सत्र में 83,200 रुपये प्रति किलोग्राम रही थी। इस बीच, दिल्ली में 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले 400 रुपये की गिरावट के साथ 72,400 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रह गया। इससे पहले के कारोबारी सत्र में यह 72,800 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top