Markets

JSW Cement ने दाखिल किये आईपीओ के पेपर, नए इश्यू और OFSके जरिए जुटायेगी 4,000 करोड़ रुपये

JSW Cement IPO: सज्जन जिंदल (Sajjan Jindal) के नेतृत्व वाले जेएसडब्ल्यू समूह (JSW Group) के स्वामित्व वाली जेएसडब्ल्यू सीमेंट (JSW Cement) ने आईपीओ के जरिये 4,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए कैपिटल मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास प्रारंभिक कागजात दाखिल किए हैं। मनीकंट्रोल (Moneycontrol) ने सबसे पहले 10 जनवरी को जेएसडब्ल्यू सीमेंट की लिस्टिंग योजनाओं के बारे रिपोर्ट दी थी। इसके अलावा कल 16 अगस्त को जेएसडब्ल्यू सीमेंट की डीआरएचपी फाइलिंग खबर की भी रिपोर्ट छापी थी। अगस्त 2021 में नुवोको विस्टास कॉर्पोरेशन (Nuvoco Vistas Corporation) के 5,000 करोड़ रुपये के आईपीओ के बाद से यह सीमेंट सेक्टर में प्रमुख पब्लिश इश्यू होगा।

आईपीओ 2,000 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर जारी करने और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 2,000 करोड़ रुपये के ऑफर फॉर सेल (OFS) का एक कॉम्बिनेशन है।

आईपीओ में इन निवेशकों द्वारा बेचा जायेगा हिस्सा

 

इसमें निवेशक एपी एशिया ऑपर्च्युनिस्टिक होल्डिंग्स पीटीई, और सिनर्जी मेटल्स इन्वेस्टमेंट्स होल्डिंग ओएफएस में अपने-अपने 937.5 करोड़ रुपये के शेयर बेचेंगे। जबकि भारतीय स्टेट बैंक 125 करोड़ रुपये के शेयर बेचेगा। उनके अधिग्रहण की वेटेड एवरेट कॉस्ट 65.19 रुपये प्रति इक्विटी शेयर थी।

प्रमोटरों के पास 78 प्रतिशत शेयरहोल्डिंग है जबकि 19.43 प्रतिशत शेयर सार्वजनिक शेयरधारकों के स्वामित्व में हैं। शेष 2.57 प्रतिशत हिस्सेदारी कर्मचारी ट्रस्टों के पास है।

मार्च 2024 तक कंपनी पर कुल 5,835.76 करोड़ का कर्ज

ग्रीन सीमेंट निर्माता नागौर, राजस्थान में एक नई इंटीग्रेटेड सीमेंट यूनिट स्थापित करने के लिए शुद्ध ताजा इश्यू से होने वाली आय में से 800 करोड़ रुपये खर्च करेगा। आगे 720 करोड़ रुपये का उपयोग कर्ज चुकाने के लिए किया जाएगा। शेष फ्रेश इश्यू राशि का उपयोग सामान्य कॉर्पोरेट कामकाज के लिए किया जाएगा। मार्च 2024 तक कंपनी पर कुल 5,835.76 करोड़ रुपये का कर्ज था।

देश में 7 प्लांट्स पर होता है JSW Cement का कामकाज

JSW Cement ने 2009 में भारत के दक्षिणी क्षेत्र में कामकाज शुरू किया था। अब भारत में सात प्लांट संचालित कर रही है। कंपनी को अपनी स्थापित ग्राइंडिंग क्षमता 20.60 MMTPA से बढ़ाकर 40.85 MMTPA और स्थापित क्लिंकर क्षमता 6.44 MMTPA से 13.04 MMTPA तक बढ़ाने की उम्मीद है। इसके अलावा कंपनी का इरादा कुल क्षमता को 60.00 MMTPA तक बढ़ाने का है।

वित्तीय वर्ष 2017 में, JSW सीमेंट ने शिवा सीमेंट (Shiva Cement ) का अधिग्रहण किया जो क्लिंकर यूनिट संचालित करती है।

जेएम फाइनेंशियल, एक्सिस कैपिटल, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया, डीएएम कैपिटल एडवाइजर्स, गोल्डमैन सैक्स (इंडिया) सिक्योरिटीज, जेफरीज इंडिया, कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स इस इश्यू के लिए मर्चेंट बैंकर के रूप में कार्य कर रहे हैं।

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। हमारी तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top