Markets

मंदी की आशंकाएं हुईं कम, वॉल स्ट्रीट में ये सप्ताह रहा साल का सबसे अच्छा हफ्ता

आर्थिक मंदी की चिंता कम होने और निवेशकों का ध्यान अगले सप्ताह होने जा रहे जैक्सन होल इकोनॉमिक सिंपोजियम पर केंद्रित होने से अमेरिकी शेयर शुक्रवार को बढ़त के साथ बंद हुए। अमेरिकी बाजारों की ये साल की सबसे बड़ी साप्ताहिक प्रतिशत बढ़त रही। एसएंडपी 500 और नैस्डैक ने लगातार सातवें सत्र में बढ़त दर्ज की। अमेरिकी शेयरों ने दो सप्ताह पहले गिरावट के बाद हुए नुकसान की भरपाई कर ली। कमजोर आर्थिक आंकड़ों और मंदी की बढ़ती आशंकाओं के कारण आई हुई बिकवाली से नैस्डैक करेक्शन जोन में प्रवेश कर चुका था। सभी तीन सूचकांकों ने अक्टूबर के अंत के बाद से अपनी सबसे बड़ी साप्ताहिक प्रतिशत बढ़त दर्ज की। जिसमें एसएंडपी 500 और नैस्डैक ने पांच में अपनी पहला साप्ताहिक बढ़त दर्ज की।

पॉजिटिव इकोनॉमिक डेटा से बाजार में जोश

न्यूयॉर्क में AXS Investments के सीईओ Greg Bassuk ने कहा, “आज के बाजारों में वापसी का विस्तार और पहले की मंदी की आशंकाओं का शांत होना देखने को मिल रहा है।”

“पॉजिटिव इकोनॉमिक डेटा वास्तव में इस रैली को बढ़ावा दे रहा है। इससे निवेशकों को अधिक विश्वास मिल रहा है कि मंदी से बचा जा सकता है, और फेड सितंबर में दरों में कटौती शुरू कर देगा।”

ग्लोबल सेंट्रल बैंक के अधिकारी अगले सप्ताह जैक्सन होल सिंपोजियम में बोलेंगे। जिसमें शुक्रवार को फेड अध्यक्ष जेरोम पॉवेल का मुख्य भाषण होगा। इसमें संभावित रूप से अमेरिकी दर में कटौती की उम्मीदों को बल मिलेगा।

Bassuk ने कहा, “अगले सप्ताह सभी की निगाहें पॉवेल की टिप्पणियों पर केंद्रित होंगी।” “इस साल बाजार गतिविधि लगातार फेड दर में कटौती की संभावना और सीमा पर आधारित रही है।”

तीनों इंडेक्सेस बढ़त के साथ बंद

डाओ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 96.7 अंक या 0.24% बढ़कर 40,659.76 पर पहुंच गया। एसएंडपी500 11.03 अंक या 0.20% बढ़कर 5,554.25 पर दिखाई दिया। नैस्डैक कंपोजिट 37.22 अंक या 0.21% बढ़कर 17,631.72 पर पहुंच गया।

एसएंडपी 500 के 11 प्रमुख सेक्टर्स में से, फाइनेंशियल सेक्टर में सबसे अधिक प्रतिशत बढ़त रही। जबकि इंडस्ट्रियल सेक्टर में सबसे बड़ी गिरावट आई।

चिप बनाने वाली कंपनी एप्लाइड मैटेरियल्स द्वारा चौथी तिमाही में अपेक्षा से अधिक मजबूत रेवन्यू का अनुमान लगाया गया। इसके बाद में इसमें 1.9% की गिरावट आई।

यू.एस.- लिस्टेड शेयरों में 3.7% की गिरावट

Amcor ने चौथी तिमाही की बिक्री में अनुमान से कहीं अधिक गिरावट दर्ज की। रिपोर्ट के मद्देनजर पैकेजिंग कंपनी के यू.एस.- लिस्टेड शेयरों में 3.7% की गिरावट आई।

एसएंडपी 500 में 13 शेयरों में नया 52-वीक हाई लगाया। कोई नया लो नहीं लगा। नैस्डैक कंपोजिट में 66 शेयरों में नया हाई लगा। जबकि 85 शेयरों में नया लो दर्ज किया गया।

पिछले 20 कारोबारी दिनों में पूरे सत्र के लिए 12.27 अरब शेयरों में औसत कारोबार की तुलना में अमेरिकी एक्सचेंजों पर वॉल्यूम 10.11 अरब शेयरों का रहा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top