Markets

Stock Market Today : बाजार पर आज इन खबरों का दिखेगा असर, कोई ट्रेड लेने से पहले इन पर डाल लें एक नजर

Stock market : भारतीय बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी के 16 अगस्त को बढ़त के साथ खुलने की संभावना है। गिफ्टी निफ्टी आज सुबह बढ़त के साथ 24,321.5 के करीब नजर आ रहा था। पिछले कारोबारी दिन की बात करें तो भारतीय सूचकांक सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे। 14 अगस्त को दो दिन की गिरावट के सिलसिला टूट गया था। इसका मुख्य कारण आईटी शेयरों में आई खरीदारी थी। हालांकि दूसरे सेक्टरों में आई बिकवाली ने इंट्राडे बढ़त को कम कर दिया था। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 149.85 अंक या 0.19 फीसदी बढ़कर 79,105.88 पर और निफ्टी 4.80 अंक या 0.02 फीसदी बढ़कर 24,143.80 पर बंद हुआ था।

करेंसी और इक्विटी बाजारों में आज क्या हो रहा है यह जानने के लिए मनीकंट्रोल के साथ बने रहें। यहां हम आपके लिए तमाम समाचार प्लेटफॉर्मों पर चल रही आज की ऐसी अहम खबरों की एक सूचि जारी कर रहें हैं जो भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों को प्रभावित कर सकते हैं।

आज खुलेगा Hind Zinc का OFS

 

Hindustan Zinc का ऑफर फॉर सेल आज नॉन रिटेल के लिए खुलेगा। इसके तहत प्रोमोटर वेदांता 3.17 फीसदी तक हिस्सेदारी बेचेगा। OFS का फ्लोर प्राइस 486 रुपए प्रति शेयर है। रिटेल के लिए ये ऑफर 19 अगस्त को खुलेगा।

ग्लेनमार्क फार्मा के पहली तिमाही के नतीजे मजबूत

पहली तिमाही में ग्लेनमार्क फार्मा ने मजबूत नतीजे पेश किए है। इस अवधि में कंपनी की आय 7 फीसदी बढ़ी हैं। मार्जिन में भी 4 फीसदी का उछाल आया है। मजबूत डिमांड और एकमुश्त आय से मुनाफे में जोरदार उछाल देखने को मिला है।

पहली तिमाही में ओला इलेक्ट्रिक का घाटा बढ़ा

पहली तिमाही में टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनी ओला इलेक्ट्रिक का घाटा बढ़ा है। कंपनी को 267 करोड़ के मुकाबले 347 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है। हालांकि रेवेन्यू में 32 परसेंट का उछाल दिखा है। पिछले हफ्ते 9 अगस्त को इस शेयर की लिस्टिंग हुई थी।

SBI, PNB में खाते बंद करेगी कर्नाटक सरकार

कर्नाटक सरकार ने राज्य के सभी सरकारी विभागों के SBI और PNB में खाते बंद करने का आदेश दिया है। दो FD में गड़बड़ी के आरोपों के चलते ये फैसला लिया गया है। उधर SBI ने कहा है कि मसले का हल निकालने के लिए राज्य सरकार से बातचीत कर रहे हैं ।

गिफ्ट निफ्टी में कमजोरी

गिफ्ट निफ्टी में आज बढ़त देखने को मिल रही है। यह 195 अंक यानी 0.89 फीसदी की तेजी के साथ 24,359 के आसपास दिख रहा है। आज यह 22,555.50 के स्तर पर खुला था। वहीं, कल यह 24,145.00 के स्तर पर बंद हुआ था।

एशियाई बाजार

ताजा आर्थिक आंकड़ों से अमेरिका में मंदी की आशंका कम होने के बाद वॉल स्ट्रीट में आई तेजी के बाद शुक्रवार को एशियाई बाजारों में भी बढ़त दिख रही है। निक्केई 2.84 फीसदी की तेजी दिखा रहा। स्ट्रेट टाइम्स 1.25 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। हांग कांग के बाजार में 1.69 फीसदी की तेजी है। जबकि ताइवान का बाजार 1.69 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। कोस्पी में 1.91 फीसदी का बढ़त दिख रही है। शांघाई कंपोजिट भी 0.11 फीसदी की बढ़त पर दिख रहा है।

अमेरिकी बाजार

वॉल स्ट्रीट के मेन इंडेक्स गुरुवार को बढ़त के साथ बंद हुए। जुलाई के अमेरिकी खुदरा बिक्री के आंकड़ों से उपभोक्ता खर्च में मजबूती आने का संकेत मिलने के बाद नैस्डैक में 2 फीसदी से ज्यादा की तेजी दिखी। इससे दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में मंदी की आशंकाएं दूर हो गई हैं। गुरुवार को डाओ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 554.67 अंक या 1.39 फीसदी बढ़कर 40,563.06 पर पहुच गया। वहीं, एसएंडपी 500 इंडेक्स 88.01 अंक या 1.61 फीसदी बढ़कर 5,543.22 पर बंद हुए। नैस्डैक कंपोजिट 401.90 अंक या 2.34 फीसदी बढ़कर 17,594.50 पर बंद हुआ था।

अमेरिकी बॉन्ड यील्ड

अमेरिका के 10-ईयर ट्रेजरी यील्ड में 5 बेसिस प्वाइंट की गिरावट हुई है। यह 3.91 फीसदी पर पहुंच गया है। जबकि अमेरिका के 2-ईयर बांड यील्ड में 26 बेसिस प्वाइंट की गिरावट हुई और यह 4.08 फीसदी पर पहुंच गया।

डॉलर इंडेक्स सपाट

शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर इंडेक्स प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले स्थिर कारोबार कर रहा था। फिलहाल ये 103 के स्तर पर दिख रहा है।

एशियाई मुद्राओं की चाल

शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले एशियाई मुद्राओं में मिलाजुला रुख दिख रहा रहा है। चीनी रेनमिनबी, इंडोनेशियाई रुपिया, मलेशियाई रिंगित लाल निशान में कारोबार कर हैं, जबकि दक्षिण कोरियाई वोन, थाई बाट, सिंगापुर डॉलर में बढ़त देखने को मिल रही है।

सोने की चाल सपाट

शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में सोने की कीमतों में स्थिरता दिख रही थी। जबकि चांदी की कीमतों में मामूली तेजी नजर आ रही थी। फिलहाल सोना 0.07 फीसदी और चांदी 0.12 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

कच्ते तेल में तेजी

शुक्रवार को शुरुआती एशियाई कारोबार में तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिली। लेकिन अमेरिका के सकारात्मक आर्थिक आंकड़ों से इस सबसे बड़े तेल उपभोक्ता देश में संभावित मंदी के बारे में निवेशकों की चिंता कम होने के बाद बाजार के बेंचमार्क लगातार दूसरे साप्ताहिक बढ़त के लिए तैयार दिख रहे हैं। आज सुबह के कारोबार में WTI क्रूड 0.20 फीसदी और ब्रेंट क्रूड 0.15 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे थे।

 

एलएमई कमोडिटीज में तेजी

एलएमई कमोडिटी की कीमतों में शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में बढ़ोतरी देखने को मिल रही थी। कॉपर और जिंक में 2-2 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी। वहीं, निकेल 0.26 फीसी और लेड 1.27 में फीसदी की तेजी नजर आ रही थी। जबकि एल्युमीनियम 1.20 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहा था।

FII और DII फंड फ्लो

विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने 14 अगस्त को 2595 करोड़ रुपये मूल्य की इक्विटी बेची। घरेलू संस्थागत निवेशकों ने भी उसी दिन 2236 करोड़ रुपये मूल्य की इक्विटी बेची।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top